नारियां ममता और वात्‍सल्‍य का प्रतीक तो होती ही हैं लेकिन उनमें शक्ति और साहस का अनूठा संगम होता है। वे एक साथ ममतामयी और साहसिक हो सकती हैं। इन्‍हीं खूबियों से लबरेज महिलाओं का एक दल शेरों को संकट से बचाने और उनके संरक्षण के काम में जुटा है। महिला वन्‍यजीव बचाव दल भारत के गुजरात के गिर के जंगलों में तैनात है, जहां दुर्लभ एशियाई शेर रहते हैं।

यह एकमात्र स्‍थान है जहां एशियाई प्रजाति के शेर हैं। इसे दुनिया के सबसे महत्‍वपूर्ण संरक्षित वन्‍यजीव क्षेत्र माना जाता है। 1965 में भारत सरकार ने शेरों की रक्षा के लिए वन्‍यजीव आरक्षित क्षेत्र की घोषणा की थी। तब से यहां वन्‍य जीवों को बचाने के कई कार्यक्रम शुरू हुए। महिलाओं के बचाव दल का गठन भ्‍ाी ऐसे ही कार्यक्रमों का हिस्‍सा है।

Forest guards carrying wooden sticks patrol the Gir National Park and Wildlife Sanctuary in Sasan, in the western Indian state of Gujarat December 1, 2014. The sanctuary, which is home to India
Credit: Facebook/Talala gir

महिलाओं का यही दल गिर के जंगलों में ऐशियाई शेरों के संरक्षण और बचाव का काम करता है

Credit: Facebook/Rashilaben Vadher

एशियाई शेरों का एकमात्र आशियाना

Credit: Vishwa Gujarat

गिर के जंगलों में वन्‍य जीवों की और भी प्रजातियां हैं, उनके बचाव और संरक्षण की जिम्‍मेदारी ये महिला दल बखूबी निभाता है

Credit: Facebook/Rashilaben Vadher

साल 2007 में वन विभाग द्वारा महिला रक्षकों की भर्ती शुरू किए जाने के बाद नियुक्‍त होने वाली पहली महिला रसीला वढेर थी। बीबीसी की रिपाेर्ट के मुताबिक उसी वर्ष महिला दल की स्‍थापना हुई थी, जब गुजरात के तत्‍कालीन मुख्‍यमंत्री और वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वन विभाग की नौकरियों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण के प्रावधान लागू किए थे।

विडंबना है कि रसीला वन रक्षक बनने के लिए भर्ती केंद्र में अपने भाई के साथ आई थी। भाई स्‍क्रीनिंग टेस्‍ट पूरा नहीं कर सका, जबकि रसीला की नियुक्ति कार्यालयीन कार्य के लिए हो गई।

उसने बीबीसी से कहा, ”कार्यालय का काम बहुत ही उबाऊ था, इसलिए मैंने सोचा कि हमें कुछ नया करने का प्रयास करना चाहिए।”

ये हैं रसीला वढेर, पूरी वन्‍य जीव महिला टीम की अगुवा

Credit: Facebook/Rashilaben Vadher

रसीला बाद में वन रक्षक रूप में काम करने लगी, जिसमें उसे वन्‍यजीवों की रक्षा के साथ ही उनके बचाव के काम करने थे। लेकिन पुरुष सहकर्मी उसकी क्षमताओं को लेकर सशंकित थे। वे पूछते, ”हमें वन्‍यजीवों की देखभाल करनी होगी या फिर इस महिला की।”

रसीला ने कहा, ”मैं बोली मुझे कोशिश करने दो और फिर देखो कि यह कैसे होता है। वह अच्‍छी चुनौती को प्‍यार करती है।”

वर्तमान में रसीला टीम की सबसे सम्‍मानित सदस्‍य है। रिपोर्ट के अनुसार वह 900 बचाव अभियानों में भूमिका निभा चुकी है, 200 शेरों को बचाया और 425 तेंदुओं को।

यह नौकरी साहसिक है, साथ ही वन्‍यजीवों से प्रेम की भावना भी जरूरी है

Credit: Facebook/Talala gir

रसीला की जिंदगी साहस से भरी है। बीबीसी से अपने सबसे यादगार अनुभव को साझा करते हुए वह बताती हैं:

”एक ऊदबिलाव का पीछा करते हुए एक तेंदुआ कुएं में गिर गया था। कुआं अभी अभी खोदा गया था, जो सूखा था और 60 फुट गहरा था। हमने उसे अचेत करने की कोशिश की, लेकिन दूर होने के कारण विफल रहे। इसलिए मैंने कहा कि मैं एक पिंजरे में नीचे जाऊंगी और जब तेंदुआ पहुंच में होगा तो अचेत करने के लिए डार्ट शूट करूंगी।”

महिलाओं की टीम वन्‍यजीवों को हर प्रकार की कठिन परिस्थितियों में बचाती है, जिसमें शिकारियों के खतरे भी शामिल हैं

Credit: Facebook/Rashilaben Vadher

”मैं डार्ट गन लेकर एक छोटे से पिंजरे में बैठकर कुएं में नीचे गई। तेंदुआ गुस्‍से में था और गुर्रा रहा था। मुझे इसका कोई अनुभव नहीं था, वास्‍तव में मैं डरी हुई थी। मगर मैंने डार्ट दाग दिया और वह लक्ष्‍य पर लगा। तेंदुआ जब अचेत हो गया तो उसे रस्‍सी से बंधे पिंजरे में रखा और ऊपर खींच लिया।”

Credit: Facebook/Talala gir

वन रक्षक होना आसान नहीं है। इसके लिए उचित प्रशिक्षण के साथ ही किसी भ्‍ाी वक्‍त ड्यूटी के लिए तैयार रहने की इच्‍छा का होना जरूरी है। रसीला की तरह दल की 48 महिलाएं ऐसी ही चुनौतियों से गुजरती हैं।

Credit: Facebook/Talala gir

गिर राष्‍ट्रीय उद्यान की वेबसाइट के अनुसार गिर के जंगलों में 523 शेर और 300 से अधिक तेंदुए हैं। महिला दल साल भर में करीब 600 पशुओं को बचाता है, अर्थात दो पशु रोजाना। बचाव के दौरान मिलने वाले शावकों को बड़ा होने तक महिलाएं ही पालती-पोषती हैं।

Credit: Facebook/Rashilaben Vadher.

Credit: Facebook/Rashilaben Vadher

डिस्‍कवरी चैनल ने इन महिलाओं के जीवन पर एक स्‍टोरी बनाई है, जिसमें महिला वन रक्षकों को ”भारत की शेरों की रानियां’ कहा गया है।

Share

वीडियो