नेशनल पिज़्ज़ा डे (National Pizza Day) हर वर्ष फ़रवरी 9th को मनाया जाता है। चाहे इसकी शोध कहाँ और कैसे की गई हो, पिज़्ज़ा अमरीकियों (Americans) का पसंदीदा है।

पिज़्ज़ा का इतिहास

आप कह सकते हैं कि पिज़्ज़ा दिवस 10 वीं शताब्दी में नेपल्स (Naples), इटली (Italy) में शुरू हुआ था। शुरुआत में इसे साधारण ब्रेड पर सॉस फैलाकर और उसपर पनीर छिड़क कर खाया जाता था। जिसने इसे बनाया होगा उसे तो यह पता भी नहीं होगा कि एक दिन यही अमरीका के हर कोने में बिकेगा और लोग इसके स्वाद के दीवाने होंगे। पिज़्ज़ा का असर 1905 में अमेरिका (America) पर छा गया था।

यहाँ हम आपको बताते हैं पिज़्ज़ा के बारे में कुछ रोचक तथ्य:

पेपरोनी (Pepperoni) सबसे लोकप्रिय पिज्जा है। प्रत्येक वर्ष अमरीका में 3 बिलियन पिज़्ज़ा बेचा जाता है इनमें एक बिलियन फ्रोज़ेन पिज़्ज़ा भी जोड़ लें। सभी अमेरिकी रेस्टोरेंटों में से, 17% पिज़्ज़ेरिया (Pizzeria) के हैं। एंटीका पिज़्ज़ेरिया (Antica Pizzeria), पहला पिज़्ज़ेरिया था जो नेपल्स, इटली में 1738 में खोला गया था। संयुक्त राज्य में पहला पिज़्ज़ेरिया, जेनारो लोम्बार्डी (Gennaro Lombardi), न्यूयॉर्क शहर में 1895 में खोला गया था। एक अमरीकी हर साल 23 पौंड पिज़्ज़ा का उपभोग करता है।

पिज़्ज़ा डे कैसे मनाएँ

क्या यह भी बताने की ज़रूरत है? नहीं न? बस अपनी रसोई में जाएँ और अपना पसंदीदा पिज़्ज़ा बनाए और अपने परिवार के साथ मज़े से खाएँ।

चलिए इसी बात पर हम आपको अलग-अलग तरह के पिज़्ज़ा के बारे में बताते हैं।

1. नियापोलिटन पिज़्ज़ा (Neapolitan Pizza)

नियापोलिटन ही मूल पिज्जा है। इस स्वादिष्ट पिज़्ज़ा का एक इतिहास, 18वीं शताब्दी के नेपल्स, इटली से जुड़ा हुआ है। उस समय के दौरान, समुंदर के किनारे के शहरों में रहने वाले गरीब नागरिक अक्सर ऐसा भोजन खरीदते थे जो सस्ता होता था और जिसे जल्दी से खाया जा सकता था। सौभाग्य से उनके लिए, नियापोलिटन पिज़्ज़ा, जो एक फ्लैटब्रेड पर टमाटर, पनीर, तेल और लहसुन लगाकर बनता था और ये आसानी से सस्ते दामों में सड़कों पर मिल जाता था।

2. शिकागो पिज़्ज़ा (Chicago Pizza)

शिकागो पिज़्ज़ा को डीप-डिश पिज़्ज़ा (deep-dish pizza) भी कहा जाता है। इसका नाम उस शहर के नाम पर दिया गया था, जहाँ इसका आविष्कार हुआ था। 1900 के शुरुआती दिनों में, इतालवी आप्रवासियों (Italian immigrants) ने नियापोलिटन पिज़्ज़ा, जिसे वे जानते थे और पसंद करते थे, उसके समान कुछ बनाने की कोशिश की थी, परन्तु इसकी नकल करने के बजाय, आइक सिवेल (Ike Sewell) के दिमाग में कुछ और ही था। उन्होंने एक मोटी परत के साथ एक पिज्जा बनाया और इसकी सामग्री भी अलग थी। इस सृजन ने सिवेल को प्रसिद्ध चेन रेस्तरां बनाने के लिए प्रेरित किया, जिसे पिज़्ज़ेरिया ऊनो (Pizzeria Uno) नाम से जाना जाता है।

3. न्यू यॉर्क स्टाइल पिज़्ज़ा (New York Style Pizza)

हालाँकि न्यूयॉर्क स्टाइल पिज़्ज़ा बिल्कुल मूल पिज़्ज़ा नहीं है, फिर भी यह संयुक्त राज्य अमेरिका (United States of America) में सबसे लोकप्रिय और व्यापक पसंद बन गया है। इसका क्रस्ट पतला होता है, इतना कि उसे काटा जा सके ताकि न्यूयॉर्क जैसे भागते-तोड़ते शहर में इसे हाथ में उठा कर खाया जा सके।

4. सिसिलियन पिज़्ज़ा (Sicilian Pizza)

सिसिलियन पिज़्ज़ा, जिसे स्फिनसिओन (sfincione) भी कहा जाता है, यह एक शिकागो स्टाइल पिज़्ज़ा के दूर के चचेरे भाई की तरह लगता है लेकिन इन दोनों में भेद है। यह चौकोर आकर का होता है। इसका क्रस्ट मोटा और यह मुलायम होता है।

5. ग्रीक पिज़्ज़ा (Greek Pizza)

अपने नाम के विपरीत, ग्रीक पिज़्ज़ा का ग्रीक टॉपिंग से कोई लेना-देना नहीं है, न ही इसका आविष्कार ग्रीस (Greece) में हुआ था। ग्रीक पिज़्ज़ा, ग्रीक आप्रवासियों द्वारा बनाया गया था जो अमेरिका आए और जिन्होंने इतालवी पिज़्ज़ा (Italian pizza) खाया था। न्यूयॉर्क या शिकागो से अलग, ग्रीक पिज़्ज़ा बनाने का अपना ही एक तरीका है। इसका क्रस्ट सिसिलियन पिज़्ज़ा की तरह मोटा नहीं होता और न्यू यॉर्क पिज़्ज़ा की तरह पतला भी नहीं होता| इसमें टमाटर के पेस्ट का उपयोग होता है, इसमें अजवायन का स्वाद होता है और मोज़ेरेला (mozzarella) और पनीर के मिश्रण को इसके ऊपर डाला जाता है।

6. कैलिफ़ोर्निया पिज़्ज़ा (California Pizza)

California Pizza 🍕#pizza #californiapizza #pizzeria #italya #delicious

A post shared by Pizzadunyasi (@pizzadunyasitr) on

कैलिफ़ोर्निया पिज़्ज़ा या गौर्मेट पिज़्ज़ा अपनी असामान्य सामग्री के लिए जाना जाता है।

7. टोमेटो पाई (Tomato Pie)

टोमेटो पाई की परत मोटी होती है, यह चौकोर आकार का होता है और इसपर काफी मीठा और खट्टा टमाटर सॉस डाला जाता है।

8. अल्टरनेटिव पिज़्ज़ा (Alternative Pizza)

पिज़्ज़ा की अलग-अलग टॉपिंग और शैलियाँ अनंत हैं। पारंपरिक पिज्जा टॉपिंग, जैसे कि पेपरोनी और सब्जियाँ ग्राहकों को आकर्षित कर सकती हैं परन्तु अनूठे पिज़्ज़ा जैसे चीज़बर्गर और बेकन चीज़ फ्राई, ग्राहकों में अधिक उत्सुकता और भूख को जगाते हैं। आप कई तरह के क्रस्ट और टोप्पिंग्स भी बना सकते हैं। पिज़्ज़ा जितना आकर्षक दिखेगा, उसे उतना ही खाने का मन करेगा।

तो आप इनमें से कौन सा पिज़्ज़ा खाना चाहेंगे? हमें बताइए कमेंट में।

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds