शरीर में पोषक तत्वों की कमी और प्रदूषण का असर त्वचा के साथ-साथ बालों पर भी दिखाई देता है। इसके कारण बाल खराब होने के साथ-साथ दो मुंहे भी होने लगते हैं। इसकी वजह से बाल धीरे-धीरे पतले और रूखे होते जातेे हैं और इनकी ग्रोथ भी रूक जाती है। ऐसे में आज आपको कुछ टिप्स देंगे, जिससे आपकी यह समस्या दूर हो जाएगी।

Image result for split ends
Credit: The Trend Spotter

बालों की समस्या भी आम देखने को मिलती है तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ आसान से टिप्स में जो आपको दोमुंहे बालों की समस्या से राहत दिलाएंगे:

1. गर्म तेल की मालिश!

Image result for बालों की गर्म तेल की मालिश
Credit: Khoobsurati.com

गर्म तेल से कंडीशन करना दोमुंहे बालों के लिए बेहतरीन औषधि है। इसके लिए किसी भी गर्म तेल से बालों की मालिश करें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर बालों को माइल्ड शेम्पू से धोएं। ऐसा कम से कम हफ्ते में 2 बार करें।

2. अंडे का मास्क!

Image result for बालों के लिए अंडे का मास्क
Credit: News Track

सबसे पहले बालों को सुलझा लें। फिर एक अंडा, 2/3 चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच शहद को मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं। 30 मिनट के बाद बालों को पानी से धो लें और फिर शैम्पू करें। हफ्ते एक बार यह मास्क जरूर लगाएं।

3. स्टाइलिंग प्रॉडक्ट्स का कम प्रयोग!

Image result for स्टाइलिंग प्रॉडक्ट्स का कम प्रयोग
Credit: POPxo

बालों पर स्ट्रेटनिंग या कर्ल मशीन का कम से कम इस्तेमाल करें। इससे बाल न सिर्फ कमजोर हो जाते हैं बल्कि यह प्रॉडक्ट्स उनकी चमक भी छीन लेते  हैं।

4. एलोवेरा जेल मास्क!

Image result for एलोवेरा जेल मास्क
Credit: mjeetkaur.com

दोमुंहे बालों को दूर करने के लिए एलोवेरा मास्क भी बेहद फायदेमंद है। एलोवेरा जेल, 1 चम्मच नींबू का जूस और 2 चम्मच अरंडी के तेल को मिलाकर बालों में लगाएं। इसे 30 मिनट तक यूं ही छोड़ दें और फिर शैम्पू से बालों को धो लें।

5. समय पर करवाएं ट्रिमिंग!

Image result for समय पर करवाएं ट्रिमिंग
Credit: Femina.in

दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए समय-समय पर ट्रिमिंग करवाते रहें। इसके लिए 3 महीने में कम से कम लगभग 6 मि.मि नीचे से बालों को ट्रिम करवाएं।

6. मेयोनीज!

Image result for मेयोनीज बालों के लिए
Credit: Live Uttar Pradesh

यह दोमुंहे, डैंड्रफ और रूखे-सूखे बालों की समस्या को दूर करके उन्हें मजबूत बनाता है। इसके लिए बालों को तौलिए से साफ करके आधा कप मेयोनीज स्कैलप पर लगाएं। 20 मिनट बाद बालों को शैम्पू से धो लें। यह बालों को भरपूर पोषण देगा जिससे आपको इस तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

नोट:

इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है।यह सामग्री पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार के लिए एक विकल्प नहीं है। इस वेबसाइट पर जो कुछ आपने पढ़ा है उसके लिए पेशेवर चिकित्सा सलाह लेने में देरी न करें।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds