धूल-मिट्टी और तेज धूप के कारण जितना नुकसान चेहरे को होता है, उससे कहीं ज्यादा पैरों को होता है क्योंकि अत्यधिक गर्मी के कारण ज्यादातर सभी खुले फुटवियर ही पहनना पसंद करते हैं। इसलिए धूल-मिट्टी का सीधा असर पैरों की त्वचा पर पड़ता है। ऐसे में आप पैरों से गंदगी हटाने और इनकी खूबसूरती बनाएं रखने के लिए घर में पेडिक्योर के साथ कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकती हैं।

Image result for beautiful feet
Credit: tribratanewspolresrohil

तो आइए जानते हैं कि कैसे कुछ आसान से घरेलू उपायों की मदद से आप अपने पैरों की ख़ूबसूरती को बढ़ा सकती हैं:

1. चीनी से करें स्क्रब!

Image result for sugarscrub for feet
Credit: Crystal Hills Organics

पैरों को चीनी से साफ करने के लिए इसे पहले पानी से गीला कर लें और फिर चीनी लेकर इससे पैरों पर स्क्रब करें। अब गुनगुने पानी में पैरों को कुछ देर के लिए भिगो कर रखें। इससे पैर साफ होकर खूबसूरत दिखेंगे।

2. नींबू के पानी में डुबोएं पैर!

Image result for lemon for feet
Credit: XP.com

गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर उसमें पैरों को कुछ देर के लिए डुबो कर रखें और फिर इसे कुछ देर के लिए रगड़ कर साफ करें। इससे पैरों की गंदगी हट जाएगी और पैर खूबसूरत लगने लगेंगे।

3. संतरे का रस लगाएं!

Image result for orange juice for feet
Credit: XP.com

गर्मियों में धूप के कारण पैरों की त्वचा जलने लगती है। इसे ठंडक पहुँचाने के लिए संतरे का रस काफी फायदेमंद है। इसके लिए पैरों पर कुछ देर के लिए संतरे का रस लगाएं और जब यह सूख जाए तो इसे साफ पानी से धोकर पोंछ लें।

4. शहद से करें मालिश!

Image result for honey for feet
Credit: Vicinito

अगर आपके पैरों की त्वचा बहुत रूखी है तो इसके लिए शहद का इस्तेमाल करें। शहद को पैरों पर लगा कर 10 मिनट तक मालिश करें और फिर गुनगुने पानी में 10 मिनट तक डुबोकर ब्रुश से साफ करें।

5. नमक से रगड़े पैर!

Image result for salt for feet
Credit: New Health Guide

पैरों की गंदगी हटाने के लिए नमक का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए दानेदार नमक लेकर पैरों की मालिश करें। इससे पैर पूरी तरह से साफ हो जाएगें।

नोट:

इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds