चमकदार और साफ़ सुथरी त्वचा हर महिला की पहली पसंद होती है। किसी को भगवान स्वयं साफ़ सुथरी त्वचा प्रदान करते है तो किसी को चमकदार त्वचा प्रदान करते है। लेकिन त्वचा में केवल एक खूबी का होना पर्याप्त नहीं होता इसके लिए चिकनी, साफ़-सुथरी और चमकदार त्वचा चाहिए होती है, जिनके लिए महिलाएं क्या कुछ नहीं करती है।

महंगे ट्रीटमेंट्स का इस्तेमाल करती है, महंगी-महंगी ब्यूटी क्रीम्स लगाती है और न जाने क्या क्या? परन्तु इतना सब करने के बाद भी स्किन में वो बात नहीं आ पाती। कुछ ऐसे फ़ल और सब्जियां हैं जो त्वचा को चमकदार और दाग-धब्बों से रहित बनाने में मदद करते हैं।

आज हम आपको उन्ही कुछ जूसों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपनी स्किन में चमक ला सकती हैं।

तो आइये जानते है उन जूसों के बारे में।

1. गाजर का जूस!

खाने में तो गाजर बहुत अच्छी लगती है और इसके फायदों से भी सभी भली भांति परिचित है, लेकिन क्या आप जानते है की गाजर का जूस स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होने के साथ साथ त्वचा के लिए भी लाभकारी होता है। मुहांसे, एक्ने, पिगमेंटेशन, झाइयां, झुर्रियां आदि जैसी कई त्वचा की समस्यायों को इसकी मदद से दूर किया जा सकता है। यह त्वचा के रंग को हल्का करके उसे बनाये रखने में मदद करता है जिससे आपकी त्वचा लम्बे समय तक चमकदार बनी रहती है। तो आज से ही गाजर के जूस का सेवन शुरू कर दें।

Image result for carrot juice
Credit: Natural Living Ideas

2. संतरे का जूस!

स्वाद में लाजवाब संतरे का जूस भी आपकी त्वचा के रंग और टेक्सचर को सुधारने में मदद करता है। रोजाना नियमित रूप से संतरे का जूस का सेवन करने से त्वचा के खराब होने की संभावना कम हो जाती है। साथ ही त्वचा के दाग, धब्बे और अन्य गड्ढे आदि भी इसके सेवन से ठीक हो जाते है। इसके अतिरिक्त ये आपकी स्किन टोन को निखारने में भी मदद करता है।

Image result for orange juice
Credit: Food & Wine Magazine

3. चुकंदर का जूस!

इसमें मौजूद विटामिन A, C और K स्किन के लिए बहुत लाभकारी होते है। इसके साथ ही इसमें आयरन, कॉपर और पोटैशियम की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है जो मुहांसे और झुर्रियों को समस्या को दूर करता है। नियमित रूप से चुकंदर के रस का सेवन करने से सूजन की समस्या को दूर किया जा सकता है। चमकदार और निखरी त्वचा पाने के लिए नियमित रूप से इस जूस का सेवन करें।

Image result for beetroot juice
Credit: YouTube

4. टमाटर का जूस!

यह सब्जी देखने में जितनी सुन्दर लगती है इसका जूस भी त्वचा के लिए उतना लाभकारी होता है। चेहरे में होने वाली समस्यायों के लिए टमाटर के फेस पैक का प्रयोग किया जाता है। लेकिन अगर इसके जूस को पीया जाए तो यह भीतरी तौर पर भी त्वचा को बेहतर बनाने का काम करता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्व त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

Image result for tomato juice
Credit: Your Medikart

5.पालक का जूस!

सर्दियों के मौसम में पालक के जूस और सूप का सेवन करना स्वास्थ्य ही नहीं, अपितु त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। इसमें मौजूद विटामिन K और आयरन की अच्छी मात्रा हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है। इसमें मौजूद तत्व शरीर में रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करते हैं जिससे रक्त में गंदगी नहीं रहती और त्वचा साफ़-सुथरी और चमकदार हो जाती है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं।

Image result for spinach juice
Credit: Healthy Diet Base
Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds