रविवार को आगरा में होने वाले ताज़ महोत्सव का शुभारंभ हो गया। बीजेपी नेता “राम शंकर कटारिया” ने 27वें ताज़ महोत्सव का उद्घाटन किया। “धरोहर” थीम पर आयोजित, इस वर्ष के ताज़ महोत्सव में आपको भारत के अलग-अलग प्रदेशों के शिल्पकारों की शिल्पकारी देखने का मौका मिलेगा, 18 से 27 फरवरी तक चलने वाले इस महोत्सव में आपको मिनी इंडिया की झलक देखने को मिलेगी।

Credit:Amarujala
इसके अलावा विश्वविख्यात सहारनपुर का वुड क्राफ्ट भी इस महोत्सव में खास होगा। बहुत ही बारीकी और सुंदरता के साथ लकड़ी पर की गई नक्काशी आपको सोचने पर मजबूर कर देगी। साथ ही मेले में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम आपको देशी संस्कृति में रमने का मौका भी देंगे। इसके अलावा भी इस वर्ष के ताज़ महोत्सव में बहुत कुछ खास होने वाला है, जिसका लुत्फ उठाने के लिए आपको ताज़नगरी आगरा का रुख जरुर करना चाहिए।

3. आपकी सुविधाओं का रखा गया है ध्यान!

the taj mahotsav will be inaugurated from sunday
Credit:Amarujala

ताज़ महोत्सव में आने वाले लोगों को कोई दिक्कत ना हो इसके लिए भी प्रशसान ने कमर कस ली है। टिकट खरीदने के लिए आपको कोई असुविधा ना हो इसके लिए सभी एंट्री गेट पर टिकट खरीदने की व्यवस्था की गई है। यही नहीं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनंद लेने के लिए भी आपको अलग से टिकट खरीदने की आवश्यकता नहीं होगी।

4. क्या है टिकट दर?

Credit: tajmahotsav.org
महोत्सव में जाने के लिए प्रत्येक वयस्क को ₹50 का टिकट लेना होगा। तो वहीं 5 से 10 वर्ष के बच्चों के लिए 10 रुपये का टिकट है, जबकि पांच साल तक के बच्चों और विदेशीं पर्यटकों के लिए महोत्सव में निःशुल्क प्रवेश की सुविधा दी गई है। इसके अलावा स्कूली बच्चों के ग्रुप के लिए भी महोत्सव में एंट्री में रियायत बरती गई है।
Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds