जायफल का इस्तेमाल भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। जायफल में एंटीबैक्‍टीरियल गुण पाए जाते हैं जो शरीर में होने वाले हर तरह के संक्रमण से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। जायफल में औषधीय गुण भी होते हैं जिन्हें त्वचा को निखारने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। जायफल में मैग्‍नीशियम, कॉपर और विटामिन बी-1 और बी-6 होता है जो सेहत के लिए ज़रुरी माना जाता है। इसके ये गुण त्‍वचा पर बहुत ही कारगर होते हैं। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेट्री गुण मुहांसों और एक्‍ने के इलाज में मददगार साबित होते हैं।

Image result for एक्ने और मुहांसों पर असरदार
Credit: punjabkesari

आज हम आपको बताएंगे कि जायफल को त्वचा की देखभाल के लिए शामिल करने से क्‍या फायदे होगें और आप इसे किस तरह इस्‍तेमाल कर सकते हैं:

1. क्लेनज़र!

Image result for face cleansing with milk
Credit: StylesGap

1 चम्‍मच जायफल पाउडर और 1-2 चम्‍मच दूध लें। दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बना लें और फ़िर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद चेहरे को धो लें। जायफल के त्वचा को यौवन प्रदान करने वाले गुण और दूध में लैक्‍टिक एसिड मौजूद होने के कारण आपकी त्वचा सुंदर और मुलायम हो जाएगी।

2. एक्ने और मुहांसों पर असरदायक!

Image result for nutmeg
Credit: Organic Facts

यदि आपकी त्वचा तैलीय है और आपके चेहरे पर एक्‍ने और दाने निकल आए हैं तो 1 चम्‍मच जायफल पाउडर में शहद की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर लगाएं। कुछ समय बाद अपना चेहरा धों ले। इस नुस्खे का दो हफ्तों में ही असर नज़र आने लगेगा। जायफल और दूध दोनों में एंटीबैक्‍टीरियल और प्रज्वलनरोधी गुण होते हैं जो एक्‍ने को दूर करने में मदद करते हैं।

3. दाग-धब्बे हटाने के लिए!

Image result for दाग-धब्बे हटाने के लिए
Credit: grihshobha

जायफल में पाए जाने वाले गुण आपकी त्‍वचा की रंगत को निखारने और झाइयों के साथ-साथ गहरे दाग-धब्‍बों को दूर करने में सहायक है। यह सूरज की तेज किरणों से त्‍वचा को होने वाले नुकसान को भी ठीक करता है। पैक बनाने के लिए एक साफ कटोरी लें और इसमें जायफल पाउडर, दही और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। अपने चेहरे पर इस पेस्ट को लगाएं और 8-10 मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरा धोकर सुखा लें। इसके बाद मॉइश्‍चराइज़र लगाएं। आपकी त्वचा पहले से कहीं ज्यादा चमकदार नजर आएगी।

4. त्वचा को एक्‍सफोलिएट करने के लिए!

Image result for त्वचा को एक्‍सफोलिएट करने के लिए
Credit: khoobsurati

जायफल त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट करके त्वचा की सफाई करता है। अपनी त्वचा से मृत कोशिकाओं को स्‍क्रब करने के लिए जायफल पाउडर में शहद, बेकिंग सोडा, लौंग का तेल और नींबू के रस की बूंदे एक साथ मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और चेहरे पर धीरे-धीरे स्‍क्रब करें। 5-10 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धोकर सुखा लें।

5. झुर्रियां हटाकर त्वचा को जवां बनाने के लिए!

Image result for झुर्रियां हटाकर त्वचा को जवाँ बनाने के लिए
Credit: Safal Zindagee

जायफल आपके सदा जवां बने रहने के सपने को पूरा कर सकता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी एजिंग तत्व होते हैं जो त्वचा को पहुँचे नुक्सान को कम कर उसे जवां बनाए रखते हैं। शहद और जायफल पाउडर को मिलाकर मिश्रण बना लें। इसे त्वचा पर लगा कर करीब 10 मिनट तक छोड़ दें और फ़िर पानी से इसे धो लें।

नोट:

इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds