अनियमित खान-पान, ज़रुरत से अधिक खाना और घंटों एक ही जगह पर बैठकर काम करने से भी एसिडिटी होने लगती है। पेट में गैस बनने पर सिरदर्द, पेटदर्द और कई बार उबकाई जैसा भी होने लगता है। एसिडिटी की समस्या से राहत पाने के लिए लोग दवाइयों का सेवन करने लगते हैं, लेकिन ज्यादा दवाओं का सेवन करने से सेहत पर उल्टा असर पड़ता है। 

Image result for acidity
Credit: Gas-O-Fast

एेसे में आप कुछ घरेलू चीजों का सेवन करके एसिडिटी की समस्या से राहत पा सकते हैं:

1. सौंफ!

ज्यादातर लोगों को लगता है कि सौंफ केवल वजन को नियंत्रण में रखने और मुंह की बदबू को दूर करने के काम आता है, लेकिन एेसा नहीं है। इससे एसिडिटी भी दूर होती है। जब भी पेट में गैस बनने लगे तो मुंह में थोड़ी सी सौंफ डाल लें। इसके अलावा रात को थोड़ी सी सौंफ पानी में डालकर भिगो दें। सुबह इस पानी को पी लें। इस पानी को पीने से एसिडिटी की समस्या से राहत मिलेगी।

Image result for सौंफ
Credit: khoobsurati

2. लौंग!

लौंग को खाने में डालने से उसका स्वाद बढ़ जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक लौंग एसिडिटी को दूर कर सकती है? पेट में गैस महसूस होने पर मुंह में लौंग डालकर उसको हल्क-हल्का चबाएं। एेसा करने से कुछ ही देर में आपको राहत मिलेगी।

Image result for laung
Credit: Casual Shirt

3. इलायची!

एक छोटी-सी इलायची पेट में बनने वाली गैस से छुटकारा दिलाती है। एसिडिटी को दूर करने के लिए 2 इलायची को लेकर पानी में उबाल लें। जब पानी ठंडा हो जाए तो इसको पी लें। कुछ ही देर में इस समस्या से निजात मिलेगी।

Image result for इलाइची
Credit: The Healthcare Today

4. पुदीना!

एसिडिटी होने पर पुदीना किसी औषधि से कम नही है। पुदीना खाने से पेट संबंधी हर समस्या से राहत मिलती है। यह एसिडिटी से छुटकारा दिलाने के साथ ही पेट को ठंडक पहुंचाने का काम भी करता है।

Image result for पुदीना
Credit: Making India

5. मेथी दाने!

पेट में बन रही गैस से राहत पाने के लिए मेथी के दानों का इस्तेमाल करें। मेथी के दानों को रातभर 1 गिलास पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उठकर इस पानी को छानकर पी लें। लेकिन ध्यान रहे कि मेथी की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका ज्यादा सेवन ना करें।

Image result for मेथी दाने
Credit: DADI MA KE NUSKHE

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds