आजकल के तनाव भरे जीवन के कारण अक्सर हम कई बातें भूल जाते हैं। स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए लोग कई उपाय करते हैं। आप के लिए लेकर आए हैं स्मरण शक्ति बढ़ाने के सरल उपाय जिसके लिए आप को ज्यादा समय देने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आप अपने काम के साथ-साथ भी यह उपाय आसानी से कर सकते हैं।

Pics Credit-dailyhunt

1) लिखने की आदत डालें !

भूलने के कारण हमारे कई काम अटक जाते हैं, जिससे हमें परेशानी का सामना करना पड़ता है। यह सबसे आसान उपाय है जो भी काम करना हो वह डायरी में नोट कर लीजिये। लिखने से स्मरण शक्ति को बढ़ाने में मदद मिलती है।

2) मेडिटेशन करें !

Pics Credit-itsjustthethreeofus

दिमाग को शांत रखने के लिए 15-20 मिनट शांत बैठना जरुरी है। शांत बैठे रहने से ही हम और ज्यादा एनर्जी के साथ अपने रोजमर्रा के काम करने लगते हैं ।

3) नशीली चीजों से दूर रहना!

अक्सर लोग अपने काम का बोझ हल्का करने के लिए नशीली चीजों का सेवन करने लगते हैं। जब कि यह हमारे दिमाग के लिए बहुत खतरनाक होता है। कोई भी नशीली चीजों के सेवन से खुद को बचाना दिमाग के विकास के लिए जरुरी है।

4) अखरोट खाएं !

Pics Credit-charliesfruitonline

अखरोट (Walnut) में मौजूद ओमेगा-3 हमारे मस्तिष्क के लिए काफी फायदेमंद होता है। अखरोट को ब्रेन फ़ूड भी कहा जाता है। अखरोट की बनावट भी हमारे ब्रेन की तरह होती है। यह हमारे दिमाग के विकास के लिए सबसे उपयोगी है।

5) दिमागी गेम खेलें !

आजकल एंड्राइड के ज़माने में कई ऐसे गेम आप को मिलेंगे जिससे आप अपने दिमाग का ज्यादा उपयोग कर सकते हैं । चेस, पज़ल, क्रॉसवर्ड जैसे दिमागी गेम खेलने से भी दिमाग का विकास तेज़ी से होता है, जिससे भूलने की आदत कम होने में मदद मिलती है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds