यह दंपत्ति 1940 के दशक में बने एक घर में रह रहे थे, जो उन्होंने दो साल पहले ख़रीदा था और उसे पुनर्गठन कराने का निर्णय लिया। मरम्मत के दौरान, उन्हें अपने तहख़ाने की छत पर अटके हुए दो धूल से ढके लंचबॉक्स मिले, लेकिन उसके भीतर जो था, उसने उन्हें अचंभित कर दिया।

गुमनाम दंपत्ति, जिन्होंने पिछले वर्ष यह पाया था, उन्होंने इमगूर (Imgur) पर ब्रानिक12 (Branik12) प्रयोक्ता नाम से, अपने अदभुत अनुभव को बताते हुए, कई तस्वीरें पोस्ट की थी। पति स्वंय घर का नवीकरण कर रहे थे और वह तहखाने की मरम्मत कर रहे थे जब उन्होंने छत के भीतर पहले लंचबॉक्स को देखा।

“मैंने डिब्बा बाहर निकाला और अपनी पत्नी को बुलाया। उसके अंदर कुछ था, पर सिक्के या सोने की सलाख़ों जैसा भारी नहीं। हालांकि वह भाग्यशाली हो सकता है। यह पुराने स्पोर्ट्स कार्ड्स हो सकतें हैं?” उन्होंने सोचा।

जब उन्होंने डिब्बा खोला, तो उसके अंदर मार्च 25, 1951 का एक पुराना अखबार था। उसके बाद, बाकी की लूट दिखाई दी, नक़द पैसे सामने आए।

“यह सभी बीस के नोट थे! यहां शायद दो हजार के करीब थे! हम इस क्षण पर बौखला गए थे। यह हमारे साथ नहीं हो सकता! अब हमें क्या करना चाहिए? कैमरे कहा है?” उन्होंने याद करते हुए कहा।

“दूसरे बंडल में कोई भी बीस का नोट नही था। यह सभी पचास के नोट थे! यहां क्या चल रहा है? यहां पांच हजार हो सकते थे!. ठहरो!!!!  तीसरा बंडल सौ का था!!!! यह नियंत्रण के बाहर है!!!!”

“कुछ नोट दूसरों की तुलना में अधिक दुर्लभ थे। कुछ भूरे नोट, एक स्वर्ण प्रमाण पत्र और कुछ पुराने नोट लगभग मुद्रा-प्रवाह से बाहर। सभी नोट 1928-1934 के थे। अब हम क्या करें? क्या यह हमारा है? इसकी कीमत क्या है?”

यह दंपत्ति स्तंभित होकर $23,000 को देख रही थी।

“यह हमारे लिए बहुत ही आश्चर्यजनक अनुभव था और मुझे उम्मीद हैं की आपने भी इसका आनंद लिया होगा। हम अरुचि-कर लोग हैं और अपने अतिरिक्त पैसे ऋण में देते आ रहे हैं और यह पैसा भी वही जाएगा।”

पहली भाग्यशाली खोज के बाद, दंपत्ति ने अगले हफ्ते दूसरा लंचबॉक्स पाने की उम्मीद की थोड़ी बहुत उम्मीद की।

“दूसरा लंचबॉक्स पहले वाले से ज्यादा भारी था! लगभग दोगुना भारी! यहां कोई अनुमान लगाने की ज़रुरत नहीं है, निश्चित रूप से इसके अंदर पैसे थे। मैं सुराख से नक़दी देख सकता था,” उन्होंने लिखा

जैसे ही उन्होंने यह खोला, वह बौखला गए थे। क्या यह सभी बीस, पचास या सौ के नोट हैं?” उन्होंने सोचा।

नोट गिनने के बाद, उन्होंने कहा, “पूरी रकम लगभग $45,000 थी और इसे बैंक में जमा करा दिया गया था।”

दंपत्ति ने एक वक़ील से परामर्श लिया और बताया गया कि वो यह पैसे रख सकते हैं। नोट गिने गए और उन्हें उनके ऋण भुगतान में लगाया गया, जिसमें यह अनुमान लगाया जा रहा है कि वह इस वर्ष तक अपने घर के ऋण का पूरा भुगतान कर सकते हैं।

Photo Credit: Imgur | .

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds