गर्मियों में पसीने के कारण कुछ लोगों के बालों में गीलापन, खुजली, संक्रमण, सिर में फुंसियां आदि जैसी समस्याएं होने लगती हैं । इन समस्याओं को अनदेखा करने पर स्कैल्प पर बैक्टीरिया फैलने लगते हैं और त्वचा में संक्रमण हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको इन समस्याओं से बचने के लिए बालों की देखभाल करने का तरीका और घरेलू उपाय बताएंगे, जिन्हें इस्तेमाल करके आप अपने बालों की इन समस्याओं से बच सकते हैं।

Image result for itchy scalp
Credit: Natural Remedies

तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ कारगर और आसान से घरेलू उपायों के बारे में जिनकी मदद से आप सिर में होने वाली खुजली की समस्या से राहत पा सकते हैं:

1. टी ट्री ऑयल!

टी ट्री ऑयल से बालों की जड़ों में नमी और खुजली की समस्या से राहत मिलती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच टी ट्री ऑयल में 1 चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। अब इसे रूई के साथ बालों की जड़ों में मालिश करें। इस उपाय को करने से 1 सप्ताह में परिणाम दिखने लगेगा।

Image result for tea tree oil
Credit: UpNature

2. एलोवेरा!

इसे इस्तेमाल करने के लिए बालों की जड़ों में जेल से मालिश करें और 15 मिनट बाद बालों को शैंपू से धो लें। इससे सिर की खुजली समाप्त हो जाएगी।

Image result for aloevera
Credit: Steemit

3. सेब का सिरका!

इस उपाय को करने के लिए तीन चौथाई पानी में एक चौथाई में सेब का सिरका मिलाएं और इससे बालों की मालिश करें।

Image result for apple cider vinegar
Credit: Healthline

4. नींबू और शहद!

नींबू में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो बालों की खुजली और रूसी की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं। इसके लिए शहद में नींबू का रस मिलाकर इससे बालों की जड़ों की मालिश करें और 15 मिनट बाद सिर को धो लें।

Image result for lemon and honey
Credit: TheHealthSite.com

 

नोट:

इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है।यह सामग्री पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार के लिए एक विकल्प नहीं है। इस सामगी के संबंध में आपके किसी भी प्रश्न के साथ हमेशा चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य प्रदाता की सलाह अवश्य लें। इस वेबसाइट पर जो कुछ आपने पढ़ा है उसके लिए पेशेवर चिकित्सा सलाह लेने में देरी न करें।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds