आप इस बात पर विश्वास करें या ना करें लेकिन मनोवैज्ञानिक विशेषज्ञों और भौतिक चिकित्सकों के अनुसार, आपके चलने का अंदाज़ जैसे कि आपके चलने की गति और लंबे कदम उठाना, आपके व्यक्तित्व और स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ बताता है और साथ ही साथ आप कैसा महसूस कर रहे हैं, इसके बारे में बहुत सी जानकारी देता है।

ऐसा कैसे हो सकता है?

ईलियट होप (Eliot Hoppe), संचार प्रशिक्षक और लेखक, का मानना है कि किसी व्यक्ति की हरकत हमें बता सकती है कि वह कैसा महसूस कर रहा है और उसके मनोभाव और उसके व्यक्तित्व की भी जानकारी दे सकती है।

होप ने हफ़िंगटन पोस्ट कनाडा को बताया, “शरीर की भाव-भंगिमा आप की असली भावनाओं को व्यक्त करती है और इनमें से बहुत सी हरकतें अनजाने में की जाती हैं।”

विशेषज्ञों के अनुसार, आपकी चलने की शैली आपके व्यक्तित्व, स्वास्थ्य और भावनाओं के बारे में बहुत कुछ बता सकती है।

Credit: Jcomp – Freepik।com

यू.के. के एक विशिष्ट व्यवहारवादी मनोचिकित्सक डॉ. पीटर कोल्लेट भी होप के इस विश्वास से एक राय रखते हैं। उन्होंने कहा कि तेज़ गति से चलने वाले व्यक्ति आम तौर पर उद्देश्य और ऊर्जावान चरित्र वाले माने जाते हैं जबकि धीमी गति से चलने वाले लोग आरामदायक और नियंत्रित भावनात्मक स्थिति को व्यक्त करते हैं।

शारीरिक भाषा विशेषज्ञ और “स्नैप: मेकिंग द मोस्ट ऑफ़ फर्स्ट इंप्रेशनस” के लेखक, पट्टी वुड ने डी.आई.एस.सी. व्यक्तित्व प्रोफाइल के अंतर्गत चार सामान्य चलने की शैलियों को वर्गीकृत किया है।

वुड ने पुरुषों की स्वास्थ्य पत्रिका को बताया, “ज्यादातर लोग इनमें से दो श्रेणियों के कुछ संयोजन हैं यद्यपि एक विशेष रूप से हावी है होती है।”

क्या आप एक ड्राईवर, एक प्रभावक, एक समर्थक या सचेत सुधारक हैं? आइए वुड के चार चलने वाली शैलियों के पीछे प्रत्येक व्यक्ति के व्यक्तित्व के संकेतों और साथ ही अन्य विशेषज्ञों द्वारा 6 अन्य सामान्य चलने की आदतों का पता लगाएँ।

1. ड्राईवर!

अगर आप चलते समय किसी से टकराने की परवाह नहीं करते हैं या फ़िर जब आप जल्दी जल्दी आगे बढ़ते हैं  जैसे कि आप आगे धावा बोलने जा  रहे हैं, फ़िर चाहे आप चलते समय एक साथ अनेकों काम भी कर रहे हों, तो आपको “ड्राईवर” के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।

यदि आप एक ड्राईवर हैं, जिसे “आधार-रेखा” भी कहा जाता है तो आप सकारात्मकता से भरे हुए हैं, संक्षिप्तता पसंद करते हैं और निर्णय लेने और काम करने में कोई समय बर्बाद नहीं करते।

यद्यपि आप अत्यधिक उत्पादक, बेहद तार्किक और बुद्धिमान हैं, आप तब भी अपनी प्रतिस्पर्धा और आक्रामकता के परिणामस्वरूप लोगों को नाराज़ कर सकते हैं। आपके आसपास के लोगों को आपका व्यवहार थोड़ा ठंडा भी दिखाई दे सकता है, क्योंकि आप काम करने के लिए बेचैन रहते हैं।

ड्राईवर को वुड की सलाह:

समय-समय पर जीवन की सुंदरता की सराहना करने के लिए सब कामों को रोककर अपने व्यस्त कार्यक्रम से समय निकालें।

“हैलो” कहने और अपने आस-पास के लोगों के साथ आँखें मिलाकर संपर्क करने के लिए पहल करना सीखें। यदि आप कभी-कभार ऐसा करते हैं तो लोगों की आपके प्रति यह धारणा बनेगी कि आप केवल उत्पादक और बुद्धिमान ही नहीं हैं बल्कि एक अनुकूल व्यक्ति भी हैं।

2. प्रभावक!

प्रभावक अपना सिर ऊपर, छाती आगे और कंधे पीछे रखकर चलता है और यदि आप भी तेज़ी से लेकिन अपने कदमों में जीवंतता के साथ चलते हैं तो आप इस श्रेणी के अंतर्गत आते हैं जिसमें कई राजनेताओं और मशहूर हस्तियों का नाम भी शामिल है।

अगर आप प्रभावक हैं, तो आप स्वीकृति और प्रशंसा की इच्छा रखते हैं। हालांकि आपको चुनौतियाँ अच्छी लगती हैं और नए और रोमांचक अनुभवों को सीखने में आपको आनंद आता है फ़िर भी आप बहुत जल्दी ऊब जाते हैं। आपको ऐसे काम करना पसंद नहीं होता है जिसके लिए विवरण या एकाधिक चरणों की आवश्यकता होती है।

आप एक प्रभावशाली वक्ता हैं और मुस्कुराना, हाथ हिलाना, आँखों से संपर्क करना और गर्मजोशी से लोगों का अभिवादन करना आपको अच्छा लगता है।

आप ज़िंदादिल, खुशनुमा, आकर्षक व्यक्तित्व और उत्कृष्ट सामाजिक कौशल का प्रदर्शन करते हैं लेकिन आपका ज़ोरदार और सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने वाला व्यक्तित्व कुछ लोगों को नापसंद हो सकता है।

प्रभावक को वुड की सलाह:

अपने उत्साह और ऊँचे स्वर में बात करने के व्यवहार में थोड़ी नरमी लाएँ और किसी भी कार्य को करने से पहले उसके बारे में अवश्य सोचें।

वह कहती हैं, “अपनी स्थिति पर विचार करें कि क्या यह आपकी उपस्थिति को ज्ञात कराने के लिए एक अच्छा समय है या फ़िर यह अपने आप पर संयम रखने और दूसरों की बात को स्वीकार करने का अवसर है?”

3. समर्थक!

यदि आप न तो आगे या पीछे चलते हैं और अपने पैरों पर अपना पूरा वज़न डालते हैं और आत्मविश्वास के साथ मध्यम गति से चलते हैं तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आप एक समर्थक हैं। एक समर्थक के रूप में आप दूसरों के साथ मिल-जुलकर रहना चाहते हैं।

एक प्रभावक के समान, आप इशारों से, आँखों के संपर्क से और चलते समय लोगों के साथ बातचीत करना पसंद करते हैं। आप को दूसरों द्वारा स्वीकार किया जाना पसंद है, फिर भी आप इतने विनम्र हैं कि इस बात को मानना ही नहीं चाहते।

लेकिन अर्थपूर्ण प्रभावक से बिल्कुल अलग, आप हाथ हिलाना या ज़ोर से चिल्लाना पसंद नहीं करते, क्योंकि आप स्नेही, मैत्रीपूर्ण, लोक-उन्मुख हैं और आपको आराम से चलना पसंद है।

आप मददगार, वफादार, भरोसेमंद, एक सहकारी टीम के खिलाड़ी और एक अच्छे श्रोता हैं। आप समझदारी से बोलते हैं और अपने व्यक्तिगत कैरियर से अधिक सद्भाव और रिश्तों को ऊपर मानते हैं। आपके प्रियजनों से एक फोन कॉल या कार्ड मिलना आसानी से आपके दिन को रोशन कर सकता है।

आप धैर्यपूर्वक काम करना पसंद करते हैं, लेकिन कभी-कभी आप आसानी से विचलित हो सकते हैं।

समर्थक को वुड की सलाह:

आपके पास कई प्रशंसनीय गुण हैं लेकिन कुछ लोग, जैसे ड्राईवर और प्रभावक आप का लाभ उठा सकते हैं क्योंकि वे आपको कमजोर समझते हैं।

जब आप उन लोगों के आस-पास हों जिन्हें आप प्रभावित करना चाहते हैं तो आपका केंद्रित रहना बहुत ज़रूरी है और इस तरह आप उन पर सकारात्मक प्रभाव डालने में सफल होंगे।

4. सुधारक!

एक सचेत सुधारक अंतर्मुखी और विनम्र होता है और चीज़ों को सही करना चाहता है। इसलिए यदि आप हलके कदमों से नीचे की और देखते हुए धीमी गति से और सतर्कता के साथ चलते हैं तो फिर आप इस श्रेणी के अंतर्गत आते हैं।

जैसा कि आप सतर्क हैं इसलिए आप चलते समय फोन का उपयोग करना या अपने दोस्तों के साथ बातें करना पसंद नहीं करते हैं और अपनी बाहों को एक तरफ रखने की प्रवृत्ति रखते हैं ताकि आपके द्वारा दूसरों के निजी स्थान में कोई दखलंदाज़ी ना हो।

आपकी ताकत यह है कि आप एक विचारक हैं और समस्याओं को हल करने की क्षमता रखते हैं।

अपने अंतर्मुखी व्यक्तित्व के कारण आप भावात्मक नहीं हैं और आप अपने विचार अपने आप रखते हैं। आप दूसरों के साथ उसी तरह व्यवहार करना पसंद करते हैं, जिस प्रकार के व्यवहार की आप उनसे अपेक्षा करते हैं। आप पहले से यह अनुमान लगा लेते हैं कि दूसरों को पता है कि आप क्या चाहते हैं और इससे भ्रम की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

सुधारक को वुड की सलाह:

यदि आप मौखिक संचार के माध्यम से अपने आप को व्यक्त करने का प्रयास करते हैं तो आपका जीवन और आसान हो जाएगा।

क्या आप यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि डी.आई.एस.सी. व्यक्तित्व मूल्यांकन के अलावा आपकी अन्य पैदल चलने की आदतें आपके व्यक्तित्व और स्वास्थ्य के बारे में क्या बताती हैं?

5. छोटे क़दमों से चलने वाला!

छोटे कदम उठाकर चलने वाले लोगों की स्वयं केंद्रित होने और दूसरों से अधिक अपेक्षा ना रखने की संभावना होती है।

यदि आप एक महिला हैं तो आपकी छोटे कदम उठाकर चलने की शैली आपकी पिंडलियों और हैमस्ट्रिंग (घुटने के पीछे की नस) में दर्द या एक उभरती हुई कूल्हे की समस्या का संकेत हो सकती है।

छोटे क़दमों से चलने वालों को सलाह:

इंग्लैंड में लंदन के टेनफिजियो में भौतिक-चिकित्सा के प्रमुख शेन वॉस आपको ऊँची एड़ी की चप्पलों से दूर रहने की सलाह देते हैं।

6. हाथ बाँधकर चलने वाला!

होप ने हफ़िंगटन पोस्ट को बताया कि चलते समय अपने हाथों को बाँधना आपकी अतिसंवेदनशीलता का संकेत देता है। यदि आप अपने हाथों को बाँधकर चलते हैं तो संभव है कि आप अकेले रहते हैं या अकेले रहना पसंद करते हैं।

हाथ बाँधकर चलने वालों को सलाह:

यदि आप एक महिला हैं, तो चलते समय, विशेष रूप से रात में, अपने हाथों को खोलकर रखने का समय आ गया है क्योंकि आपके हाथ बाँधकर चलने से हमलावरों को संकेत मिलता है कि आप कमजोर हैं और वह आपको आसानी से अपना शिकार बना सकते हैं। होप का सुझाव है कि आप अपनी बाहों को खोलकर, तेज़ गति से, सीधे और आत्मविश्वास से चलें।

7. बाहों को हिलाकर चलने वाला!

यदि आप अपनी बाहों को पैर की विपरीत दिशा में हिलाते हैं तो इसका मतलब है कि आप इस श्रेणी में आते हैं।

बाहों को हिलाकर चलने वालों को सलाह:

वॉस के अनुसार, हमारी बाहें पीठ के निचले हिस्से में पाई जाने वाली एक मांसपेशी जिसे “लैटिसिमस डोरसी” (Latissimus Dorsi) कहा जाता है, से जुड़े हुए होते हैं, इसलिए जब हम चलते हैं तो हम अपनी पीठ को सहारा देने के लिए अपनी बाहों को हिलाते हैं। हालांकि, यह एक अच्छा संकेत है, क्योंकि जितना अधिक आप अपनी बाहों को हिलाते हैं उतना ही यह आपकी पीठ के निचले हिस्से को स्वस्थ रखने के लिए अच्छा है।

हालाँकि यदि केवल एक कंधा दूसरे की तुलना में ज़्यादा हिलता है तो यह निष्क्रिय जीवन शैली के परिणामस्वरूप पीठ या गर्दन की समस्या का लक्षण हो सकता है।

8. पैर घसीटकर चलने वाला!

यदि आप अपने पैरों को घसीटकर या फ़िर जमीन से पूरी तरह से ऊपर उठाए बिना चलते हैं तो आप इस श्रेणी के अंतर्गत आते हैं। केयरिंग डॉट कॉम के मुताबिक, जिन वरिष्ठ नागरिकों की नज़र कमज़ोर है, वे गिरने के डर के कारण अपने पैरों को घसीटकर चलना पसंद करते हैं।

पैर घसीटकर चलने वालों को सलाह:

यदि आप वरिष्ठ नागरिक नहीं हैं तो चलते समय अपने पैरों को घसीटना चिकित्सा संबंधी दिक्कतें या गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकता है। अगर आपको इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो डॉक्टर से परामर्श करें।

9. पैर पटककर चलने वाला!

चलते समय पैर पटकना गुस्से, हताशा या दृढ़ता का संकेत हो सकता है लेकिन यदि आप अक्सर अपने पैरों को पटककर चलते हैं तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आप अपने मस्तिष्क को अंग में संवेदना खोने के परिणामस्वरूप उस अंग की स्थिति के बारे में संकेत भेज रहे हैं।

लंदन मेडिकल सेंटर के सलाहकार पाद-चिकित्सक (Podiatrist) हेडन केली ने डेली मेल के साथ एक साक्षात्कार में कहा, “अंगों में संवेदना खोने के कारण क्षीण स्वांतरग्रहण (Impaired Proprioception) हो सकता है।”

वेबएमडी के अनुसार, अंगों में संवेदना खोने का कारण बी12 विटामिन की कमी हो सकता है। इस कमी के परिणामस्वरूप आप आसानी से थक जाते हैं, आपकी जीभ पर घाव हो सकते हैं और मसूड़ों से रक्तस्राव भी हो सकता है।

पैर पटक कर चलने वालों को सलाह:

अधिक डेयरी उत्पादों और अंडों का सेवन करें और शराब की खपत में कटौती करें। पूरक आहार के लिए डॉक्टर से परामर्श करें।

10. एक साथ बहुत से कार्य करने वाला!

वुड कहते हैं, “यह अजीब लग सकता है लेकिन आप चलने के दौरान एक साथ बहुत से काम करके रचनात्मक संकेत उत्पन्न करते हैं और ऐसे लोग आमतौर पर रचनात्मक और कल्पनाशील होते हैं।”

यदि आप इस समूह के अंतर्गत आते हैं तो आप बहादुर हैं और समस्या का हल करने वाले हैं और हमेशा अपने दोस्तों की ज़रूरत के समय मदद करने के लिए तैयार रहते हैं। वुड यह खुलासा करते हैं, “यदि आप फोन पर बात करते समय अचानक चलना बंद कर देते हैं तो इसका मतलब है कि बातचीत गंभीर और व्यक्तिगत हो रही है।”

तो आप चलने की शैली की किस श्रेणी के अंतर्गत आते हैं?

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds