आज के समय में मुंहासे आदि होना एक आम समस्या बनती  जा रही है। लड़के हों या लड़कियां, सभी अक्सर इसी परेशानी से पीड़ित दिखाई देते है। कोई इन्हे छुपाने के लिए मेकअप का प्रयोग करता है तो कोई इसके लिए मेडिकल ट्रीटमेंट लेता है, जिसके प्रयोग से कुछ समय के लिए इन मुंहासों से तो छुटकारा मिल जाता है लेकिन उनके बाद रह जाने वाले गड्ढे किसी के लिए भी शर्मिंदगी का कारण बन सकते है। इस तरह के गड्ढे आपके चेहरे की खूबसूरती को पूरी तरह खराब कर सकते हैं।

Image result for चेहरे के गड्ढे
Credit: आयुर्वेद हीलिंग

इसलिए आज हम आपको चेहरे के गड्ढों को भरने के घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे है, जिनका इस्तेमाल आप अपनी समस्या दूर करने के लिए कर सकते हैं:

1. एलोवेरा!

एलोवेरा केवल मुंहासे ठीक करने के लिए ही नहीं, बल्कि चेहरे के गड्ढे भरने में भी मदद करता है। इसके लिए आप रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल में विटामिन ई तेल मिलाकर लगाएं और फिर सुबह चेहरा साफ़ पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल से गड्ढों के साथ-साथ कील, मुंहासे, काले घेरे आदि भी दूर हो जाएंगे।

Image result for aloevera and vitamin e oil
Credit: StyleCraze

2. शहद!

शहद में मौजूद गुण भी चेहरे के गड्ढों को भरने के साथ-साथ बहुत सी समस्याओं का इलाज करते हैं। इसके लिए रोजाना दिन में 3 से 4 बार शहद में नींबू का रस मिलाकर उससे अपने चेहरे की मालिश करें और कुछ देर रखने के बाद चेहरे को पानी से धो लें। ऐसा करने से गड्ढे अपने आप ठीक होने लगेंगे।

Image result for honey and lemon
Credit: Organic Facts

3. हल्दी!

इस उपाय के लिए नींबू की ताज़ी हरी पत्तियों को पीसकर एक पेस्ट बना लें। अब इसमें हल्दी मिलाकर मिश्रण बनाएं और रोजाना इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट रखने के बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो लें। रोजाना इस्तेमाल करने से यह समस्या अपने आप ठीक होने लगेगी।

Image result for turmeric pack
Credit: Beautifulhamesha

4. दही!

इस उपाय के लिए दही में नींबू का रस मिलाकर उसे अपने चेहरे के गड्ढों पर लगाएं और कुछ देर तक मालिश करें। आधा घंटा रखें और उसके बाद अपना चेहरा साफ़ पानी से धो लें। इस उपाय के इस्तेमाल से गड्ढे तो भरेंगे ही साथ-साथ चेहरे पर चमक भी आएगी।

Image result for curd and lemon
Credit: YouTube

5. दूध!

दूध में बहुत से गुण पाए जाते हैं जो त्वचा से संबंधित बहुत-सी समस्याऒं का समाधान करने में सक्षम है। इसके लिए दूध में बेसन और नींबू का रस मिलाएं और पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को रोजाना अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं। कुछ देर रखें और फिर चेहरे को साफ़ पानी से धो लें। इससे चेहरे में कसावट आती है और गड्ढे भर जाते हैं।

Image result for milk
Credit: Medical News Today

6. मुल्तानी मिट्टी!

इस उपाय के इस्तेमाल के लिए मुल्तानी मिट्टी में नींबू का रस और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को रोजाना अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ ही समय के प्रयोग से आपके चेहरे पर गड्ढों की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी।

Image result for multani mitti and lemon
Credit: Styles At Life
Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds