गर्मियों में तेज धूप के कारण केवल चेहरे को ही नहीं बल्कि हाथों को भी कई परेशानियां झेलनी पड़ती है। धूप में बाइक या स्कूटी पर आने-जाने वाले लोगों के हाथों पर सबसे ज्यादा टैंनिग की समस्या देखने को मिलती है। काम में व्यस्त होने के कारण वे हाथों की सही ढंग से देखभाल नहीं कर पाते हैं, जिसके कारण यह और भी ज्यादा काले पड़ने लगते हैं। अगर आपके पास पार्लर जाकर इसे साफ करवाने का समय नहीं है तो आप कुछ घरेलू तरीकों से भी हाथों की टैनिंग की समस्या दूर कर सकती हैं।

Image result for beautiful hands
Credit: All-free

तो आइए जानिए घर पर बैठे ही आप कैसे अपने हाथों को गोरा बना सकती हैं:

1. ऐलोवेरा!

ऐलोवेरा त्वचा से टैनिंग हटाकर इसे हल्का करता है और त्वचा को नुक्सान होने से बचाता है। ऐलोवेरा को प्रयोग में लाने के लिए उसके गुदे को निकालकर रात को सोने से पहले हाथ पर लगा लें। अगली सुबह इसे ठंडे पानी से धो लें। आपको इस उपाय को 2 सप्ताह तक ही करना होगा।

Image result for aloevera
Credit: Bodybuilding

2. बादाम!

बादाम में रिबोफ्लेविन, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो त्वचा की टैनिंग दूर करने में मदद करते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए 5 बादाम को पानी में भिगो कर रख दें। बादाम को थोड़े दूध के साथ पीस लें। रात को सोने से पहले इस पेस्ट को हाथों पर लगा लें और सुबह ठंडे पानी से हाथों को धो लें। इस उपाय को 2 सप्ताह तक अवश्य करें।

Image result for almond
Credit: IndiaMART

3. जौ का आटा!

इस उपाय को करने के लिए जौ के आट में दूध और नींबू डालकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को हाथों पर 15 मिनट तक लगाए रखें और बाद में गुनगुने पानी से धो लें।

Image result for jau ka atta
Credit: eBay

4. दही और हल्दी!

दही में ऐसे तत्व होते हैं जो त्वचा से टैंनिग को हटा कर उसे गोरा और चमकदार बनाते हैं। इस उपाय को करने के लिए आधे कप दही में 1 चुटकी हल्दी अच्छी तरह मिलाएं। इसे हाथों पर लगाकर 15 मिनट के लिए रखें और फिर ठंडे पानी से हाथों को धो लें। इस उपाय को रोजाना नहाने से पहले करें। इसे करने से 3 दिन में ही आपको फर्क नज़र आने लगेगा और 2 सप्ताह में टैंनिग की समस्या पूरी तरह से ठीक हो जाएगी।

Image result for curd and turmeric
Credit: Health Remedy

5. गुलाब!

हाथों का कालापन हटाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों और दूध को पीस कर पेस्ट तैयार कर लें और इसमें थोड़ा सा ग्लिसरीन मिलाएं। अब इसे हाथों पर लगाएं और कुछ समय बाद मालिश करके इसे साफ करें। फिर पानी से धो लें।

Image result for rose petals and milk
Credit: YouTube

 

चेतावनी:

इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और यह कोई चिकित्सा सलाह नहीं है। 

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds