भारतीय भोजन में चावल तो जरूर शामिल होते हैं। हालांकि कुछ लोग खास मौकों पर इसकी अलग-अलग डिश बनाते हैं जबकि कुछ लोग उबले व जीरे वाले चावलों का रोज़ाना सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि सेहत के हिसाब से आपके लिए कौन से चावल बढ़िया हैं। वैसे दुनिया के हर कोने में 40 हजार से भी ज़्यादा किस्मों के चावलों का इस्तेमाल किया जाता है। यदि आप केवल सफेद या ब्राऊन चावल ही खा रहे हैं तो आपको बता दें कि चावल की बहुत सारी किस्में हैं और सबके अपने-अपने फायदे भी हैं।

सेहत के लिहाज से सबसे बढ़िया चावल कौन से हैं, आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे:

1. सफेद चावल!

Image result for white rice
Credit: Honeyville

दुनिया भर में सफेद चावल सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाते हैं लेकिन स्वस्थ भोजन की बात करें तो इसे शामिल नहीं किया जाता है क्योंकि सफेद चावलों की पॉलिश प्रक्रिया से इस पर से एल्यूरन परत हट जाती है। ऐसा करने से उनमें मौजूद पोषक तत्व कम या नष्ट हो सकते हैं। चावलों की इसी परत में विटामिन-बी, दूसरे पोषक तत्व और जरूरी फैट आदि होते हैं। हालांकि बिना पालिश के इन चावलों को खाएंगे तो आपको फाइबर व अन्य पोषक तत्व भी मिलेंगे।

2. भूरे चावल!

Image result for brown rice
Credit: Live Science

भूरा चावल, सफेद चावल के मुकाबले बहुत ही पौष्टिक होता है। इसमें मैंगनीज, फॉस्फोरस, सेलेनियम, तांबा और नियासिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। दोनों में अंतर यही होता हैं कि सफेद चावल में मुख्‍य पोषक पदार्थ निकल जाते हैं। ब्राउन राइस में कैलोरी कम होती है। ब्राउन राइस में फाइबर उच्च मात्रा में होता है जो आपके मेटाबॉलिज़्म को तेज़ कर देता है। ब्राउन राइस के छिलके और चोकर में अघुलनशील फाइबर उच्च मात्रा में पाया जाता है जिससे पित्त की पथरी से भी बचाव होता है।

3. लाल चावल!

Image result for red rice
Credit: Signatures of Asia

यह काफी हद तक ब्राऊन राइस जैसे ही होते हैं। लाल चावल में चोकर काफी होता है जो कि सेहत के लिए लाभदायक होता है। ब्राउन चावल आसानी से मिल जाता है जबकि लाल चावल हिमालय पर्वत, दक्षिण तिब्बत, भूटान और दक्षिण भारत में ही मिलता है। हालांकि ब्राउन और रेड राइस दोनों में ही विटामिन बी, फाइबर, जिंक, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, सैलीनियम और दूसरे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जबकि ब्राउन राइस के मुकाबले लाल चावल में ज्यादा एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं।

4. काले चावल!

Image result for black rice
Credit: The Organic Garden

यह पकाने के बाद बैंगनी रंग के हो जाते हैं। इनमें फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, फाइटोकैमिकल्स, विटामिन ई, प्रोटीन, आयरन और अन्य पोषक तत्व होते हैं।

एक स्वस्थ जीवनशैली के लिए अच्छे खाने और पोषक तत्वों में संतुलन बनाए रखना जरूरी है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds