आप ने अक्सर लोगों को यह कहते सुना होगा “एन एपल अ डे, कीप्स द डॉक्टर अवे” अर्थात रोजाना एक सेब खाओ और डॉक्टर को दूर भगाओ। रोजाना सेब खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कुछ लोग सेब के छिलके उतार कर खाते हैं जो कि गलत है। सेब के छिलकों में कई सारे पोष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। वजन कम करने के साथ ही सेब खाने से शरीर को और भी कई फायदे होते हैं।

Image result for apple benefits for health
Credit: Styles At Life

आइए जानते हैं सेब को छिलके समेत खाने से शरीर को क्या फायदे होते हैं:

1. अनीमिया दूर भगाए!

सेब में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। रोजाना 1 सेब खाने से शरीर में खून की मात्रा पूरी होती है। इसके अलावा गर्भावस्था में इसका सेवन करने से खून की कमी पूरी होती है।अगर आपके शरीर में भी खून की कमी है तो सेब को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

2. ब्लड शुगर!

डायबिटीज के मरीज़ के लिए सेब खाना बहुत फायदेमंद होता है। छिल्कों समेत सेब खाने से डायबिटीज नियंत्रण में रहता है।

3. मोटापा कम करें!

आजकल 5 में से 3 लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं। मोटापा होने से डायबिटीज, रक्त-चाप और और भी कई सारी स्वास्थ्य समबन्धित समस्याएँ होने लगती हैं। मोटापे को कम करने के लिए सेब खाना शुरू करें।

4. याददाश्त करे तेज!

सेब में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो याददाश्त को बढ़ाने में सक्षम हैं। रोजाना एक सेब खाने से याददाश्त तेज होने लगती है।

5. कैंसर से बचाव!

आज के समय में कैंसर की बीमारी का नाम आम सुनने को मिलता है। रोजाना सेब खाएं। इसमें कैल्शियम, एनज़ाइम, एंटी ऑक्सीडेंट और फलेविनोइड के गुण पाए जाते हैं जो शरीर में कैंसर पैदा करने वाले तत्वों को खत्म करने का काम करते हैं।

6. दातों में सड़न की रोकथाम!

सेब का छिलका दातों में कैविटी को होने से रोकता है।

7. पित्ते की पथरी!

सेब में साइडर सिरका की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो गुर्दे की पथरी बनने से रोकता है। रोजाना 1 सेब खाएं और गुर्दे की पथरी से राहत पाएं।

8. उर्जा प्रदान करें!

शरीर में ऊर्जा प्रदान करने के लिए सेब एक अच्छा स्त्रोत होता है। ये फेफड़ों के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति करने का काम करता है। शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में सेब को शामिल करें।

9. आंखों की रोशनी तेज़ करें!

बड़ों से लेकर छोटे बच्चों तक आजकल ज्यादातर लोग आंखों पर मोटे-मोटे चश्मे लगाकर घूम रहे हैं। चश्मा हटाने के लिए रोजाना सेब खाएं।

10. कब्ज से छुटकारा!

सेब में फाइबर की काफी मात्रा होती है। जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती हो उनके लिए सेब खाना फायदेमंद है।

Share

वीडियो