चेहरे पर अगर एक-दो तिल हों तो वह हर किसी को आकर्षित करते हैं लेकिन चेहरे पर हद से ज्यादा तिल खूबसूरती को खराब कर देते हैं। चेहरे पर जगह-जगह पर मौजूद तिल भले ही तकलीफ न दें लेकिन यह देखने में भद्दे जरूर लगते हैं। कुछ लोग इन्हें हटाने के लिए सर्जरी भी करवाते हैं लेकिन घरेलू  नुस्खे अपनाकर भी इन अनचाहे तिल से छुटकारा पाया जा सकता है वो भी बिना किसी दर्द और दुष्परिणाम के।

तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में जिनकी मदद से आसानी से इन अनचाहे तिलों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है:

1. लहसुन!

Image result for लहसुन!
Credit: Punjab Kesari

सबसे पहले लहसुन की कली को पीसकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को तिल पर लगाएं और फिर उस पर सूती कपड़ा बांध दें। इसे रातभर के लिए बंधा रहने दें और सुबह पानी से साफ करें। हफ्ते में 3 बार इस पेस्ट का इस्तेमाल, अनचाहे तिलों से छुटकारा दिलाएगा।

2. अरंडी का तेल!

Image result for अरंडी का तेल
Credit: Shabd

बेकिंग सोडा में अरंडी का तेल डालकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अनचाहे तिल पर लगाएं। फिर इसे पट्टी से ढँक लें और रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह पानी से इसे साफ कर लें।

3. सेब का सिरका!

Image result for सेब का सिरका
Credit: The Indian Wire

रुई को सिरके में भिगोकर तिल पर लगा लें। फिर इस पर टेप या पट्टी बाँध  लें। 5-6 घंटे बाद इसे निकालकर पानी से चेहरा धो लें।

4. अलसी का तेल!

Image result for अलसी का तेल
Credit: Pakwangali

2-3 अलसी के तेल की बूदों में शहद मिलाकर तिल पर लगाएँ। एक घंटे तक इसे ऐसे ही रहने दें और फिर त्वचा को पानी से धो लें। इस मिश्रण को पूरे दिन में दो बार लगाएं।

5. अनानास!

Image result for अनानास
Credit: Hindustan

½ कप अनानास का रस और 1/4 कप सेंधा नमक मिलाकर चेहरे को स्‍क्रब करें। इससे कुछ समय में ही धीरे धीरे तिल साफ हो जाएंगे।

नोट:

इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है।यह सामग्री पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार के लिए एक विकल्प नहीं है। । इस वेबसाइट पर जो कुछ आपने पढ़ा है उसके लिए पेशेवर चिकित्सा सलाह लेने में देरी न करें।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds