चेहरे के अनचाहे बालों को हल्का भूरा करने, टैनिंग, डार्क स्पार्ट और दाग-धब्बे हटाने के लिए चेहरे पर ब्लीच करना बेहतर विकल्प है जो अब महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों में भी काफी लोकप्रिय है क्योंकि ब्लीच ही ऐसा विकल्प है जो चेहरे की गंदगी हटाकर तुरंत रंगत निखार देता है। लेकिन कुछ लोग इसका इस्तेमाल करने से कतराते हैं जिसका मुख्य कारण इससे होने वाली त्वचा की जलन है।

Image result for apply bleach on skin
Credit: Urdumania

दरअसल, ब्लीच में कई तरह के केमिकल पाए जाते हैं जिससे संवेदनशील त्वचा में जलन, खुजली, लाल चकत्ते व अन्य समस्याएं होने  लगती हैं। इसमें जलन की समस्या सबसे आम बात है लेकिन आज हम आपको ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आप बिना किसी डर और बिना किसी त्वचा की समस्या के ब्लीच कर पाएंगे।

1. त्वचा पर करें टेस्ट!

ब्लीच करने से पहले इसका एक टेस्ट जरूर लें। ब्लीच को एक्टिवेटर के साथ मिलाकर हाथ पर लगाएँ। यदि त्वचा पर लगाते ही जलन हो रही हैं तो ब्लीच में एक्टिवेटर का इस्तेमाल करें। बाज़ार में इन दिनों बहुत सारी हर्बल व हल्की अमोनिया वाली ब्लीच भी उपलब्ध है।

2. सही ब्लीच क्रीम का करें चुनाव!

बहुत सारे लोग ब्लीच का चुनाव सही ढंग से नहीं करते। बाज़ार में चेहरे और शरीर की अलग-अलग ब्लीच उपलब्ध हैं लेकिन लोगों को इन दोनों का अंतर मालूम ही नहीं है। शरीर पर की जाने वाली ब्लीच यदि चेहरे पर लगायेंगे तो यह त्वचा की जलन व अन्य समस्याओं का कारण बन सकती है।

3. ब्लीच से पहले लगाएं प्री-क्रीम पैक!

बाज़ार में अब तो अच्छे ब्रांड में ब्लीच के साथ प्री व पोस्ट क्रीम पेक भी मिल जाते हैं। यदि आपकी त्वचा सेंसटिव हैं तो ब्लीच लगाने से पहले प्री व बाद में पोस्ट पेक लगाएं। इससे स्किन जलन से बची रहेगी। आप ऑक्सी ब्लीच का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इससे जलन नहीं होती है।

4. बर्फ से करें मसाज!

ब्लीच लगाने से पहले बर्फ से हल्की मसाज कर लें। ध्यान रखें कि बर्फ की टकोर सिर्फ दो से 3 मिनट ही करनी है। यदि फिर भी ब्लीच लगाने से जलन हो रही हैं तो ऐसा ना करें।

5. अमोनिया रहित ब्लीच का करें इस्तेमाल!

अमोनिया रहित ब्लीच आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाती है। इससे त्वचा पर लाल चकत्ते, खुजली और एलर्जी नहीं होती है। साथ ही आपकी त्वचा पर किसी तरह का कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होता है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds