पेट हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है जहा हमारा भोजन पचता है और भोजन पचने के बाद हमारे शरीर में उर्जा का वितरण होता है इसलिए इसका स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है आप ने लोगों को यह कहते भी सुना होगा कि अगर आपका पेट साफ हो तो आप रोगमुक्त रहेंगे।

हर घर में खाने के बाद खाने का ना पचना, गैस का बनना,जैसी समस्याएँ सुनने को काफी मिलती हैं जिससे पेट दर्द, जलन, पेट का फूलना,और गैस के ज्यादा बढ़ जाने पर सीने में दर्द का होना आम बात होती है जिसके दर्द से अजब सी बैचेनी भी होने लगती है। साथ ही खाने के बाद पेट भी अच्छी तरह से साफ नही हो पाना जैसे लक्षण भी देखने को मिलते है। इसके लिए हर तरह की दवाइयों के लिए हम यहां-वहां भटकते रहते है लेकिन इसका सही निदान हमें नही मिल पाता। यदि आप थोड़ी सी सावधानी बरतें तो आप इस समस्या से जल्द ही मुक्ति पा सकते है। यह राज़ छिपा है आप ही के घर पर जिसका उपयोग आप रोज़ अपनी ज़िंदगी में करते हैं। यहां हम ऐसे ही घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे है जिससे आप हर समस्या से मुक्ति पा सकते हैं:

Image result for पेट की समस्या
Credit: TheHealthSite.com

1. ज़्यादा पानी पिएँ!

एक प्रकार से कहें तो पानी भी दवा ही है जो हमारे शरीर की गंदगी को दूर करता है । दिन में हमें थोड़ा-थोड़ा करके पानी पीते रहना चाहिए जिससे पाचन शक्ति तो बढती ही है साथ ही साथ थकान ,गैस,सर दर्द जैसी समस्याएँ भी दूर होती हैं। खासकर सुबह जब आप सोकर उठते हैं तब ही एक गिलास गुनगुना पानी भर पेट पी लें। इससे तमाम तरह की समस्याओं से छुटकारा मिलता है । पहले के लोग और आज भी कुछ लोग तांबे के लोटे में सोने से पहले पानी भर कर रख देते थे और सुबह में उठने पर सबसे पहले रात का रखा पानी पी लेते थे जिससे वह स्वस्थ और निरोगी रहते थे। आप भी पाचन-तंत्र को सुधारने के लिए ऐसा कर सकते हैं।

Image result for पानी पिएँ
Credit: Khoobsurati.com

2. फ़लों और सब्ज़ियों का सेवन!

केवल भोजन ही हमारे शरीर की समस्याओ को दूर करने के लिए काफी नही होते हमें फलो का सेवन भी करना चाहिए इनके सेवन करने से पाचन क्रिया तो दुरुस्त रहती ही है और त्वचा और मांसपेशिया में भी निखार आता है । भोजन की थाली में सलाद को भी जगह देनी चाहिए इसके पीछे दो कारण हैं— पहला यह कि आपके भोजन का स्वाद और आनंद बदल जायेगा और दूसरा यह आपके पाचन शक्ति को भी बढ़ाएगा। आप खीरा ,मूली,टमाटर ,गाजर ,पत्तागोभी ,चुकुन्दर ,प्याज ,निम्बू ,ककरी ,पुदीना का पत्ता आदि जो मौसम के अनुसार उपलब्ध हो काटकर एक साथ मिला कर सलाद बना सकते हैं।

Image result for फलों और सब्जियों का सेवन
Credit: BeHealthReady

3. आंवला का सेवन!

आंवला पेट की पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा उपयुक्त माना जाता है। आप इसका सेवन करके अपनी पाचन शक्ति को बढ़ा सकते हैं और पेट की हर समस्या में यह कारगर होता है। आप आंवले का सेवन कई तरीको से कर सकते हैं जैसे कि रोज़ाना एक आंवले का मुरब्बा खाएं, आंवले के अचार को भोजन के साथ ले सकते हैं, आवले का रस पी सकते हैं या फिर यदि आपके आस पास आंवले का पेड़ हो तो आप उस पेड़ से एक आंवला तोड़कर रोज़ाना खा सकते हैं। यदि आप ऐसा एक माह तक कर ऐसा करते हैं तो आपके पेट की हर समस्या का समाधान हो जाएगा।

Image result for आमला का सेवन
Credit: पंजाब केसरी

4. व्यायाम करें!

व्यायाम करके भी आप अपनी पाचन क्रिया को सुधार सकते हैं। इसके लिए आप सुबह-सुबह टहलें और प्राणायाम करें जिससे आपके शरीर में चुस्ती फुर्ती भी आएगी और पेट की समस्या से आराम भी मिलेगा । एक और बात का ध्यान रखें कि जब भी आप भोजन करे उसके बाद तुरंत न सोएं बल्कि थोड़ी देर टहलने के बाद ही सोने के लिए बिस्तर पर जाएँ।

Image result for व्यायाम करें
Credit: Khoobsurati.com

5. नींबू पानी!

नींबू के सेवन से भी आपका पाचन क्रिया ठीक हो जाती है। इसको आप सलाद में, अचार के रूप में और भोजन के बाद एक गिलास पानी में निचोड़ कर किसी भी तरह ले सकते हैं। यह इतना प्रभावशाली होता है कि जब आपको गैस की समस्या अधिक हो जाए तो एक ग्लास पानी में नींबू निचोड़कर हल्का काला नमक मिला कर पी लें। इससे आपको कुछ ही समय में आराम मिल जाएगा।

Image result for नींबू पानी पिएँ
Credit: Khoobsurati.com

 

6. भोजन के तुरंत बाद पानी न पिएँ!

वैसे तो पानी पीना ठीक होता है और आपको पानी का सेवन लगातार करते रहना चाहिए लेकिन जब आप भोजन करें तो इस दौरान और भोजन करने के 10 मिनट बाद तक पानी न पिएँ तो ही अच्छा है क्योंकि तुरंत पानी पी लेने से अग्नाशय क्रिया पूर्ण रूप से संपन्न नही हो पाती है और भोजन पूरी तरह से पच नही पाता है जो पेट के कचरे की तरह ही एकत्रित रह जाता है और शरीर को भी नही लगता है।

Image result for पानी न पिएँ
Credit: AajTak

7. भोजन चबा कर खाएं!

भोजन के छोटे तुकडे कर खाएं और खूब चबा-चबा कर खाएँ। इससे आपकी पाचन क्रिया अच्छे और सुचारू रूप से संपन्न होता है और पाचन शक्ति बरकरार रहती है। वही भोजन के बड़े टुकड़े और बिना चबाए भोजन करने पर आप को पेट की समस्या हो सकती है।

Image result for भोजन चबा कर खाएँ
Credit: Ramdevbabayog.com

8. फाइबर युक्त भोजन खाएँ!

फाइबर भोजन को पचाने की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है। फाइबर युक्त भोजन  के सेवन करने से भी आपकी पाचन शक्ति बढ़ती है इसलिए रेशे वाली सब्जियां, दाल, चोकर वाले आटे की रोटिया खाएँ।

Image result for फाइबर युक्त भोजन खाएँ
Credit: nari.punjabkesari.in

9. पाचन चूर्ण!

घर पर ही आप भोजन को अच्छे से पचाने के लिए चूर्ण बना सकते हैं।  इसके लिए आप सौफ, काला नमक और भुना हुए जीरे और थोड़ी सी हींग को एक साथ मिलकर पीस लें और एक डिब्बे में बंद कर रख लें और भोजन के बाद हल्का सा खा लें। आपका भोजन अच्छे से पच जाएगा और इससे पाचन शक्ति ठीक रहती है।

Image result for सौंफ काला नमक जीरा और हींग का चूर्ण
Credit: myUpchar
Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds