शादी का दिन वह दिन है जिस दिन हर लड़की दुनिया की सबसे खूबसूरत लड़की लगना चाहती है। इसलिए वह इस दिन सिर से पांव तक अपने ड्रेसअप को शानदार करना चाहती है। वेडिंग कलेक्शन में भी समय के साथ फैशन और ट्रेंड बदलते रहते हैं लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें पहनने की परंपरा कभी नहीं बदलती, चाहे सिर पर लगने वाली बिंदी हो, सोने का सेट हो या माथे का टीका। ये चीजें पहनने की परंपरा कभी खत्म नहीं होगी, चाहे ट्रेंड कितना ही बदले। इसी तरह एक और चीज है जो हमेशा से दुल्हन के परिधान का हिस्सा रही है और वह है खूबसूरत नथ जो कि दुल्हन को एक राजसी लुक देती है।

नाक में पहने जाने वाली इस नथ के बिना दुल्हन का श्रृंगार अधूरा है। बदलते ट्रेंड के साथ नथ का डिजाइन भी बदल गया है। हम आपको दिखाते हैं शानदार नथ के डिजाइन जो शादी के दिन दुल्हन की खूबसूरती में चार चांद लगा देंगी:

1. बंगाली स्‍टाइल नथ!

Image result for बंगाली स्‍टाइल नथ
Credit: india2daynews

अगर आप बंगाली हैं या बंगाली लुक पाना चाहती हैं तो हल्‍के क्राफ्टवर्क वाली और चेन से जुड़ी हुई नथ आप पर बहुत जंचेगी।

2. रिंग वाली नथ!

Image result for रिंग वाली नथ
Credit: Samvadata

अगर आप बहुत सादी-सी नथ पहनना चाहती हैं तो रिंग वाली नथ ट्राई कर सकती हैं।

3. लटकन वाली नथ!

Image result for लटकन वाली नथ
Credit: Fashion101.in

यदि आप लेटेस्ट ट्रेंड अपनाना चाहती हैं तो यह नथ खास आपके लिए है। इसके निचले हिस्से पर लटकन होती है साथ ही इसके ऊपर के हिस्से पर सुंदर सा डिजाइन होता है जिस पर पक्षी की कारीगरी व जड़ाई होती है। इस नथ पर लगे छोटे मनके इसे और भी खूबसूरत और ट्रेंडी बनाते हैं।

4. जड़ाऊ नथ!

Image result for जड़ाऊ नथ
Credit: lifeberrys.com

राजस्थानी और मारवाड़ी दुल्हनों में इस नथ को पहनने का रिवाज है। जड़ी हुई नथ शादी के दिन बेहद खास लुक देती है। आप इसे जड़ाऊ लंहगे के साथ पहन सकती हैं।

5. मोतियों वाली नथ!

Image result for pearl nath
Credit: Pinterest

परंपरागत तरीके से लगाए गए लाल और सफेद मनके इस नथ को ग्लैमर प्रदान करते हैं। थोड़ी भारी होने के कारण, इसे सफेद और लाल के मिश्रण को ध्यान में रखकर बनाया जाता है। इन मोतियों पर किनारे निकले होते हैं लेकिन कुन्दन की बारीकी इसे पारंपरिक रूप देती है।

6. हूप नथ!

Image result for marathi nath
Credit: The Bridal Box

 जिन्हें लटकन से परहेज है, उन्हें बड़ी-सी नथ पहनने से अच्‍छा है कि वे छोटी-सी ही नोज रिंग पहनें। यह पहनने और संभालने में भी आसान रहती है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds