गर्मियां बस आने ही वाली हैं और तेज़ धूप में बाहर कदम रखना सबके लिए बहुत मुश्किल हो जायेगा । तेज़ धूप से बचने के लिए केवल घर के अंदर बैठे रहना तो संभव नहीं है। चेहरे पर टैन वास्तव में बहुत लोगों के लिये एक अप्रिय और तनावपूर्ण समस्या है। ना केवल यह त्वचा के काला होने का कारण है बल्कि कई अन्य समस्याओं को भी जन्म देता है जैसे धब्बेदार और असमान त्वचा, चकत्ते, ढीली त्वचा और समय से पहले त्वचा पर झुर्रियां पड़ना। इससे चेहरा ख़राब और बेजान नज़र आता है।

Image result for dull and dark of skin
Credit: BeautyStylr.com

 

उचित सनस्क्रीन लोशन और क्रीम का उपयोग करने और नियमित रूप से पार्लरों में फेशियल करवाने के बावजूद आप सनटैन के प्रभावों से नहीं बच  पाते हैं ? अपने चेहरे को बचाये रखने के लिए हमारे पास आपके लिए कुछ सुझाव और नुस्खे हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आपको इसके लिए कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं बल्कि इसका उपाय आपकी रसोई में ही है। ज़रुरत है बस इसके सही इस्तेमाल की। तो अब आप टीवी देखते, नेट सर्फिंग करते और यहाँ तक कि बिस्तर पर लेटे हुए भी सनटैन हटाने का आनंद ले सकती हैं।

1. सनस्क्रीन!

सूरज की किरणों के संपर्क में आने से पहले सनस्क्रीन से अपनी त्वचा को सुरक्षा कवच तो दें पर इस के पहले यह जरूर जान लें कि आप के लिए कैसी सनस्क्रीन उचित रहेगी। सनस्क्रीन का उचित रूप से प्रयोग भी आप को सन टैन से बचाता है। धूप में निकलने से कम से कम आधा घंटा पहले इसे त्वचा पर लगाएं। यह लगभग 2 घंटे तक आप की त्वचा को सुरक्षा प्रदान करती है। लेकिन हर 2 घंटे में सनस्क्रीन लगानी ज़रूरी होती है।

Image result for applying sunscreen
Credit: Fashionlib

 

2. चीनी और नींबू का स्क्रब!

यह टैनिंग हटाने के लिए सबसे अच्छा स्क्रब है। इसे हम घर में आसानी से अल्प समय में ही बना सकते हैं। चीनी के चमत्कारी गुण से आपको मृत कोशिकाओं से निजात मिलती है और नींबू में मौजूद विटामिन सी आपकी त्वचा की टैन को खत्म करता है। इसके लिए आपको आधा चम्मच चीनी और आधा कटा हुआ नींबू चाहिए। इसके लिए आप चीनी को हल्का सा ग्राइंड भी कर सकती हैं। इसके बाद इसमें नींबू का रस मिलाकर इसे अपने चेहरे पर स्क्रब करें। इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक आपकी त्वचा चमकदार और नरम ना हो जाए।

Image result for lemon and sugar scrub
Credit: Ma Nouvelle Mode

3. टमाटर स्क्रब!

टमाटर में उत्कृष्ट एंटी टैन गुण होते है। इस अदभुत गुण के कारण टमाटर सदियों से प्रसिद्ध है। यह टैनिंग से काफी आसानी से छुटकारा पाने में मदद करता है। टमाटर में एसिड, टैनिग और एंटीऑक्साइड होते है जो कि टैनिंग से छुटकारा दिलाता है। इसी के साथ इस स्क्रब को इस्तेमाल करना भी आसान होता है। इसके लिए आप एक टमाटर को दो हिस्सों में बाटें, इसके बाद टमाटर के टुकड़े को चेहरे पर लगाएं। इस प्रक्रिया को दिन में कम से कम दो बार अवश्य दोहराएं। आप इस ट्रिक का इस्तेमाल धूप से सीधे घर आने पर भी कर सकती हैं।

Image result for rubbing tomato scrub
Credit: YouTube

4. शहद और पपीते का फेस पैक! 

 जब बात टैनिंग की आती हैं तो शहद और पपीते का कोई मुकाबला नहीं होता हैं। टैनिंग को हटाने के लिए 2 चम्मच पपीते के टुकड़े लें और हाथों की मदद से पल्प बना लें और उसमें 2 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें फिर इसे अपने टैनिंग वाले हिस्से पर लगा लें और सूख जाने पर ठंडे पानी से अपनी त्वचा धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में कम से कम 3 से 4 बार करें।

Image result for honey and papaya scrub
Credit: INLIFE Healthcare

5. चंदन और हल्दी स्क्रब!

घर बैठे-बैठे टैनिंग से छुटकारा पाने का यह एक और कारगर तरीका है। इसके लिए आपको तीन बड़े चम्मच चंदन का पाउडर और हल्दी के साथ दूध मिलान है । इसके बाद धूप में उजागर होने वाले भागों में यह पेस्ट लगा लें और जब यह सूख जाए तो इसे पानी से धो लें। चंदन के पाउडर से आपकी त्वचा को ठंडक मिलती है और हल्दी में एंटी माइक्रोबियल और चमत्कारी गुण होते है। वहीं दूध आपकी त्वचा को जरूरतमंद पोषण देता है और मैलिक एसिड आपकी त्वचा की टैनिंग खत्म करता है।

Image result for sandal and turmeric
Credit: DIY Health Remedy

 

 

6. शहद और कपूर का स्क्रब!

टैनिंग से छुटकारा पाने का यह काफी पुराना तरीका है। इस उपचार को बनाने के लिए आप तीन चम्मच गुलाब जल, एक चम्मच शहद, आधा चम्मच कपूर और एक चुटकी हल्दी का इस्तेमाल कर सकती हैं। एक नींबू लें और उसे बीच में से काट दें और उसे इस बने हुए मिश्रण में डुबा दें। इसके बाद इस नींबू को अपने चेहरे पर लगाएं। टैनिंग से जल्दी परिणाम पाने के लिए आप इन उपचारों की मदद लें सकती हैं।

Image result for honey and camphor
Credit: Search Home Remedy

टैनिंग दूर करने के इन घरेलू तरीकों का इस्तेमाल आसानी से घर पर ही किया जा सकता है। कम खर्च में ये फेस पैक आपके चेहरे के कालेपन को दूर करके उसमें निखार लाता है और गोर रंग को अधिक बढ़ाते हैं जिससे आपका चेहरा खिला-खिला नज़र आता है|

 

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds