मुंहासे एक ऐसी त्वचा की समस्या है जो किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है, लेकिन ज़्यादातर किशोरावस्था में यह सबसे ज्यादा होती है क्योंकि इस दौरान शरीर में कई हार्मोनल बदलाव होते हैं। मुंहासे होने के और भी कई कारण होते हैं जैसे प्रदूषण, तैलीय त्वचा, सौन्दर्य प्रसाधन, सूरज की किरण के संपर्क मे ज्यादा समय तक रहना, समय पर भोजन ना करना, समय से ना सोना, शरीर में पानी की कमी, आदि। आमतौर पर ये समस्याएं गर्मियों के दिनों में अधिक देखी जाती हैं और इन्हें हटाने के लिए महंगे इलाज कराए जाते हैं और ना जाने कैसी-कैसी क्रीम का प्रयोग किया जाता है। लेकिन फिर भी यह पीछा नहीं छोड़ते हैं। आज के लेख में हम मुंहासों को दूर करने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में जानेंगे, जिनका प्रयोग कर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

आइए जानते हैं मुंहासे हटाने के कुछ आसान और घरेलू उपाय:

1. बेकिंग सोडा!

सप्ताह में एक या दो बार एक चम्मच बेकिंग सोडे में पानी मिलाकर इसका पेस्ट बनाकर मुंहासों पर लगाने से, और 5 से 10 मिनट सूखने के बाद धो लेने से मुंहासों की समस्या से आराम मिलता है।

Image result for baking soda for pimples
Credit: StyleCraze

2. नींबू!

मुंहासों वाले चेहरे पर नींबू के रस को लगाने तथा उसे हल्के हाथों से चेहरे पर रगड़ने से चेहरे के मुंहासे साफ होते हैं।क्योंकि नींबू त्वचा से तेल की परत को हटाता है और  मुंहासों को भी साफ करता है।

Image result for lemon for pimples
Credit: No Skin Problems

3. मुल्तानी मिटटी!

मुल्तानी मिट्टी को वैसे तो चेहरे की सुंदरता निखारने के लिए प्रयोग किया जाता रहा है लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि मुल्तानी मिट्टी के प्रयोग से चेहरे के मुंहासे भी खत्म हो जाते हैं।

Image result for multani mitti for pimples
Credit: Durablehealth

4. करेला!

मुंहासे दूर करने के लिए करेला भी एक अच्छा उपाय है। करेले को काटकर उबालकर और उसके पानी को चेहरे पर जहाँ-जहाँ मुंहासे हैं वहां-वहां लगाने से मुंहासे की समस्या खत्म हो जाती है। करेले का रस पीने से यह खून को भी साफ करता है।

Image result for drink karela water for pimples
Credit: YouTube

5. जायफल!

जायफल को दूध के साथ घिसकर इसका लेप तैयार करके तथा इस लेप को चेहरे पर मलने से चेहरे के दाग धब्बे भी दूर हो जाते हैं । ऐसा चार-पांच दिन करने के बाद मुंहासों की समस्या से राहत मिलेगी।

Image result for jaiphal and milk or pimples
Credit: ShreeDarshan.com

6. नीम!

नीम का पेड़ अनेक बीमारियों तथा कार्यों में काम आता है। नीम के पत्तों को पीसकर उसे चेहरे पर लगाने से मुंहासे निश्चित रूप से ठीक हो जाते हैं।

Image result for neem leaves paste
Credit: 123RF.com

 

7. टूथपेस्ट!

हमारे रोजमर्रा के जीवन में इस्तेमाल होने वाला टूथपेस्ट भी मुंहासे दूर करने के लिए इस्तेमाल हो सकता है। टूथपेस्ट मुंहासों को सुखाने में मदद करता है। मुंहासों वाली खराब त्वचा पर रात को सोते समय टूथपेस्ट लगाकर सोने से तथा सुबह उठकर धो लेने से मुंहासे गायब हो जाते हैं ।

Image result for toothpaste for pimples
Credit: www.nlda.org

8. चेहरे की सफाई!

यह देखा जाता है कि मुंहासों की समस्या अधिकतर गर्मियों के दिनों में ज्यादा होती है। इसलिए दिन में कम से कम 2 बार अपना चेहरा जरूर साफ करना चाहिए। अपने चेहरे की सही प्रकार से सफाई रखने से चेहरे पर तेल या धूल मिट्टी नहीं जम पाती है।

Image result for wash your face
Credit: GirlsLife

9. सही मॉइस्चराइजर!

कुछ लोग साल भर एक ही तरह का मॉस्चराइजर इस्तेमाल करते हैं, लेकिन यह ठीक नहीं है। वास्तव में गर्मियों का मॉइस्चराइज़र तथा सर्दियों का मॉइस्चराइज़र अलग-अलग होता है।  इसलिए सही मॉइस्चराइज़र का चुनाव करना चाहिए जो चेहरे पर मुंहासे होने से बचा सकता है।

Image result for apply moisturizer for face
Credit: My Hair Care

10. पेट साफ़!

मुंहासों का एक और बड़ा कारण कब्ज की समस्या भी हो सकता है, इसलिए अपने खाने में ऐसी चीजों को ज़रूर शामिल करना चाहिए जिसमें फाइबर हो।  जैसे अंकुरित चना, पपीता, हरे पत्ते, इत्यादि।

Image result for fibre food
Credit: Complete Wellbeing

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds