वो कहते हैं न, अगर कोई चीज़ खो जाए जो तुम्हारे लिए बनी हो, वो वापस तुम्हारे पास आ जाती है—जैसा कि इस औरत के साथ हुआ, इसे अपना 25 साल पहले चोरी हुआ पर्स मिल गया!

साउथ कैरोलिना (South Carolina) की ऐप्रिल बोल्ट (April Bolt) ने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा कि 1992 में चोरों द्वारा चुराया गया उनका पर्स वापस मिल जाएगा।

जिस दिन उनका पर्स चोरी हुआ उस दिन के बारे में, बोल्ट ने एबीसी न्यूज़ (ABC News) से कहा, “मैं रो रही थी। उसमें ज़्यादा पैसा नहीं था शायद 3869.10 रूपए ($60) थे। पर एक औरत अपनी ज़िन्दगी पर्स में रखती है। वह सदमा पहुँचाने वाला था।

पर जैसा कि हम जानते हैं, ज़िन्दगी अचंभों से भरी हुई है और हमें नहीं पता, हमें कब क्या मिल जाए। भूसे में सूई की तरह, इस पर्स में उसके बेटे का बचपन का कीमती फोटो था, जो 25 साल बाद, एंडरसन (Anderson) के लेक हार्टवेल (Lake Hartwell) में मिला।

©Facebook | April Deanhardt Bolt

जुलाई 4, 2017 में लेक हार्टवेल में, बेन मायर (Ben Myers) अपने 11 वर्ष के भतीजे, ब्रूडी ब्रुक्स (Brodie Brooks) के साथ मछली पकड़ रहा था जब भतीजे ने कोई बड़ी चीज़ पकड़ी। वह एक बड़े शिकार जैसा लग रहा था और वे दोनों उत्सुक थे।

बाद में जब 29-फूट-गहरे पानी से मिट्टी से लथपथ पर्स निकला तो उनकी उत्सुकता आश्चर्य में बदल गई।

मैंने अपना नेट लिया और उसने उसे पानी के ऊपर लाया। अचानक से, मैंने देखा, यह एक पर्स है। मैंने कहा,”दोस्त तुमने कोई मछली नहीं पकड़ी है, तुमने खज़ाना पकड़ा है!” मायर ने फॉक्स कैरोलिना (Fox Carolina) से कहा।

©Facebook | April Deanhardt Bolt

पहले तो मायर ने सोचा कि पर्स एक इनाम है, वह पर्स के अन्दर की चीज़े देखने लगा। उसके अन्दर बंद हुआ क्रेडिट कार्ड था, क्लेमसन विश्वविद्यालय के थीम चेक, 80-90 के दशक का कंघा, लिपस्टिक और बच्चे की फोटो मिली।

क्रेडिट कार्ड पर नाम देख कर वह आश्चर्य चकित रह गया क्योंकि यह नाम उनका जाना पहचाना था। फिर मायर को याद आया कि एप्रिल बोल्ट उनकी पारिवारिक मित्र थी।

उसने एबीसी न्यूज़ को बताया, “वह हमारी पारिवारिक मित्र है। मैं उनके भतीजे के साथ स्कूल में पढता था लेकिन पिछले दस सालों से मैंने उन्हें नहीं देखा है।” उन्होंने एक बात और कही, “पहले तो आपने मछली की जगह पर्स पकड़ा, फिर आपको पता चलता है की आप इस पर्स के मालिक को जानते हैं। वह अजीब था।”

उसने बोल्ट से उसके भतीजे के द्वारा ही संपर्क किया। ज़ाहिर सी बात है यह खबर सुनकर बोल्ट को ख़ुशी और झटका दोनों एक साथ मिला।

बोल्ट ने कहा,”मैं यकीन नहीं कर सकी। मेरे शब्द ख़त्म हो गये थे। आप सोच नहीं सकते कि कभी आप इसे दोबारा देख सकेंगे।”

©Facebook | April Deanhardt Bolt

बोल्ट अपने पुराने चोरी हुए पर्स को देख कर खुश हो गई थी क्योंकि इसमें इसके बच्चे के बचपन की कीमती तस्वीर थी।

उसने शुक्रिया कहते हुए कहा, “यह मेरे लिए मेरी दुनिया थी। मेरे बेटा अब 26 साल का हो गया है पर उस समय वह सिर्फ़ 15 महीने का था और उसकी सारी फोटो मेरे पर्स में थी जो पेशेवर फोटोग्राफर द्वारा खींची गई थी। उस समय पिक्चर लेने के लिए आपके पास सेलफोन नहीं हुआ करते थे। पानी से वह खराब हो गई हैं पर काम चल सकता है।”

बोल्ट ने WYFF से कहा,”इसका वापस मिलना अमूल्य है। इस हालत में भी… मुझे इससे प्यार है।”

©Facebook | April Deanhardt Bolt
©Facebook | April Deanhardt Bolt

सिर्फ़ एक चीज़ उसे वापस नहीं मिली वह है उसकी लिपस्टिक। “मुझे याद है, मैं निराश थी क्योंकि मेरी पसंदीदा रंग की लिपस्टिक इसमें थी जो बाद में बिकनी बंद हो गई थी।”

यह विश्वसनीय है, यह सच ही लगता है कि अगर आपको कुछ ऐसा मिले जो असल में आपका नहीं है तो अंत में आप उसे खो ही देते हैं। और अगर आपका कुछ ऐसा खो जाए जो असल में आपका ही है तो एक दिन वह आपको वापस मिल सकता है।

Share

वीडियो