बालों को महिलाओं की खूबसूरती माना जाता है इसलिए तो वे उनकी देखरेख में कोई कमी नहीं छोड़ती हैं। फिर चाहे उनके बाल कितने ही लंबे क्यों न हो? पहले ऐसा नहीं था, लेकिन आजकल की महिलाएं और लड़कियां सभी सीधे बाल यानी स्ट्रेट हेयर की दीवानी हो गयी हैं। पार्टी में जाना हो या कॉलेज सभी के लिए वे स्ट्रेट हेयर को सबसे बढ़िया विकल्प मानती हैं। लेकिन बालों को स्ट्रेट करना इतना आसान भी नहीं है। इसके लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। रिबॉन्डिंग की बात करें तो उसे करने में कम से कम 1 हफ्ते का समय लग ही जाता है जबकि स्पा में 1 दिन तो चाहिए ही। ऐसे में अगर आपको अचानक से कहीं जाना पड़े तो आपके लिए मुश्किल खड़ी हो जाती है! हेयर स्ट्रेटनर के जरिए आप अपने बालों को सीधा तो कर लेंगी लेकिन उसके बाद के दुष्परिणाम आप ही को झेलने पड़ेंगे। लेकिन क्या आप जानती हैं कि बिना पार्लर जाए और इतना सारा पैसा गवाए भी आप अपने बालों को सीधा कर सकती हैं । जी हां, ऐसे बहुत से घरेलू उपाय हैं जिनकी मदद से आप अपने बालों को कुछ ही समय में स्ट्रेट और सिल्की बना सकती हैं।

Image result for straight silky hair
Credit: Newsocraft.com

तो आइये जानते हैं कि क्या हैं वे उपाय जिनसे बालों को कुछ ही समय में स्ट्रेट और सिल्की बना सकती हैं:

1. नारियल का दूध और नींबू का मिश्रण!

इन दोनों में मौजूद गुण बालों को पोषित करके उन्हें स्ट्रेट और सिल्की बनाने में मदद करते है। इसके लिए 4 चम्मच नारियल का दूध लें और 1 बड़ा नींबू लें। अब नींबू का रस और नारियल के दूध को एक साथ मिलाकर मिश्रण बना लें। 2-3 घंटों के लिए इस मिश्रण को फ्रिज में रख दें। जब यह हल्का जमते हुए क्रीम की तरह दिखने लगे तो फ्रिज से निकालकर ब्रश की मदद से इसे अपने बालों और जड़ों पर लगा लें। फिर बालों में कंघी कर लें। इसके बाद तौलिए को गर्म पानी में डुबोकर अपने बालों को ढक लें। 30 मिनट रखें और फिर बाल धो लें। परिणाम आपके सामने होंगे।

Image result for coconut milk and lemon
Credit: Read and Digest

2. जैतून का तेल और एलोवेरा!

घर बैठे अपने बालों को सीधा करने के लिए आधा को एलोवेरा जेल में थोड़ा सा जैतून का तेल लें। अच्छी तरह मिलाने के बाद इसे अपने बालों में लगाएं। अब बालों को बांध लें और गर्म पानी में भीगे हुए तौलिए से ढक लें। तौलिए  के ठंडा हो जाने पर बालों में शैम्पू करके धो लें। फिर गीले बालों में कंघी कर लें। आके बाल सीधे हो जाएंगे।

Image result for olive oil and aloevera
Credit: Home Remedies

3. अंडा!

अंडा न केवल बालों को सीधा करने में मदद करेगा बल्कि उन्हें पोषण देकर मुलायम भी बनाएगा। इसके लिए 2 कप दूध में 1 अंडा डालें। दोनों को अच्छे से फेंटकर मिश्रण बना लें। अब इस मिश्रण को अपने बालों और जड़ों में अच्छे से लगाएं। आप चाहे तो इसमें बादाम या नारियल का तेल भी मिला सकती हैं। पैक लगाने के बाद बालों को शॉवर कैप से ढक लें। 30 मिनट बाद बालों में शैम्पू करके धो लें। बाल सीधे हो जाएंगे।

Image result for egg and milk
Credit: Feminist Current

 

4. नारियल तेल और शहद!

इसके लिए आपको नारियल तेल, नारियल का दूध, शहद, कॉर्न का आटा, नींबू का रस और जेलाटीन पाउडर की आवश्यकता होगी। पैक बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में 1 कप दूध गर्म कर लें। अब इसमें 2 चम्मच नारियल तेल डालें और अच्छे से मिलाएं। अब एक साफ कटोरा लें और उसमे 2 चम्मच जेलाटीन पाउडर और 2 चम्मच कॉर्न का आटा डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण को पैन वाले दूध में मिला दें और उसका पेस्ट बनने दें। पेस्ट बनने के बाद गैस से उतार लें और ठंडा होने पर इसमें 2 चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच शहद भी मिलाएं। इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं। 30 मिनट रखने के बाद शैम्पू करके बालों को धो लें।

Image result for coconut oil and honey
Credit: Daily Health Post

5. दूध, शहद और स्ट्रॉबेरी!

शायद आप नहीं जानतीं लेकिन पौष्टिक तत्वों से भरपूर दूध भी आपके बालों के लिए एक बेहतर स्ट्रेटनर का काम कर सकता है। इसमें मौजूद प्रोटीन बालों को नर्म बनाकर करके उन्हें सीधा करने में मदद करता है। इसके लिए दूध के साथ दो चम्मच शहद मिलाएं। अब इसमें ताज़ी, मसली हुई स्ट्रॉबेरीज डालें। अच्छे से मिलाने के बाद इसे अपने बालों में लगाएं। बालों को तौलिए से लपेट लें और 2 से 3 घंटे बाल बालों को धो लें। बाल पहले के मुकाबले सीधे हो जाएंगे!

Image result for milk,honey and strawberry
Credit: Pinterest

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds