यदि आप एक कब्रिस्तान गए हैं तो क्या आपने किसी के समाधि पत्थरों पर सिक्के रखे देखे हैं? दरअसल यहॉं इस प्रकार के सिक्के रखे जाने के पीछे एक गहरा मर्मस्पर्शी कारण है।

मिशिगन (Michigan) के होली (Holly) में राष्ट्रीय कब्रिस्तान के एक कर्मचारी डेव मेलेनफैंट (Dave Malenfant) ने देखा कि युद्ध के सिपाहियों के प्रति लोग विभिन्न प्रकार से अपनी श्रद्धा अर्पित करते हैं।

©Flickr | Tim Green

यहां एक रीति थी जिसने उनका ध्यान आकर्षित किया। जब वह सफाई कर रहे थे तभी उन्होंने देखा उन पत्थरों में से एक पर एक क्वार्टर (quarter)—रखा देखा। बाद में उन्होंने एक अन्य पत्थर पर सिक्का रखा देखा तथा इसके पीछे के कारण को जानने का विचार किया।

©Youtube Screenshot | nazrac1234

एक ऑनलाइन पड़ताल के बाद अंततोगत्वा वह इसके कारण को समझ गए और अपने फेसबुक पर अपने निष्कर्ष को साझा किया।

©Fecebook | Dave Malenfant

उन्होने अपनी पोस्‍ट में लिखा, “कब्र के सिरहने वाले पत्‍थर पर छोड़ा गया एक सिक्‍का मृतक सैनिकों के परिवार को बताता है कि कोई अपनी श्रद्धांजलि देने के लिए यहाँ रुका था। एक पेन्‍नी (penny) छोड़ने का मतलब है कि आप यहां आए थे।”

©Fecebook | Dave Malenfant

उन्होंने आगे बताया, “एक निकल (nickel) (पांच सेट का सिक्का) का तात्पर्य है कि आप और मृतक सैनिक रंगरूट शिविर में एक साथ प्रशिक्षित हुए थे। यदि आपने सैनिक के साथ सेवाएं दी हैं तो आप डाइम (dime) (दस सेंट) का सिक्का छोड़ देते हैं। एक क्वार्टर बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इसका मतलब है कि जिस वक्त सैनिक मरा उस दौरान आप वहां मौजूद थे।”

©Fecebook | Dave Malenfant

यदि आप हैरान हो रहे हैं तो जान लीजिए, वास्तव में यह प्रथा द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान उन सैनिकों के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए की गई जिन्होंने अपने प्यारे देश के लिए अपनी जिंदगी कुर्बान कर दी थी।

Share

वीडियो