बालों को स्‍ट्रेट करना तो आजकल लड़कियों का फैशन बन गया है। हर लड़की चाहती है कि उसके बाल स्‍ट्रेट हों, जिसके लिए वह पार्लर में काफी पैसे भी खर्च कर देती है। लेकिन पार्लर में इस्तेमाल किए जाने वाले हेयर प्रॉडक्ट्स में कई तरह के कैमिकल होते हैं जिससे बाल खराब होने लगते हैं और बाल गिरने जैसी समस्या होने लगती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान घरेलू नुस्खे बताएंगे जिनसे आप बिना किसी दुष्परिणाम के बालों को स्ट्रेट कर सकती हैं। 

Image result for straight hair
Credit: FashionLady

तो चलिए जानते हैं बालों को घर पर ही प्राकृतिक तरीके से स्ट्रेट करने के आसान तरीके:

1. शहद और दूध!

Image result for शहद और दूध
Credit: Onlymyhealth

शहद और दूध के मिश्रण से आप अपने बालों को प्राकृतिक रूप से स्ट्रेट कर सकते हैं। इसके लिए 1 कप दूध में 2 बड़े चम्मच और थोड़ी-सी मसली हुई स्‍ट्रॉबेरी मिला लें। इसके बाद इसे बालों में लगाकर 2 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर शैम्पू से बालों को धो लें। इससे आपके बाल स्ट्रेट हो जाएंगे।

2. मुल्‍तानी मिट्टी और चावल का आटा!

Image result for मुल्‍तानी मिट्टी और चावल का आटा
Credit: Jansatta

मुल्‍तानी मिट्टी और चावल का आटा भी एक प्राकृतिक स्ट्रेटनर के रूप में काम करता है। इसके लिए आप 1 कप मुल्‍तानी मिट्टी, 5 छोटे चम्मच चावल का आटा और 1 अंडे को मिलाकर बालों में 40 मिनट के लिए लगाएं और बालों को केवल पानी से धो लें लेकिन पेस्‍ट लगाने से एक रात पहले बालों में तेल लगाएं।

3. जैतून का तेल!

Image result for olive oil
Credit: Medical News Today

बालों को स्ट्रेट करने के लिए 2 अंडों को फेंटकर उसमें 2 छोटे चम्मच जैतून का तेल मिला लें। इसके बाद इसे बालों में लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर बालों को शैंपू से धोएं। महीने में 2 बार इसका इस्तेमाल आपके बालों को प्राकृतिक रूप से स्ट्रेट कर देगा।

4. केले का पैक!

Image result for केले का पैक
Credit: ghamasan

2 पके हुए केले को मसलकर उसमें 2 बड़े चम्मच शहद, दही और जैतून का तेल मिलाकर पेस्‍ट बना लें। इस पेस्ट को बालों में लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर बालों को अच्छी तरह धो लें। इस पेस्ट से आपके बाल न केवल स्ट्रेट होंगे बल्कि यह बालों को मुलायम और चमकदार भी बनाएगा।

5. नींबू का रस और नारियल दूध!

Image result for नींबू का रस और नारियल दूध
Credit: lifealth.com

नारियल दूध और नींबू के रस को मिलाकर 1 दिन के लिए फ्रिज में रख दें। जब यह थोड़ा क्रीमी हो जाए तो इसे बालों में लगाकर सिर की मसाज करें। इसके बाद गर्म तौलिए को सिर पर बांध लें और 1 घंटे बाद बालों को धो लें। इस मिश्रण को हफ्ते में 2-3 बार लगाएं। इससे आपके बाल स्ट्रेट हो जाएंगे और उन्हें पोषण भी मिलेगा।

नोट:

इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है। यह सामग्री पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार के लिए एक विकल्प नहीं है। इस सामग्री के संबंध में आपके किसी भी प्रश्न के साथ हमेशा चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य प्रदाता की सलाह अवश्य लें। 

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds