गोलगप्पे खाना तो सभी को बहुत पसंद होता है। इसे देखते ही सभी के मुंह में पानी आने लगता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गोलगप्पे का पानी पीने में स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए काफी फायदेमंद है? इस पानी को पीने से पेट के कई रोगों से राहत मिलती है क्योंकि इसे बनाने के लिए पुदीने के पत्ते, हरा धनिया, हरी मिर्च, जीरा, हींग, काला नमक, सोंठ और नींबू आदि चीजों का इस्तेमाल किया जाता है जो कि सभी औषधीय गुणों से भरपूर है।

Image result for गोलगप्पे का पानी
Credit: Dishes Guru

आइए जानिए गोलगप्पे का पानी पीने से पेट के किन-किन रोगों से राहत मिलती है:

1. हाजमा रखे ठीक!

कई बार भारी खाना खाने से पेट भारी-भारी रहता है और इसे पचाना मुश्किल होता है। ऐसे में गोलगप्पे का पानी पीएं। इसे पीने से पाचन क्रिया दुरूस्त होती है और खाना आसानी से पच जाता है। इसके अलावा कब्ज की समस्या से राहत मिलती है।

2. पेट की गैस से मिलें राहत!

कुछ लोग गलत खान-पान के कारण पेट गैस की समस्या से परेशान रहते हैं और गैस के कारण उनका पेट फूला रहता है। इससे छुटकारा पाने के लिए गोलगप्पे का पानी पीना काफी फायदेमंद है।

3. खट्टे डकार से मिले छुटकारा!

कई बार तला-भुना या फिर स्वाद-स्वाद में ज्यादा भोजन खा लेने से खट्टे डकार आने लगते हैं जिसके कारण बहुत बेचैनी महसूस होती है। खट्टे डकार से छुटकारा पाने के लिए पुदीने वाला गोलगप्पे का पानी पीएं।

4. पेट दर्द!

ज्यादा खाने या बाहर का खाना खाने से पेट दर्द की समस्या होने लगती है। इस तरह की मुश्किल होने पर गोलगप्पे वाला पानी पीएं। इससे आपको काफी हद तक फायदा मिलेगा।

5. वजन घटाने में करे मदद!

आज के समय में बहुत से लोग मोटापे के कारण परेशान हैं। वे वज़न घटाने के लिए डाइटिंग, व्यायाम, क्या कुछ नहीं करते हैं। ऐसे में मोटापा घटाने के लिए रोजाना खाना खाने से 10-15 मिनट पहले  गोलगप्पे का पानी पीएं।

नोट:

इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds