कुत्ते बहुत अच्छे साथी होते हैं और जहाँ तक कुत्तों को प्यार करने वालों की बात है, कई लोग कुत्ते को देख कर उसे थपथपाए बिना नहीं रह सकते। परन्तु सारे कुत्तों का स्वभाव दोस्ताना नहीं होता और कुत्तों के नज़दीक जाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।

इस दृश्य की कल्पना करें : आप सड़क पर चल रहे हैं और कोई चेन से बंधे प्यारे से कुत्ते को लेकर आपकी ओर आ रहा है। आप अपनी उत्सुकता को रोक नहीं सकते और कुत्ते के पास जाकर उसे थपथपाना चाहते हैं।

रुकिए! कुत्ता बहुत ही प्यारा है लेकिन वह आपको नहीं जानता। अगर आप उसे थपथपाने की कोशिश करेंगे तो वह आपको काट भी सकता है। आपको क्या करना चाहिए?

जैसे लोगों की संस्कृति अलग-अलग होती है वैसे ही इंसानों और कुत्तों का चीज़ों को देखने का नज़रिया भी अलग-अलग होता है। तो, बेहतर होगा हम जान लें कि कुत्तों के साथ कैसे पेश आयें।

यहाँ, हम आपको बतायेंगे कि कुत्तों के पास जाने से पहले किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

1. मालिक से बात करें

पहले मालिक से मिलें और बात करें, इस दौरान कुत्ते को पूरी तरह से नज़र अंदाज़ करें। खाने के अलावा कुत्ते के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज़ है उसका मालिक! कुत्तों को उनके मालिक के प्रति वफादारी के लिए ही जाना जाता है। कुत्ते अपने मालिक के चेहरे के भाव और शारीरिक हाव-भाव को पहचानता है। कुत्ते को तुम्हें उसके मालिक के साथ बात करते हुए देखना चाहिए तभी वह अपने हथियार डालेगा और तुम्हें ख़तरा नहीं समझेगा।

अब आपकी बात-चीत कुत्ते के मालिक से हो गई है, उससे पूछें कि क्या यह कुत्ता दोस्ताना स्वभाव का है और क्या आप उससे बात कर सकते हैं। अबतक स्पष्ट हो गया होगा कि कुत्ता मिलनसार मूड में है या नहीं। जब आप कुत्ते के मालिक से बात करेंगे तो हो सकता है वह आपको चारों तरफ से सूंघे। उसे सूंघने दें और आप शांत खड़े रहे।

YouTube Screenshot । Indy in the Hood

2. कुत्ते के पास जाना

कुत्ते के पास सामने से न जाएँ बल्कि बग़ल की ओर से जाएँ। ऐसा करते समय, कुत्ते से आँखें न मिलाएँ। सीधे आँखों में देखने से कुत्ते आपको दुश्मन समझ सकता है। अगर यह एक छोटा कुत्ता है, आप उसके बराबर नीचे झुक सकते हैं पर ध्यान रहे उसकी आँखों में न देखें।

YouTube Screenshot । BrightDog Academy Dog Training

3. कुत्ते को नरमी से थपथपाएँ

कुत्ते को प्यार से थपथपाते समय उसका शारीरिक हाव-भाव और प्रतिक्रिया देख लें। कुत्ते को थपथपाते समय, उसके सिर पर न थपथपाएँ। उसकी पीठ थपथपाएँ, ठोड़ी के नीचे या उसकी छाती सहलाएँ। अगर वह कुत्ता दूर जाने लगे तो रुक जाएँ, नहीं तो आपको वह काट भी सकता है। ऐसे ही जैसे आप किसी अजनबी को गले लगाना पसंद नहीं करते, वैसे ही हम सलाह देते हैं कि राह चलते कुत्तों को गले न लगाएँ। कुत्ते इसे चुनौती भी समझ सकते हैं।

YouTube Screenshot । Indy in the Hood

अच्छा रहेगा कि कुत्तों के पास जाने से पहले नीचे दिए गए उनके इन शारीरिक हाव-भाव को समझ लें।

  • सिर झुकाने का मतलब है समर्पण और शान्ति की भावना।
  • अगर कान पीछे की तरफ सिर से लगे हुए हैं तो समझ लें कि यह डर है।
  • सीधे खड़े हुए कान उत्सुकता, सतर्कता या गुस्से को दर्शाते हैं।
  • अगर पूँछ पैरों के बीच में हो तो इसका मतलब वे डर रहे हैं।
  • अगर पूँछ नीचे की तरफ बिलकुल सीधी हो और धीरे-धीरे हिल रही हो तो इसका मतलब कुत्ता सतर्क है और उत्सुक नहीं है।
  • सीधी हिलती हुई पूँछ ख़ुशी के भाव को दर्शाती है।

कुत्तों के पास जाते समय कुछ वर्जित कार्यों का ध्यान रखें :

  • झुक कर कुत्ते के सिर को न छुएँ क्योंकि उनके लिए यह धमकी की तरह होता है। कुत्ता आपको काट भी सकता है।
  • कुत्ते के सिर को पकड़ कर उनकी प्यारी आँखों में न देखें, अगर आप प्यारे छोटे बच्चे न हों तो! कुत्तों के लिए यह बहुत ही धमकीपूर्ण होता है।
  • अगर कुत्ता बंधा हुआ है तो उसके पास न जाएँ। अगर आप उसे थपथपाना चाहते हैं तो उसके मालिक के आने का इंतज़ार करें।
  • अगर कुत्ता गुस्से में लगे तो उससे दूर रहे या उसे खुश करने के लिए खाना न खिलाएँ।
YouTube Screenshot । BrightDog Academy Dog Training

अब आपको पता है कि अगर कोई कुत्ता आपको रास्ते में आता-जाता मिले तो उससे कैसे मिलना है!

Share

वीडियो