अगस्त 15 देश में एक त्योहार की तरह मनाया जाता है। इस दिन भारत को अंग्रेज़ों से आजादी मिली थी। आजादी के इस पर्व को देश मिलजुल कर मनाता है। अगस्त 15 का भारतीय इतिहास में तो खास स्थान है ही, दुनिया के अन्य देशों के इतिहास में भी इस दिन का खास महत्व है।

भारत के अलावा कई अन्य देश भी हैं, जो अगस्त 15 को अपने स्वतंत्रता दिवस के रुप में मनाते हैं।

1. भारत (India)

No automatic alt text available.
Credit : facebook

अगस्त 15, 1947 को हमारा भारत देश आजाद हुआ था। अंगेजो के खिलाफ देश के वीर सपूत, क्रांतिकारियों और महापुरुषों ने अनगिनत लड़ाइयां लड़ी थीं । देश को आजाद कराने में भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव जैसे वीर सपूतों ने हंसते-हंसते मौत को गले लगा लिया था।

2. बहरीन (Bahrain)

Credit : wikipedia

मिडिल इस्ट का यह देश भी अगस्त 15 को आज़ाद हुआ था। वर्ष 1971 में संयुक्त राष्ट्रसंघ द्वारा बहरीन का सर्वे किए जाने के बाद इसे अंग्रेज़ों से आज़ादी मिली थी।

2. कोरिया (Korea)

Flag of Korea
Credit : wikipedia

अगस्‍त 15, 1945 को दक्षिण और उत्तर कोरिया को जापान से आजादी मिली थी। हालांकि, तीन सालों बाद यानी कि अगस्त 15, 1948 को यहां की सरकार का गठन हुआ और देश को आधिकारिक तौर पर “डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया” (Democratic People’s Republic of Korea) नाम दिया गया।

3. कॉन्गो गणराज्य (Republic of Congo)

Flag of the Republic of the Congo
Credit : wikipedia

मध्य अमेरिकी देश कॉन्गो को अगस्‍त 15, 1960 को फ्रांस से आजादी मिली थी। सन 1880 में फ्रांसीसी शासन के अधीन होने के बाद कॉन्गो को फ्रेंच कॉन्गो के रुप में जाना जाता था। हालांकि, वर्ष 1903 में इसे मध्य कांगो के रूप में पहचान मिली।

4. लिकटेंस्टीन, (Liechtenstein)

Flag of Liechtenstein
Credit : wikipedia

दुनिया के सबसे छोटे देशों में से एक लिकटेंस्टीन को अगस्त 15, 1940 को जर्मनी से आज़ादी मिली थी। यह देश भी 1940 से अगस्त 15 को स्वतंत्रता दिवस के रुप में मनाता है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds