गर्मियों का सूरज अपना पूरा ताप देने के लिए तैयार है। गर्मियां आते ही या फिर मौसम बदलते ही त्वचा संबंधी बहुत सी समस्यायें खड़ी हो जाती हैं, जिनसे निपटने में कई बार भारी खर्च तो होता ही है साथ ही कई तरह के साइड इफेक्ट्स का भी सामना करना पड़ता है। ऐसे में त्वचा को टैनिंग तथा मुन्हांसों जैसी समस्याओ से दो-चार होना पड़ता है। ऐसी समस्याओं से निपटने के लिए कुदरत के पास बहुत आसान और श्रेष्ठ उपाय है।

Image result for beautiful skin
Credit: Trends & Life

हम यहाँ लेकर आए हैं चिलचिलाती गर्मी में भी चमकदार त्वचा पाने के कुछ घरेेलू उपाय:

1. आलू!

यदि आपकी स्किन टैनिंग की शिकार और असमान रंगत वाली है तो इस पर आलू रगड़ें। यदि आप हल्की स्किन टोन पाना चाहती हैं, तो एक आलू को रगड़कर त्वचा पर तब तक लगा रहने दें, जब तक की वह सूख न जाए। फ़िर ठंडे पानी से इसे साफ करें और थपथपा कर सुखाएं। इससे न सिर्फ टैनिंग दूर होगी बल्कि इससे आपका चेहरा मुलायम और कम तैलीय होगा। यदि आप महीन रेखाओं से छुटकारा पाना और त्वचा में नमी बढ़ाना चाहती हैं तो कुछ मिनटों तक एक गाजर के साथ एक आलू उबालें। इन्हें मसलकर इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं। इससे आपकी त्वचा को अधिक मात्रा में मैग्नीशियम, जिंक, पोटेशियम तथ विटामिन्स मिलेंगे जिससे आपकी त्वचा चमकदार और  कोमल बन जाएगी।

Image result for potato juice for skin
Credit: BeautyGlimpse

2. टमाटर!

लाल रंग का यह पल त्वचा की जलन का उपचार करने तथा इसके पी एच स्तर को संतुलित रखने के लिए बहुत बढ़िया है। टमाटर में मौजूद बीटा कैरोटीन जैसे एंटी-आक्सीडेंट्स शरीर द्वारा विटामिन ए में बदल दिए जाते हैं, जो यू.वी. किरणों के कारण पैदा होने वाले फ्री-रैडिकल्स को संतुलित करते हैं। त्वचा में शानदार चमक पाने के लिए एक पके टमाटर को मसलकर खीरे के रस में मिलाएं और 10-15 मिनट के लिए इसे चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा को ठंडक मिलेगी होगी और विटामिन सी का उच्च स्तर उसे चमकदार बनाएगा।

Image result for tomato juice for skin
Credit: TutZone

3. पुदीना!

पुदीने को पानी या नींबू पानी में मिलाकर इसका सेवन करने से अंदर से शरीर को ठंडा करने में सहायता मिलती है। क्या आप जानते हैं कि यह आपके चेहरे के लिए भी शानदार काम कर सकता है पानी में पुदीने के कुछ पत्ते उबालें, फिर इन्हें छानें और ठंडा होने दें। आप गर्मी में इस काढ़े का प्रयोग एक टोनर के तौर पर कर सकती हैं। मुन्हांसों तथा दागों के उपचार के लिए पुदीने की पत्तियों, नींबू के रस तथा दही को मिश्रित करके एक मास्क तैयार करके लगाएं। इसे नियमित रूप से कुछ दिनों तक लगाने से आपकी त्वचा की रंगत प्राकृतिक तौर पर खिल उठेगी।

Image result for mint for skin
Credit: lifealth

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds