“राष्ट्रीय पालक दिवस” (National Spinach Day) हर साल मार्च 26 को मनाया जाता है। आप इसे कच्चा खा सकते हैं और पकाकर भी इसका आनंद ले सकते हैं। पालक में जो गुण पाए जाते हैं, वे सामान्यतः अन्य शाक-भाजी में नहीं होते। यही कारण है कि पालक स्वास्थ्य की दृष्टि से अत्यंत उपयोगी है।

पालक शीतऋतु की फसल है तथा पाले को सहन कर सकता है, किंतु अधिक गर्मी नहीं सह सकता। यह ईरान तथा उसके आस पास के क्षेत्र का देशज है। ईसा पूर्व के अभिलेख चीन में हैं, जिनसे ज्ञात होता है कि पालक चीन में नेपाल से आया था। 12वीं शताब्दी में यह अफ्रीका होता हुआ यूरोप पहुँचा।

फ़्रांस की रानी, कैथरीन डी मेडिसि (Catherine de Medici) को पालक इतना पसंद था कि वे प्रत्येक भोजन में पालक ज़रूर खाती थीं। यही कारण है कि पालक को “फ़्लोरेंटाइन” (Florentine) के रूप में भी जाना जाता है।

पालक में कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, फाइबर और खनिज लवण होता हैं। साथ ही पालक में विभिन्न खनिज लवण जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन तथा विटामिन ए, बी, सी आदि प्रचुर मात्रा में पाया जाते हैं। तो आइए आज हम आपको पालक के कुछ ऐसे अद्भुत गुणों के बारे में बताते हैं।

1. खून की कमी दूर करे

पालक में आयरन की मात्रा बहुत अधिक होती है और इसमें मौजूद आयरन शरीर आसानी से सोख लेता है। इसलिए पालक खाने से हिमोग्लोबिन बढ़ता है। खून की कमी से पीड़ित व्यक्तियों को पालक खाने से काफी फायदा पहुंचता है।

2. बालों के लिए उपयोगी

जो लोग बाल गिरने की समस्‍या से परेशान हैं उन्हें पालक को अपने नियमित आहार में शामिल करना चाहिए। क्‍योकि पालक शरीर में आयरन की कमी को पूरा करके बालों को गिरने से रोकता है।

3. त्वचा के लिए लाभकारी

पालक त्‍वचा को रूखा होने से बचाता है। साथ ही चेहरे के कील मुहांसे मिटाने और त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने में मददगार होता है। पालक का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे से झाइयां दूर हो जाती हैं । पालक व गाजर के रस में थोड़ा सा नीबू के रस को मिलाकर पीने से चेहरा सुंदर और कांतिमय होता है।

3. गर्मी से राहत

गर्मी में होने वाले नजले, सीने और फेफड़े की जलन में भी यह लाभप्रद होता है। साथ ही पित्त को शांत करता है और गर्मी के कारण होने वाले पीलिया और खांसी में भी बहुत लाभदायक होता है।

4. गर्भवती के लिए फायदेमंद

गर्भवती महिलाओं में अकसर फोलिक एसिड की कमी हो जाती है, इसकी कमी को दूर करने के लिए पालक का सेवन लाभदायक होता है। साथ ही पालक में पाया जाने वाला कैल्शियम बढ़ते बच्चों, बूढ़े व्यक्तियों और गर्भवती व स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

5. हृदय रोग में लाभ

आधा चम्‍मच चौलाई का रस, एक चम्‍मच पालक का रस और एक चम्‍मच नींबू का रस तीनों को मिलाकर सुबह नियमित रूप से सेवन करने से हृदय रोगी को लाभ होने लगेगा।

6. मोटापा कम करें


पालक के रस में गाजर का रस मिलाकर पीने से चर्बी कम होने लगती है या फिर पालक के रस में नींबू का रस मिलाकर पीने से मोटापा दूर होता है।

7. पाचन तंत्र ठीक करे

आधा गिलास कच्‍चे पालक का रस सुबह उठकर नियमित रूप से पीने से कुछ ही दिनों में कब्‍ज की समस्‍या दूर हो जाती है। आंतों के रोगों में पालक की सब्‍जी खाने से लाभ मिलता है। साथ ही पालक के पत्तों का काढ़ा बनाकर पीने से पथरी पिघल जाती है और यूरीन के रास्‍ते इसके कण बाहर निकल जाते हैं।

8. आंखों के लिये लाभकारी

पालक का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती हैं। ऐसे लोग जो रतौंधी से परेशान है और उन्‍हें हल्के प्रकाश में स्पष्ट दिखाई नहीं देता उनके लिए पालक किसी चमत्‍कार से कम नहीं होता है।

9. आर्थराइटिस में फायदेमंद

❓❓WHAT IS CHRONIC KNEE PAIN❓❓ . . Chronic knee pain is long-term pain, swelling, or sensitivity in one or both knees. . . . Physical conditions or diseases that can cause knee pain: – Osteoarthritis – Tendinitis – Bursitis – Chondromalacia patella – Gout – Baker’s cyst – Rheumatoid arthritis – Dislocation – Meniscus tear – Torn ligament – Bone tumors . . . SCHEDULE A CONSULTATION TO GET TREATED! . . . CLICK the link👆🏽👆🏽👆🏽, to learn more: http://advancedpain.com/chronic-knee-pain/ . . #painmanagement #medicaldoctor #DrIsaacMineHart #physicians #medicaltreatment #painmanagementdoctor #painmanagementphysician #painmanagement #painmanagementsolutions #treatments #advancedpaininstitute #arcadia #arcadiacalifornia #arcadiaca #newpatient #chronicpain #sciaticapain #sciaticarelief #sciaticnerve #jointpain #regenerativetherapy #prp #plateletrichplasma #stemcell #sijointpain #kneepainrelief #chronickneepain #kneepain

A post shared by Advanced Pain Institute (@advancedpaininstitute) on

शरीर के जोड़ों में होने वाली बीमारी जैसे आर्थराइटिस (Arthritis), ओस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) की संभावना को भी घटाता है। साथ ही जोड़ों के दर्द को दूर करने में भी सहायक होता है। जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए पालक, टमाटर और खीरा आदि सब्जियों को सेवन करना चाहिए या इनका सलाद बनाकर खाना चाहिए।

10. शरीर को बनाये मजबूत

पालक में मौजूद फ्लेवोनोइड्स (Flavonoid) एंटीआक्सीडेंट का काम करता हैं। यह तत्‍व “रोग प्रतिरोधक क्षमता” में वृद्धि करने के अलावा हृदय संबंधी बीमारियों से लड़ने में भी मददगार होता है। इसमें पाया जाने वाला “बीटा कैरोटिन” और “विटामिन सी” क्षय होने से बचाता है। सलाद में इसके सेवन से पाचनतंत्र मजबूत होता है और यह भूख बढ़ाने में सहायक होता है।

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds