हाथों को ख़ूबसूरत और आकर्षक बनाने के लिए नाखूनों की विशेष भूमिका होती है। जब नाखून लंबे और साफ-सुथरे हों तभी  उस पर किया गया नेलआर्ट अच्छा लगता है। कई बार कुछ लड़कियां इसे बढ़ाने की कोशिश तो करती ही हैं लेकिन यह कमजोरी या फिर सही देखभाल न मिलने की वजह से टूटने लगते हैं। यदि आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इसे लंबा और मज़बूत बनाने के लिए कुछ घरेलू उपाय इस्तेमाल कर सकती हैं जिससे आपके हाथ भी आकर्षक लगेंगे।

Image result for नाखून बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय
Credit: aapkisaheli-

आइए हम आपको यहाँ कुछ ऐसे ही घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं:

1. नारियल का तेल!

टूटते हुए नाखूनों को मज़बूत करने के लिए नारियल का तेल काफी फायदेमंद होता है। इसे प्रयोग करने के लिए नारियल तेल को हल्का सा गुनगुना कर लें और फिर अपने नाखूनों को इस तेल में 5 मिनट तक डुबोएं। इस उपाय को दिन में 2 बार करें और रात को सोने से पहले करें।

Image result for coconut oil
Credit: BBC Good Food

2. सेब का सिरका!

इससे आप टूटते हुए नाखूनों से बड़ी आसानी से छुटकारा पा सकते है। इसके लिए सेब के सिरके को पानी में मिलाएं और इसमें नाखूनों को कुछ मिनटों के लिए डुबो कर रखें। इस उपाय को दिन में कई बार करें। इससे नाखूनों में काफी निखार भी आएगा।

Image result for apple cider vinegar
Credit: Livestrong

 

3. विटामिन ई के कैप्सूल!

नाखूनों को मज़बूत करने के लिए विटामिन ई के कैप्सूल को तोड़ कर इससे तेल निकाल लें और रात को सोने से पहले इससे अपने नाखूनों की 10 मिनट तक मसाज करें। इसे लगातार 2 से 3 सप्ताह करने से आपके नाखून टूटने बंद हो जाएंगे और वे लंबे भी होंगे।

Image result for vitamin e capsules
Credit: Livestrong

4. टी ट्री ऑयल !

टी ट्री ऑयल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो नाखूनों को टूटने से बचाता है। इसके लिए तेल को हल्का गर्म करके नाखूनों को 30 मिनट के लिए डुबोएं और फिर हल्के गर्म पानी से इसे धो लें। आपको इसका असर 1 सप्ताह में दिखने लगेगा।

Image result for tea tree oil
Credit: Ootymade

5. संतरे का रस!

संतरे का रस भी नाखूनों के विकास को बढ़ावा देता है। इसमें विटामिन-सी है जो कोलेजन के उत्पादन को प्रोत्साहित करता है और आपके नाखूनों को स्वस्थ बनाता है। इसके लिए कम से कम 10 मिनट तक ताज़ा संतरे के रस में अपने नाखूनों को भिगोकर रखें और फ़िर उन्हें गर्म पानी से धोकर सुखा लें और बाद में मॉइस्चराइज़र लगाएँ। इस उपाय को करने से आपके नाखून जल्दी ही बढ़ने लगेंगे।

Image result for orange juice
Credit: vita-pakt

Share

वीडियो