दिनभर की भाग-दौड़ में धूल-मिट्टी और प्रदूषण के कारण त्वचा पर गंदगी जमने लगती है जिसे साफ न करने के कारण त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और चेहरे पर मुंहासे, झाईयां जैसी अन्य त्वचा की समस्याएं होने लगती हैं। कुछ लड़कियां इसे साफ करने के लिए बाज़ार से मंहगे-मंहगे उत्पाद खरीदती हैं जिसे सुबह-शाम इस्तेमाल करने से त्वचा रुखी लगने लगती है और इसके अलावा त्वचा पर कई दुष्परिणाम भी होते हैं। अगर आप चाहती हैं कि आपकी त्वचा को किसी तरह का नुकसान न हो तो इन घरेलू तरीको को अपनाएं जिससे आपकी त्वचा  साफ भी होगी और उसपर चमक भी आने लगेगी।

Image result for beautiful skin
Credit: BeautyHealth

आइए हम आपको त्वचा की गहराई से सफाई करने के कुछ घरेलू उपाय बताते हैं:

1. दही और शहद!

इस पैक से आपके चेहरे की गंदगी तो साफ होगी ही, साथ ही में आपकी त्वचा भी चमक उठेगी। इस पैक को तैयार करने के लिए 1 चम्मच दही लेकर उसमें 1 चम्मच शहद मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर एक समान लगाएं। फिर इसके सूखने पर चेहरे को हल्के हाथों से रगड़कर साफ करें और पानी से धो लें।

Image result for curd and honey
Credit: Beauty Tips

2. ओटमील और दूध!

ओटमील एक तरह का माइल्ड एस्ट्रिंजेंट होता है। यह त्वचा को गहराई से साफ करता है। इस पैक को बनाने के लिए 1 चम्मच ओटमील में 2-3 चम्मच दूध डाल कर थोड़ी देर तक भिगोकर रख दें। फिर इसे मसलकर इसमें 1 छोटा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 2 मिनट तक हल्के हाथों से रगड़ें और इसके बाद चेहरे को धो लें। अगर आपको डेयरी प्रोडक्ट से एलर्जी है तो इसे इस्तेमाल न करें।

Image result for oatmeal and milk
Credit: Food52

3. शहद!

शहद हर तरह की त्वचा के लिए बढ़िया विकल्प है, चाहे त्वचा तैलीय हो या फिर रूखी। यह त्वचा को नमी प्रदान करने और उसके तैलीयपन को खत्म करने में भी मदद करता है। इसकी पतली परत चेहरे पर लगाकर सूखने पर इसे हल्का रगड़ते हुए हटाकर पानी से धो लें। अाप इसमें चीनी मिलाकर इसे स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे त्वचा अच्छी तरह से साफ हो जाएगी।

Image result for honey
Credit: Medical News Today

4. दूध!

दूध से चेहरे की सफाई होने के साथ त्वचा मॉइश्चराइज़ भी होगी। आप चाहें तो इसमें थोड़ा शहद या पपीता मिलाकर पेस्ट तैयार करके भी चेहरे को साफ कर सकते है। इससे आपकी त्वचा कोमल हो जाएगी और चमकदार दिखेगी।

Image result for milk
Credit: Medical News Today
Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds