शादी के मौके पर होने वाली दुल्हन अपने लिए एक से बढ़कर एक डिजाइन की स्टाइलिश ज्वैलरी पहनना पसंद करती है। जिसमें से एक है पैरों में पहनी जाने वाली पायल। सुहाग की निशानी मानी जाने वाली पायल जब मेहंदी लगे पैरों में पहनी जाती है तो इससे पैरों का श्रृंगार और भी ज्यादा बढ़ जाता है।

यहाँ आज हम आपको पायल से जुड़ी कुछ ख़ास बातें बताएँगे और उनके खूबसूरत डिजाईन दिखाएँगे।

1. विज्ञान की नजर से यदि देखा जाए तो चांदी से बनी पायल महिलाओं के शरीर में बदलते हार्मोन्‍स की परेशानियों को दूर करने के लिए बेहतर मानी जाती है।
Image result for beautiful design of anklets for wedding
Credit: fashionboleto
2. वहीं वे महिलाएं जिन्‍हें पैरों की सूजन की समस्‍या है उन्‍हें चांदी की पायल पहनने से काफी लाभ पहुंच सकता है। चूंकि यह पैरों में रगड़ती रहती है इसलिए पायल के धातु के तत्व त्‍वचा से होते हुए शरीर के अंदर प्रवेश करते हैं, जिससे पीठ, घुटनों के दर्द, एड़ी और हिस्टीरिया आदि रोगों से राहत मिलती है।
3. इससे शरीर की ऊर्जा हमेशा बनी रहती है। चाँदी एक ऐसा बहुमूल्य धातु है, जो शरीर की ऊर्जा को कभी बर्बाद नहीं होने देता। यह शरीर से निकलने वाली ऊर्जा को दुबारा से शरीर में लौटा देता है।
Related image
Credit: ebay

4. चांदी की पायल पहनने से शरीर की प्रतिरक्षा शक्‍ति भी बढ़ती है। यह शरीर की लिम्फ ग्रंथियों को सक्रिय कर देती हैं।

Related image
Credit: namanbharat

5. यदि आप अक्सर पैर दर्द, झुनझुनाहट या कमजोरी का सामना करती हैं तो पायल आपको इस प्रकार के दर्द से मुक्‍ति दिला सकती है। इसको पहनने से सकारात्मक ऊर्जा मिलती है।

Image result for beautiful design of anklets for wedding
Credit: ezwed

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds