हमारे रोजमर्रा के काम जो हमे बैठकर काम करने के लिए प्रेरित करते है और हमारे शरीर को पेट की वसा के लिए अतिसंवेदनशील बनाते हैं। जो वसा आपके पेट के समीप एकत्रित होती है उसे कम करना भी बहुत मुश्किल है। कठिन वर्काउट और डाइट में कटौती ही मात्र समाधान नहीं है। आप कुछ खाकर भी वजन को कम कर सकते हैं।

जानिए कैसे :

अपने आहार में इन चीज़ों को शामिल करें, जो कि प्रोटीन से समृद्ध हैं क्योंकि ये पानी के प्रतिधारण करने को कम करते हैं और आपके चयापचय को बढ़ाते हैं। समतल पेट देने के साथ-साथ ये आहार आपके पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाते हैं।

1. तरबूज़ (Watermelon)

Credit: Facebook

तरबूज़ में करीब 91 प्रतिशत पानी होता है और जो इसे आपके आहार के लिए बहुत कम कैलोरी वाला बनाता है। यह शरीर के अत्यधिक तरल को बाहर निकालने में मदद करता है, जो कि पेट के अत्यधिक वसा का कारण बनता है। अपने शरीर में पानी को अवधारण करने का एक ही तरीका है, वो ये कि अपने आहार में तरल को ज्यादा से ज्यादा शामिल करें।

2. पपीता (Papaya)

Credit: Facebook

पाचन के लिए सबसे बेहतर फलों में से एक है पपीता। इसमें पपेन (papain) होता है, जो कि भोजन को तेज़ी से पचाने में मदद करता है, आपके पेट को कम करता और सूजन को भी कम करता है।

3. मशरुम (Mushrooms)

Credit: Facebook

मशरूम खाकर आप लंबे समय तक संतुष्ट रहेंगे, इस प्रकार आपको लंबे समय तक भूख भी नहीं लगेगी। इसके अलावा, मशरुम में स्थित फाइबर मल त्याग को भी ठीक रखता है।

4. बादाम (Almonds)

Credit: Facebook

बादाम में विटामिन-ई होता है, जो कि आपकी त्वचा के लिए अच्छा होता है। इसके अलावा, बादाम में उच्च मात्रा में फाइबर और प्रोटीन होते हैं। चुकि यह प्रोटीन से प्रचूर होता है, यह आपके असमय के भूख को खत्म करता है। और फाइबर से प्रचूर आहार आपके पाचन को दुरुस्त रखता है जिससे आपका पेट भी बाहर नहीं निकलता।

5. केला (Bananas)

Credit: Facebook

केले में अत्यधिक मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है, जो कि शरीर से पानी के प्रतिधारण को कम करता है। इसमें फाइबर भी अत्यधिक पाया जाता है, जो आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है, आपकी तृष्णा को कम करता है।

6. ओट्स (Oats)

Credit: Pixabay

ओट्स खाने से ना सिर्फ आपका पेट भरता है, बल्कि यह आपके शरीर को ऊर्जा भी प्रदान करता है, जो दिनभर के दौरान आपके शरीर को ऊर्जा की पूर्ती करता है। बहुत ही कम कैलोरी और कोलेस्ट्रोल को भी कम कर, यह आपको परिपूर्णता का एहसास कराता है।

7. सेब का सिरका (Apple cider vinegar)

Credit: Facebook

सेब के सिरके को इसके विषहरण गुण के लिए जाना जाता है। यह पाचन को दुरुस्त रखता है और आपके आंत में ही हानिकारक बैक्टीरिया को मार देता है। यह आपके पेट में पानी के प्रतिधारण को भी कम करता है और सभी विषैले तत्वों को बाहर निकालता है।

8. जैतून का तेल (Olive Oil)

Credit: Facebook

जैतून के तेल में ओलेइक अम्ल (oleic acid) नामक रसायन पाया जाता है, जो कि शरीर के अत्यधिक वसा को खत्म करता है। जैतून के तेल में पाए जाने वाले मोनोसैचुरेटेड फैट आपके बल्ड शुगर को भी नियंत्रित करता है।

9. टमाटर (Tomatoes)

Credit: Pixabay

टमाटर आपके शरीर से पानी के प्रतिधारण को कम करता है और लेप्टीन (एक प्रकार का प्रोटीन) के निर्माण में मदद करता है, जो कि आपकी भूख और चयापचय को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार होता है।

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds