गर्मियों में लड़कियां अक्सर चेहरे पर सनस्क्रीन लगाकर बाहर निकलती हैं। लेकिन पैरों में हमेशा सैंडल या चप्पल पहनती हैं। जिस वजह से पैरों पर टैन हो जाता है और आधे पैर गोरे और आधे धूप के कारण झुलस जाते हैं। अगर आपको भी पैरों में टैनिंग की समस्या रहती है तो ऐसे में लड़कियां अपने पैरों की टैनिंग दूर करने के लिए पैडीक्योर और अन्य कई ट्रीटमेंट करवाती हैं। पैडीक्योर से केवल मृत त्वचा ही निकलती है लेकिन टैनिंग को गायब नहीं किया जा सकता।

Image result for feet tanning
Credit: Dreamstime

 

आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिन्हेें आजमाकर आप पैरों की टैनिंग की समस्या से छुटकारा पा सकती हैं:

1. संतरे के छिलके और दूध का पैक!

संतरे का छिलका और दूध प्राकृतिक ब्‍लीच है। इनके इस्तेमाल से गहरे से गहरे धब्बे मिट जाते हैं। दूध में लेक्‍टिक एसिड होता है जिससे मृत त्वचा निकल जाती है। साथ ही इससे पैरों की रूखी त्वचा मुलायम रहती है। संतरे के छिलके को सूखाकर पाउडर बना लें। फिर इस पाउडर में 4-5 चम्‍मच दूध मिला कर गाढा पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को पैरों पर लगाकर 20-15 मिनट लगाकर सुखाएं। बाद में पैरों को गुनगुने पानी से धो लें। अब पैरों पर मॉइस्चराइजर लगाएँ।

Image result for orange peel and milk
Credit: Home Remedies

 2. नींबू और शहद का पैक!

नींबू में अम्लीय गुण होता है जिससे यह त्वचा को प्राकृतिक रूप से हल्का करने में मदद करता है। 1 चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच शहद मिलाएँ। इसमें आधा चम्मच मिल्क पाउडर डालें और पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को पैरों पर लगायें और 20 मिनट तक सुखाकर गुनगुने पानी से धो लें। ध्यान रखें कि बाहर निकलने से पहले पैरों पर सनस्क्रीन लगाएँ।

Image result for lemon and honey pack
Credit: Quora

3. दही और हल्दी पाउडर पैक!

1 कटोरी दही में चुटकीभर हल्दी पाउडर मिलाकर अच्छे से पेस्ट तैयार करें और फिर इस पेस्ट को पैरों पर लगाएँ और 20 मिनट बाद ठंडे पानी से पैरों को धो लें। इस नुस्खे को नहाने से पहले इस्तेमाल करें। इससे पैरों की टैनिंग गायब हो जाएगी।

Image result for curd and turmeric pack
Credit: khoobsurati

 

नोट:

इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है।यह सामग्री पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार के लिए एक विकल्प नहीं है। इस सामगी के संबंध में आपके किसी भी प्रश्न के साथ हमेशा चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य प्रदाता की सलाह अवश्य लें। इस वेबसाइट पर जो कुछ आपने पढ़ा है उसके लिए पेशेवर चिकित्सा सलाह लेने में देरी न करें।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds