भारत की राजधानी दिल्ली में प्रवेश करते ही वहाँ के बाजारों में पाए जाने वाले विभिन्न प्रकार के व्यंजन आपकी भूख बढ़ा देते हैं। अपनी सभ्यता के लिए दिल्ली जितनी मशहूर है उतनी ही अपनी स्ट्रीट फूड के लिए भी। तो आइये जानते हैं दिल्ली की वो जगहें जहाँ आप स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेकर अपनी भूख शांत कर सकते हैं।

1. चाचे दी हट्टी, कमला नगर : छोले भठूरे

Chache di Hatti, Delhi street food.
credit : holidify

 

दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तर परिसर में स्थित सबसे पुराना होटल चाचे दी हट्टी अपने छोले भठूरे के लिए बहुत ही मशहूर है। यहाँ के स्वाद के आगे 5 सितारा होटल का स्वाद भी फीका जान पड़ता हैै। यहाँ इतनी भीड़ रहती है कि आपको खाने के लिए घंटो इंतज़ार करना पड़ेगा।

2 जुनेजा, अमर कॉलोनी मार्किट, लाजपत नगर : बर्फी (मिठाई)

Sweets at Juneja
credit : holidify

अमर कॉलोनी मार्केट दिल्ली के व्यस्ततम इलाके में से एक है। यहाँ आपको समोसा, गोलगप्पा और चाट की कई दुकाने मिल जाएँगी। लेकिन मार्केट की खासियत है जुनेजा की मिठाई। जो अपनी बर्फी के लिए काफी प्रसिद्द है। यहाँ की वर्क वाली बर्फी का स्वाद जो भी एक बार चख ले वो जीवनभर इसे नहीं भूल सकता।

3. अतुल चाट, राजौरी गार्डन : गोल गप्पे और चाट

Atul Chaat, Street food of Delhi
credit : holidify

दिल्ली का राजौरी गार्डन स्ट्रीट फ़ूड प्रेमियों के लिए ऐतिहासिक स्थल है। यहाँ आपको सभी तरह के व्यंजन मिल जाएंगे। लेकिन अतुल चाट यहाँ काफी मशहूर हैं यहाँ की चाट सबसे प्रसिद्ध स्ट्रीट फ़ूड है। यहाँ आने वाला हर शख्स अतुल चाट के यहाँ चाट जरूर खाता हैं जिसका स्वाद बहुत ही अतुलनीय है।

4. खानदानी पकोड़ेवाला, सरोजिनी नगर : पकौड़े

Khandani Pakode Wala, Street food of Delhi
credit : holidify

नाम से ही पता चल जाता है कि यह पकोड़े की दुकान काफी पुरानी है। वक़्त के साथ इस पकौड़ेवाले ने अपना स्वाद घटाया नहीं बल्कि उसे और बढ़ाया हैं। आलू, प्याज, फूलगोभी के कुरकुरे पकौड़े के अलावा पनीर के भी पकौड़े आपको यहाँ खाने को मिलेंगे। सरोजिनी नगर से जाता हुआ हर राहगीर एक बार जरूर यहाँ रुकता है।

5. लक्ष्मण ढाबा, क़ुतब इंडस्ट्रियल क्षेत्र : कढ़ाई चिकन

Laxman Dhaba, Street food of Delhi
credit : holidify

आईआईएफटी (IIFT) विश्वविद्यालय के करीब होने की वजह से इसे आईआईएफटी ढाबा भी कहा जाता है। मांसाहारी खाने के शौकीन के लिए यह ढाबा सबसे उत्तम है यहाँ का कढ़ाई चिकन और कीमा पराठा सबसे मशहूर है। विश्वविद्यालय के विद्यार्थी कहीं जाने के बजाय इसी ढाबे पर खाना पसंद करते हैं।

6. नटराज दही भल्ले वाला, चांदनी चौक : दही बड़ा

Natraj Dahi Bhalle Wala, Delhi street food
credit : holidify

चांदनी चौक मेट्रो से दो मिनट की दूरी पर स्थित नटराज में आपको दही से सरोबार दही भल्ला और कुरकुरा तला दाल से भरा हुवा टिक्का खाने को मिल जायेगा। अविश्वसनीय स्वाद और मसालेदार चाट आपके दिल को खुश कर देगी।  यह स्थान शहर के खाने के शौकीनों का मक्का है। अपने जीवन में कम से कम एक बार यहाँ जरूर आएं।

7. अल जवाहर, चांदनी चौक : बिरयानी

Al Jawahar, Street food of Delhi
credit : holidify

बिरयानी के लिए अगर यहाँ के लोग किसी पर विश्वास करते हैं तो वह है अल जवाहर जो कि चांदनी चौक पर स्थित है। मटन और चिकेन प्रेमियों का स्वर्ग यहाँ आपको चिकन गुरदा, चिकन बिरयानी, चिकन चंगेजी जैसे कई बेहतरीन और स्वादिस्ट व्यंजन मिल जाएंगे। प्रतिस्पर्धा के मामले में यह चांदनी चौक का सबसे मशहूर बिरयानी सेण्टर है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds