बालों का उलझना हर महिला के लिए बहुत बड़ी समस्या है। चाहे कितनी ही कोशिश क्यों न कर ली जाए, न चाहते हुए भी बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। वैसे तो सभी महिलाएँ अपनी अपनी सूझ-बूझ के अनुसार अपने उलझे बालों को सुलझा लेती हैं, लेकिन कई बार उनके द्वारा अपनाये जाने वाले तरीके उनके बालों के लिए परेशानी का कारण बन जाते हैं जिससे वे टूटकर गिरने लगते हैं।

लंबे, खूबसूरत और सुलझे हुए बाल हर महिला की पहली पसंद होते है। परन्तु हर बार ऐसा जरुरी नहीं कि आपके बाल सुलझे रहें। धूप, धूल प्रदूषण और आस पास का वातावरण आपके बालों के उलझने का कारण बनते हैं जिनके कारण बाल उलझने लगते हैं।

 इसीलिए उलझे बालों को सुलझाने के लिए सही तरीके का ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

आज हम आपको कुछ आसान तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने उलझे हुए बालों को बिना किसी परेशानी के आसानी से सुलझा सकेंगी और इनसे आपके बालों को कोई हानि भी नहीं होगी। तो आइये जानते हैं क्या है बालों को सुलझाने के सही तरीके:

1. तौलिये से बालों को ना ढकें!

अक्सर लड़कियां और महिलाएं नहाने के बाद बालों को सुखाने के लिए तौलिया से ढककर रखती हैं। जबकि ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए क्योंकि बालों के उलझने की ये भी एक खास वजह होती है। यदि आपको भी यह आदत है तो तुरंत इसे बदल लें। यदि आप अपने बालों को जल्दी सुखाना चाहती हैं तो किसी नर्म तौलिए की मदद से हलके हाथों से बालों को सुखाएं न की उन्हें ढकें।

Image result for drying hair with towel
Credit: Gurl

2. शैम्पू करना :

अधिकतर महिलाएं अपने पूरे बालों में शैम्पू करती हैं जबकि यह बिलकुल गलत है क्योंकि शैम्पू बालों में मौजूद गंदगी को खत्म करने के लिए प्रयोग किया जाता है और सिर में सबसे अधिक गंदगी स्कैल्प में होती है। इसीलिए जब भी सिर धोएं तो पूरे बालों में शैम्पू करने की बजाए केवल स्कैल्प और जड़ों में उँगलियों से शैम्पू करें क्योंकि पूरे बालों में शैम्पू करना भी उलझे हुए बालों की सबसे बड़ी वजह होती है।

शैम्पू करने के बाद बालों में अच्छी तरह से कंघी जरूर कर लें।

Image result for shampooing
Credit: LiveAbout

3.तेल लगाएँ!

यह बात तो हम सभी भली-भांति जानते हैं कि तेल बालों के लिए किसी अमृत से कम नहीं है। यदि आप अपने बालों को उलझने से बचाना चाहती हैं तो हफ्ते में दो बार सोने से पहले अपने बालों में गर्म तेल की मालिश ज़रूर करें और अगली सुबह शैम्पू कर लें। इससे न केवल आपके बाल सुलझ जायेंगे बल्कि वे नर्म और चमकदार भी होंगे।

Image result for oiling in hair
Credit: TheHealthSite.com

4. हर मौसम में रखें ध्यान!

तेज हवा, कड़कती धूप, धूल-मिटटी का उड़ना आदि कुछ ऐसे मौसम के हानिकारक प्रभाव होते हैं जो बालों के लिए अच्छे नहीं होते हैं। ऐसे में बालों को धूप से बचाने के लिए आप हैट या स्कार्फ़ की मदद लें। लेकिन ध्यान रहे कि आप सूती या ऊनी हैट के इस्तेमाल से बचें। ये आपके बालों से नमी चुराकर उन्हें रूखा बनाते हैं जिसके कारण बाल उलझने लगते हैं। इसीलिए हमेशा रेशमी स्कार्फ़ का ही प्रयोग करें।

Image result for hats in summer
Credit: Pinterest

5.सोते समय रखें ध्यान!

सोते समय हमें अपने बालों का खास ध्यान रखना चाहिए। कभी भी उन्हें खुला करके नहीं सोना चाहिए बल्कि अच्छे से बांधकर सोना चाहिए। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि बालों को बहुत कसकर बांध लें क्योंकि इससे उन्हें नुकसान हो सकता है। इसके लिए आप नर्म बैंड का प्रयोग करें। साथ ही तकिये का भी खास ख्याल रखें। सोने के लिए कभी भी सूती तकिये का इस्तेमाल ना करें। इसके लिए रेशमी या नर्म फैब्रिक वाले तकिये का इस्तेमाल करें और सोने से पहले एक बार कंघी अवश्य करें।

Image result for sleeping with hair tied up
Credit: Indian Makeup and Beauty Blog

6. प्राकृतिक उत्पाद!

बालों के लिए हमेशा प्राकृतिक उत्पादों का प्रयोग करें। बालों को धोने के लिए हमेशा ऐसे शैम्पू चुनें जिनमे प्राकृतिक तत्व हों अन्यथा ये आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते है।

Image result for hair with products natural ingredients
Credit: www.lusetabeauty.com

7. कंडीशनर!

बालों में शैम्पू करने के बाद उनमें कंडीशनर करना बेहद जरुरी होता है क्योंकि कंडीशनर न केवल आपके बालों को नर्म बनाता है बल्कि उन्हें पोषण भी प्रदान करता है जिससे वे उलझते नहीं हैं और उनमे कंघी करना आसान हो जाता है।

Image result for use conditioner for hair only on tips
Credit: Tips & Quiz

8. पानी का रखें ध्यान!

बालों को धोने के लिए ठंडे पानी से अच्छा कुछ भी नहीं होता क्योंकि ये आपके सिर के रोमछिद्रों को बंद कर देता है जिससे उलझे बालों की समस्याएं नहीं होती हैं और बाल पूरा दिन मुलायम बने रहते हैं और उनमे कंघी करने में भी आसानी होती है। गर्मियों के मौसम में बिलकुल ठंडे और सर्दियों के मौसम में गुनगुने पानी की मदद से बालों को धोएं लेकिन गर्म पानी के इस्तेमाल से बचें क्योंकि इससे बाल और ज्यादा रूखे हो जाते हैं जिससे वे उलझने लगते हैं।

Image result for use cold water for hair
Credit: Viviscal
Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds