भारत की फैशन इंडस्ट्री बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है और पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो रही है। कुछ समय पहले तक बहुत ही कम लोग थे जो इसके बारे में जानते थे परन्तु आज भारतीय डिज़ाइनर पूरी दुनिया में अपनी पहचान बना रहे हैं और इन्हीं की बदौलत भारत ने फैशन इंडस्ट्री में पूरी दुनिया के टॉप के देशों में अपनी एक अलग ही जगह बना ली है।

1. मनीष मल्होत्रा (Manish Malhotra)

Related image
Credit: ohcelebrity

इसमें कोई शक नहीं कि मनीष मल्होत्रा ही भारत के बेहद अच्छे फैशन डिज़ाइनर हैं जो न केवल भारत के रईस और प्रतिष्ठित परिवारों के लिए ड्रेस डिजाईन कर चुके हैं बल्कि बॉलीवुड की लगभग हर अभिनेत्री के लिए भी ड्रेस डिजाईन कर चुके हैं। 25 साल की उम्र में मनीष ने बॉलीवुड अभिनेत्री जूही चावला के लिए पहला ड्रेस डिजाईन करके बॉलीवुड में अपना सफ़र शुरू किया। 1998 में मनीष ने अपना डिजाइनिंग स्टोर “रेवेरी” (Reverie) नाम से शुरू किया और सबके मनपसंद डिज़ाइनर बन गए। इन्हें सबसे ज्यादा पॉपुलैरिटी तब मिली जब इन्हें न्यू यॉर्क में होने वाले बॉलीवुड अवार्ड्स में शिरकत करने के लिए माइकल जैक्सन (Michael Jackson) के कपड़े डिजाईन करने का मौका मिला।

2. तरुण तहीलीआनी (Tarun Tahiliani)

Image result for pics of Tarun Tahiliani
Credit: taruntahiliani

तरुण भारत के प्रसिद्ध और प्रतिभावान फैशन डिज़ाइनर में से एक हैं और इन्होने न्यू यॉर्क (New York) के “द फैशन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी” (The Fashion Institute of Technology) से डिग्री हासिल की है। 1987 में तरुण ने भारत का पहला फैशन बुटीक खोला था जिसे नाम दिया गया “एनसेमबल” (Ensemble)। बाद में तरुण ने दिल्ली में “द तरुण तहिलियानि डिजाईन स्टूडियो” (the Tarun Tahiliani Design Studio) की भी शुरुआत की।

तरुण के डिजाईन किये हुए परिधान टोक्यो (Tokyo), न्यू यॉर्क (New York), लन्दन (London), हांगकांग (Hong Kong), दुबई (Dubai), दिल्ली और मुंबई स्थित स्टोर्स में भी बिकते हैं।

3. वेन्डेल रोड्रिक्स (Wendell Rodricks)

Image result for pics of indian fashion designer Wendell Rodricks
Credit: indianexpress

डिज़ाइनर वेन्डेल रोड्रिक्स का नाम फैशन इंडस्ट्री में सबसे जाना पहचाना नाम है, जिन्होंने अपना करियर कैटरिंग बिज़नस से शुरू किया था लेकिन जल्द ही इन्हें पता लग गया कि इनका जुनून फैशन इंडस्ट्री है। वेन्डेल रोड्रिक्स अपने सफ़ेद परिधानों के लिए भी मशहूर हैं। वेन्डेल रोड्रिक्स प्रमुख इंडियन न्यूज़ (India News) के लिए बहुत से लेख लिख चुके है और ये फेमिना (Femina), गोवा टुडे (Goa Today) के लिए भी लिखते रहते हैं।

4. अबू जानी और संदीप खोसला (Abu Jani and Sandeep Khosla)

Image result for pics of indian fashion designer Abu Jani and Sandeep Khosla
Credit: indianexpress

भारत की फैशन इंडस्ट्री में “अबू जानी और संदीप खोसला” एक जाना पहचाना नाम हैं। ये भारत के सबसे पहले डिज़ाइनर है जिन्होंने हर्रोड्स (Harrods) में फैशन लाइन शो किया। अबू जानी और संदीप खोसला ने किसी तरह की प्रोफेशनल ट्रेनिंग नहीं ली है और यह मुकाम इन्होंने अपनी मेहनत और लगन के दम पर पाया है।

5. जेजे वाल्या (JJ Valaya)

Image result for pics of indian fashion designer JJ Valaya
Credit: asknia

राजस्थान के शहर जोधपुर में पले-बढ़े जेजे वाल्या ने अपना नाम अपने खूबसूरत और नवीन डिजाईन के बलबूते पर बनाया है। जेजे वाल्या का फैशन हाऊस अपने पारम्परिक और मॉडर्न परिधानों के मेल के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है।  विशेष रूप से इनके परिधान बहुत ही खुबसूरत और आकर्षक होते  हैं और इन पर हाथों से काम किया होता है। जेजे वाल्या के प्रोडक्ट लेबल “वाल्या होम” और “स्टूडियो वाल्या” के प्रशंसक और ग्राहक पूरी दुनिया में हैं।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds