सजना और संवारना महिलाओं का जन्मसिद्ध अधिकार होता है। खूबसूरत पोशाकों के साथ-साथ स्टाइलिश आभूषण लड़कियां खूब पहनती हैं। परन्तु रोज़ाना एक ही तरह के आभूषण नहीं पहने जा सकते, इसलिए कुछ तो नया चाहिए। सोने-चाँदी से बने आभूषणों का फैशन गया अब मोतियों का है ज़माना!

9bf2b3ca3cc22b52164f9b381c81b9d8.jpg 570 × 589 pixlar
Credit: pinterest

यहाँ आज हम आपको खूबसूरत और स्टाइलिश मोतियों से बने आभूषण दिखाएंगे जो आपकी हर पोशाक के साथ जंचेंगे।

समुद्र की गहराईयों में मौजूद सीपियों में पाए जाने वाले इस मोती की चमक किसी सितारे से कम नहीं होती। समुद्र से हज़ारों की संख्या में निकली सीपियों में से कुछ ही सीपियों में मोती मिलते है।

Image result for pics of natural pearl
Credit: youtube

बाजार में तीन तरह के मोती मिलते है, नेचुरल, इमीटेशन और कल्चर्ड। समुद्र में पाए जाने वाले नेचुरल मोती बेशकीमती होने के कारण बहुत मुश्किल से मिलते हैं। पर इमीटेशन और कल्चर्ड मोती आसानी से बाजार में मिल जाते हैं । ये मोती दिखने में असली मोती जैसे होते हैं।

Image result for pictures of pearl jewellery
Credit: kraftly

मोती के चोकर, जोधा अकबर सेट, डोप पर्ल सेट, रानी हार, सिंगल लेन नेकलेस मौजूद हैं। आप अपनी आउटटफिट के हिसाब से कोई भी ज्वैलरी ले सकती हैं।

Related image
Credit: pinterest

आजकल तो मार्किट में पर्ल ज्वैलरी में स्टाइलिश रिंग भी मौजदू है।

Old Russian Diamond and Pearl Bypass Engagement Ring image 2
Credit: pinterest

अच्छी क्वालिटी के मोती चमकदार होते है। मोती की कीमत इसकी चमक, मोटाई, आकार, रंग और स्तर को देखकर तय की जाती है। आप तरह-तरह के रंगों के मोती खरीद सकते हैं, इनमें सफ़ेद, क्रीम, सुनहरे और काले भी चुन सकती है।

Image result for pics of natural pearl
Credit: blog.genisi

मोती ख़रीदते वक़्त यह जरूर देखें कि आपके गले, हाथ और उंगलियों में कितने बड़े आकर का मोती जंच रहा है। अपनी पर्सनालिटी और फेस कट पर जंचने वाले मोती ही खरीदें।

Beautiful Gold #Bracelet With Pearls.
Credit: pinterest

पर्ल की ज्वेलरी ख़रीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप कुछ ऐसा चुनें जो आपके सारे ऑउटफिट्स के साथ पहना जा सके। मोतियों के साथ रंगीन जड़ाऊ रत्न लगे गहने बहुत सुन्दर लगते है। मोती से बने गहने नारी के रूप में चार चाँद लगा देते हैं।

Classy Saree perfectly teamed up with pearl jewellery
Credit: pinterest

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds