भारत एक त्यौहार प्रधान देश है। विभिन्न जन जातियां भिन्न-भिन्न त्यौहार मानतीं हैं । कुछ त्यौहार धार्मिक होते हैं तो कुछ मौसम या फसल काटने  में मनाये जाते हैं।फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी को महाशिवरात्रि पर्व मनाया जाता है। भगवान शिव के भक्तों के लिए शिवरात्रि अद्भुत उत्सव एवं आनन्द का दिन होता है। महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव का विवाह देवी पार्वती के साथ हुआ था। इसलिए भी महाशिवरात्रि का महत्व कई गुणा बढ़ जाता है। इस दिन भगवान शिव एवं देवी पार्वती की पूजा करने से शिव कृपा की प्राप्ति होती है। शिवरात्रि की रात में जागरण करके भगवान शिव की कथा एवं भजन का आयोजन किया जाता है।

इस दिन व्रत में साबूदाना भी खाया जाता है। साबूदाना में कार्बोहाइड्रेट की प्रमुखता होती है और इसमें कुछ मात्रा में कैल्शियम व विटामिन सी भी होता है। इसका उपयोग अधिकतर पापड़, खीर और खिचड़ी बनाने में होता है। व्रतधारी इसका खीर अथवा खिचड़ी बना कर उपयोग कर सकते हैं। साबूदाना दो तरह का होता है— एक बड़ा और एक सामान्य आकार का।

Image result for difference between two types of sabudana
Credit: Reference.com

यदि आप बड़ा साबूदाना प्रयोग कर रहे हैं तो इसे एक घंटा भिगोने की बजाय लगभग आठ घंटे तक भिगोकर रखें। छोटे आकार के साबूदाने आपस में हल्के से चिपके-चिपके रहते हैं लेकिन बड़े साबूदाने का पकवान ज्यादा स्वादिष्ट होता है। यदि आप उपवास के लिए साबूदाने की खिचड़ी बनाते हुए उसमें नमक सा स्वाद पाना चाहते हैं तो उसमें सामान्य नमक की जगह सेंधा नमक का प्रयोग करें।

आइए हम आपको साबूदाना से बनने वाले कुछ व्यंजनों की सूची दिखाते हैं:

1. साबूदाना खिचड़ी!

साबूदाना में भरपूर मात्रा में स्टार्च और कार्बोहाइड्रेड होता है, इसलिए इसे व्रत के दौरान खाने से आपको आवश्यक ऊर्जा मिलती है।साबूदाना खिचड़ी खाने में बहुत ही हल्की होती है। यह साबूदाना, मूंगफली, हरी मिर्च, सेंधा नमक और घी से बनाई जाती है। .

Image result for sabudana khichdi
Credit: Khoobsurati.com

2. साबूदाना पापड़!

व्रत के दौरान साबूदाना पापड़ को काफी पंसद किया जाता है, इस कुरकुरे पापड़ से आप अपनी भूख को शांत कर सकते हैं।

Image result for sabudana papad
Credit: Hindustan

3. साबूदाना खीर!

इस स्वादिष्ट मीठे व्यंजन को लोग शिवरात्रि के त्योहार के मौके पर भी बनाते हैं। साबूदाने के साथ उसमें इलायची और केसर डालने से एक अलग ही स्वाद आता है।

Image result for sabudana kheer
Credit: YouTube

4. साबूदाना वड़ा!

आलू और साबूदाना को मिलाकर बनाएं गए वड़े बेहद ही स्वादिष्ट होते हैं जिन्हें आप इस बार शिवरात्रि के अवसर पर बना सकते हैं।

Image result for sabudana vada
Credit: Chaat OK Please

5. साबूदाना टिक्की!

साबूदाना टिक्की बनाने में बेहद ही आसान है। आलू को मैश कर लें और इसमें भींगा हुआ साबूदाना डालें, थोड़ी हरी मिर्च, सेंधा नमक और मसाले डालें। अपने हाथ से टिक्की का आकार दें और इन्हें तल लें। इसे पुदीने की चटनी के साथ खाया जा सकता है।

Image result for sabudana tikki
Credit: YouTube

6. साबूदाना लड्डू!

साबूदाना को भूनकर उसे मिक्सी में पीसकर बारीक पाउडर बना लें। अब कढ़ाई में नारियल के बूरे को भून लें। फ़िर एक पैन में घी गरम करके कटे हुए मेवे डालें और इन सबको भूनें। इसके बाद इस घी में भूने के साबूदाने के साथ इलायची पाउडर डाल दें और थोडा ठंडा होने दें और उसे लड्डू का आकार दें।

Image result for sabudana laddoo
Credit: VegRecipe.in

तो इस शिवरात्रि साबूदाना से बने  इन व्यंजनों का आनंद लीजिए और अपने त्योहार के मज़े को दोगुना कीजिए!

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds