गुलाबी गाल खूबसूरती में चार-चांद लगाने के साथ ही चेहरे पर चमक लाने का काम भी करते हैं। यही कारण है कि ज्यादातर लड़कियां गुलाबी गाल पाना चाहती हैं। गालों को गुलाबी और चमकदार बनाने के लिए वे तरह-तरह के कैमिकल युक्त उत्पादों का इस्तेमाल भी करती हैं लेकिन फिर भी गाल गुलाबी नहीं हो पाते। एेसे में घरेलू नुस्खों को अपनाकर बिना ज्यादा खर्च किए हुए कुछ ही दिनों में गालों को गुलाबी बनाया जा सकता है।

Image result for pink cheeks
Credit: Boldsky

आज हम आपको कुछ एेसे ही टिप्स बताएंगे जो आपके गालों को गुलाबी बनाने और उनकी चमक बढ़ाने में कारगर साबित हो सकते हैं:

1. नींबू का रस!

गालों पर नींबू का रस लगा कर मलें। कुछ मिनटों के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। अब गालों को हथेलियां से सुखाएं। एेसा करने से त्वचा में रक्त-संचार ठीक से होने लगेगा। कुछ दिनों तक एेसा करने से आपके गाल गुलाबी हो जाएंगे।

Image result for lemon juice
Credit: Times of India

2. कच्चा दूध!

रोजाना सुबह-शाम रूई में कच्चा दूध लेकर गालों को साफ करें। इससे चेहरे का रंग साफ हो जाएगा और गाल चमकने लगेंगे।

Image result for raw milk for face
Credit: Boldsky

3. गुलाब की पत्तियाँ!

दूध में गुलाब की ताजी पत्तियों को पीसकर एक पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ ही दिनों में आपके गाल गुलाबी हो जाएंगे।

Image result for rose petals for face
Credit: Indian Beauty Tips

4. चुकंदर!

चुकंदर को पीसकर उसे अपने गालों पर लगाएं। फिर 30 मिनट के बाद चेहरा ताजे पानी से धो लें। रोजाना कुछ दिनों तक एेसा करने से चेहरा गुलाबी नज़र आने लगेगा।

Image result for beetroot for face
Credit: YouTube

5. अंकुरित भोजन खाएँ!

गालों पर पड़ी झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए अंकुरित चने एवं मूंग सुबह-शाम खाएं। इनमें विटामिन-ई होता है जो चेहरे को जवां बनाए रखता है और साथ ही गालों को भी गुलाबी रखने में मदद करता है।

Image result for sprouts moon dal for face
Credit: Khabar IndiaTV
Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds