गर्मियों के मौसम में गर्म हवाओं के चलने से लोगों को बहुत-सी सौन्दर्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ज्यादातर लोगों की इस मौसम में एड़ियां फटने लगती हैं। इस वजह से महिलाएँ अपने पंसदीदा सैंडल भी नहीं पहन पाती हैं। इसके अलावा कई बार उन्हें लोगों के सामने शर्मिदा भी होना पड़ता है। इस शर्मिंदगी से बचने के लिए और एड़ियों को नर्म बनाने के लिए आप कैमिक्ल यूक्त क्रीम नहीं बल्कि घरेलू चीजों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

आज हम आपको कुछ एेसे तरीके बताएंगे जो आपकी फटी एड़ियों को कुछ ही दिनों दिनों में मुलायम बनाने में कारगर साबित होंगे:

1. नीम और हल्दी!

गर्मियों के मौसम में एड़ियां फटने लगती हैं। फटी एड़ियों से राहत पाने के लिए नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट में थोड़ी सी हल्दी भी मिला लें। इस पेस्ट को लगभग 30 मिनट के लिए फटी एड़ियों पर लगाएं। सूखने के बाद अपने पैरो को धो लें। लगातार एक हफ्ते तक एेसा करने से एड़ियां नर्म होने लगेंगी।

Image result for नीम और हल्दी
Credit: Navbharat Times

2. गुलाब जल और ग्लिसरीन!

गुलाब और ग्लिसरीन को बराबर मात्रा में मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को फटी एड़ियों पर लगाएं। एेसा करने से एड़ियां मुलायम होने के साथ ही काले धब्बे भी दूर हो जाएगे।

Image result for gulaab jal aur glycerine
Credit: Ayurvedic Treatment and Health Advice tips

3.. ओट और जोजोबा ऑयल!

एड़ियों को मुलायम बनाने के लिए ओट और जोजोबा तेल को मिलाकर पैरों पर लगाएं। कुछ ही दिनों तक लगातार एेसा करने से आपके पैर मुलायम होने लगेंगे।

Image result for oatmeal and jojoba oil
Credit: Couponraja

4. अंडे और नींबू का मास्क!

एड़ियों को नर्म बनाने के लिए अंडे और नींबू का मिश्रण तैयार करें। सबसे पहले 2 चम्मच अंडे की जर्दी लें। इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिला लें। इसको 20 मिनट के लिए एड़ियों पर लगाएं और फिर पैर को ठंडे पानी से धो लें।

Image result for egg and lemon mask
Credit: FaceMaskNow

5. जैतून का तेल!

जैतून का तेल लगाने से भी फटी एड़ियां मुलायम बन जाती है। पैरों को अच्छे से धोने के बाद पैरों पर तेल लगाएं। रातभर इसे ऐसे ही लगा रहने दें। सुबह उठकर पैरों को ठंडे पानी से धो लेें। आपकी एड़ियां नर्म होने लगेंगी।

Image result for olive oil
Credit: Medical News Today

चेतावनी:

 इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है। यह सामग्री पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार के लिए एक विकल्प नहीं है। इस सामगी के संबंध में आपके किसी भी प्रश्न के साथ हमेशा चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य प्रदाता की सलाह अवश्य लें। इस वेबसाइट पर जो कुछ आपने पढ़ा है उसके लिए पेशेवर चिकित्सा सलाह लेने में देरी न करें।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds