शरीर में शुगर का स्तर बढ़ना या कम होना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। शुगर का स्तर अनियंत्रित होने पर शरीर के कई अंगों को नुक्सान भी हो सकता है। इसलिए शरीर में शुगर के स्तर का सही होना बहुत जरूरी होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीके बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप आसानी से शुगर के स्तर को नियंत्रण में रख सकते हैं।

Image result for sugar level control
Credit: Newspakistan

तो चलिए जानते हैं कि शरीर में शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए आपको किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए:

1. अलसी के बीज!

Image result for अलसी के बीज
Credit: Indian Food Recipes

अलसी के बीजों में भारी मात्रा में फाइबर होता है जो शरीर की शुगर और वसा को सोखने में मदद करते हैं। रोज सुबह 1 चम्मच अलसी के बीज चबाएं और फिर 1 गिलास पानी पीएं।

2. नीम की पत्तियां!

Image result for नीम की पत्तियां
Credit: TheHealthSite

नीम की पत्तियां शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाकर शुगर को नियंत्रित करने में मदद करती हैं। सुबह एक गिलास पानी में 8 नीम की पत्तियां उबालकर छान लें। इस पानी का सेवन शुगर को नियंत्रण में रखने में मदद करता है।

3. आंवला!

Image result for आंवला
Credit: Jansatta

विटामिन-सी के गुणों से भरपूर आंवला का सेवन पाचक-ग्रंथि के कार्य को बेहतर बनाता है जिससे शुगर नियंत्रण में रहता है। आप रोज सुबह 1 कप पानी में 2 चम्मच आंवले का रस डालकर पिएँ।

4. मेथी के दाने!

Image result for मेथी के दाने
Credit: DADI MA KE NUSKHE

मेथी में हायपोग्लायसेमिक गुण होता है जो शरीर में ग्लूकोस की मात्रा को नियंत्रित करके ब्लड शुगर का स्तर घटाने में मदद करता है। रातभर 1 चम्मच मेथी के दानों को भिगोकर सुबह खाली पेट उस पानी का सेवन करें।

5. कड़ी पत्ते!

Image result for कड़ी पत्ते
Credit: News Track

कड़ी पत्ते में एंटी-डायबेटिक गुण होते हैं जिनसे शुगर नियंत्रण में रहती हैं। शुगर को नियंत्रित करने के लिए हर रोज 8-9 कड़ी पत्ते चबाएं। डायबिटीज के साथ-साथ यह वजन घटाने और दिल को स्वस्थ रखने में भी मदद करते हैं।

6. अमरूद!

Image result for अमरूद
Credit: AajTak

अमरूद में विटामिन-सी और फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं। इसलिए रोजाना 1 अमरूद का सेवन शरीर में शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है।

7. जामुन!

Image result for जामुन
Credit: jagran.com

जामुन बॉडी स्टार्च को शुगर में परिवर्तित होने से रोक कर शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है। इसलिए रोजाना खाली पेट 5-6 जामुन का सेवन जरूर करें।

8. भिंडी!

Image result for भिंडी
Credit: News Track

भिंडी में पाए जाने वाले फाइटोस्टेरोल्स तत्व भी ब्लड शुगर को नियंत्रित करके डायबिटाज रोगियों को राहत देते हैं। भिंडी को काटकर रातभर पानी में भिगो दें। सुबह इसके पानी को छानकर पीने से आपका शुगर नियंत्रण में रहेगा।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds