उम्र बढ़ने के साथ-साथ चेहरे की त्वचा का ढीला होना एक आम बात है लेकिन कई बार गलत खान-पान या तनाव के कारण उम्र से पहले ही व्यक्ति के माथे पर झुर्रिया पड़ जाती है। जब माथे की त्वचा पर लकीरे सी नजर आने लगती हैं तो चेहरे का सौन्दर्य भी घटने लगता है। यदि आप भी इन झुर्रियों की समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको 5 प्राकृतिक तरीके बताएंगे जो आपके लिए बहुत फायदेमंद होंगे।

Image result for wrinkles on forehead
Credit: Natural Beauty Tips

तो आइए जानते हैं झुर्रियों से बचाव के आसान और प्राकृतिक तरीके:

1. विटामिन सी से भरपूर फलों का फेसमास्क!

झुर्रियों से राहत पाने के लिए विटामिन सी से भरपूर फलों का फेसमास्क इस्तेमाल करें। मास्क बनाने के लिए फलों के गूदे और छिलकों को मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट से अपने चेहरे की मालिश करें। एेसा करने से कुछ ही समय में झुर्रियां दूर हो जाएंगी।

Image result for vitamin c fruits
Credit: Live Science

2. अलसी का तेल!

स्वस्थ त्वचा के लिए अलसी के तेल से मालिश करेें। आप चाहें तो दो चम्मच आलसी का सेवन भी कर सकते हैं। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद है। अलसी के तेल के अलावा अरंडी के तेल के इस्तेमाल से भी झुर्रियां कम हो सकती हैं। इन तेलों का इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में झुर्रियां दूर हो जाएंगी।

Image result for alsi oil
Credit: StyleCraze

3. मॉइस्चराइजर!

अंडे और क्रीम के पेस्ट में एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। अब इस मास्क को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें। इसके बाद मास्क को गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में 3 बार इसका इस्तेमाल करें। झुर्रियां दूर हो जाएंगी।

Image result for egg white and cream
Credit: Pinks Pantry

4. एलोवेरा!

एलोवेरा में अंडे का सफेद भाग मिलाएं। इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाए रखें। इसके बाद इसको गुनगुने पानी से धो लें। एेसा करने से भी माथे की झुर्रियां साफ होने लगेगीं।

Image result for aloevera
Credit: StyleCraze

5. जैतून का तेल!

माथे की झुर्रियां हटाने के लिए जैतून का तेल बहुत फायदेमंद है। झुर्रियों के आस-पास हल्के हाथों से कम से कम 10 मिनट के लिए गर्म जैतून के तेल से मालिश करें। झुर्रियों से जल्द राहत पाने के लिए जैतून के तेल में नारियल के तेल की कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं।

Image result for olive oil
Credit: Organic Facts

नोट:

इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds