कुछ सामान्य चीजों के साथ और कुछ आसान तरीकों के साथ आप अपने कमरे का माहौल लकड़ी के इस लटकते हुए शेल्फ से बदल सकते हैं।

आप अपने खाली दीवारों को सजाना चाहते हैं या फिर अपने नये कलेक्शन के लिए कोच, छोटा टेबल और अलमारियों को छोड़ कर कोई नई जगह ढूँढना चाहते है? तो आप चमड़े कि लटकती हुई इस शेल्फ पर विचार कर सकते हैं।

पुरानी बेल्ट और लकड़ी की सहायता से आप अपने कमरे को एक शांत माहौल में बदल सकते हैं। कुछ सामान्य सी चीजों की सहायता से आप इसे खुद से बना सकते हैं

तो फिर इन्तजार किस बात कि है? चलिए साथ मिलकर यह क्राफ्टिंग काम शुरू करते हैं!

आपको जरूरत होगी

  • 2 सपाट लकड़ी (उदा. 5 इंच चौडी और 30 इंच लम्बी लकड़ी लें, जैसा कि इस तस्वीर में दिखाया गया है)
  • 2-4 चमड़े की लम्बी बेल्ट
  • कील
  • हथौड़ा
  • चमड़े में छेद करने वाला औजार (आप चाहें तो कील से भी इसमें छेद कर सकते हैं)
  • मापने वाली टेप
  • पेंसिल

कैसे करें

1. एक पेंसिल की सहायता से बोर्ड के दोनों तरफ अंतिम सिरे से दो इंच दूरी पर एक लाइन खींचे

2. बेल्ट की 60 इंच की परिधी में दो हुक लगाएं। दोनों पट्टों को एक बराबर लाने के लिए अगर जरूरत पड़े तो बेल्ट में दो छेद और करें। एक बोर्ड को 2 इंच वाले निशान पर दोनों बेल्ट के बीच रखें।

3. एक बेल्ट को लगाने के बाद बोर्ड को पलट दें। बोर्ड के अंदर से 2 इंच वाले निशान पर बेल्ट के ऊपर से तीन कील ठोंके। और यही प्रक्रिया दूसरे बेल्ट के साथ भी अपनाएं।

4. अब बेल्ट को पुख्ता करने के लिए तख्ते को घुमाएं और बोर्ड के उपरी हिस्से पर एक कील ठोंके।

5. तख्त को नीचे रखकर सीधा खड़ा करें और दूसरे बोर्ड को पहली बोर्ड से 10 इंच की दूरी पर रखें। अब बेल्ट को दो इंच वाले निशान पर रखें और कसकर पकड़ें। और दूसरे बोर्डे के उपर दोनों तरफ से दो कील ठोंके।

6. सुनिश्चित कर लें कि पहले बोर्ड का पिछला हिस्सा दूसरे बोर्ड से 10 इंच की दूरी पर है और दोनों बोर्ड एक ही स्तर पर है। दोनों बोर्ड के पिछले हिस्से में हथौड़े की सहायता से दो कील ठोंके।

7. अब शेल्फ दोनों बेल्ट के बीच सेट हो गया है। गाठों को खींचे ताकि यह निश्चित हो जाए कि दोनों तख्त एक स्तर में है। यदि आवश्यक हो तो लंबाई को ठीक करने के लिए बेल्ट में नए छेद करें।

8. अब आपका प्यारा शेल्फ तैयार है। बेल्ट को दीवार में सटाकर उसके ऊपर हथौड़े की सहायता से दो कील ठोंके। अब सब तैयार है। अब आप अपने द्वारा बनाई गई शेल्फ में अपनी किताबें और अपने साज-समान रख सकते हैं।

Source: Designsponge

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds