गर्मियों के मौसम में धूप बहुत तेज होती है। इन तेज किरणों के कारण शरीर पर टैन होना एक आम सी बात है। इस परेशानी से बचने के लिए लोग कैमिक्ल युक्त क्रीम का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इससे स्किन एलर्जी होने का डर बना रहता हैं। सनटैन को हटाने और अपनी खोई खूबसूरती को वापिस पाने के लिए आप रसोई घर में पड़ी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन चीजों का इस्तेमाल करने से कुछ ही मिनटों में सनटैन की समस्या दूर हो जाएगी। 

Related image
Credit: auntymay

तो आइए जानते हैं ऐसी किन चीज़ों के इस्तेमाल से सनटैन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है:

1. दही!

सनटैन को दूर करने के लिए बेसन में दही और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें।

Image result for curd
Credit: khoobsurati

2. टमाटर!

टमाटर को काटकर उसे स्लाइस को त्वचा पर रगड़ें। आप चाहें तो टमाटर का पेस्ट बनाकर भी अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। सूखने पर अपने चेहरे को धो लें, इससे भी टैन दूर होगा।

Image result for tomato
Credit: The Home Depot

3. पपीता

सनटैन को कम करने के लिए पपीते को मसलकर प्रभावित हिस्सों पर लगाकर रब करें। एेसा करने से त्वचा का टैन मिनटों में दूर हो जाएगा।

Image result for papaya
Credit: lifealth.com

4. ब्राउन शूगर!

हाथों की टैन को दूर करने के लिए 1 कप पिसी हुई ब्राउन शूगर में जैतून का तेल और नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। एेसा करने से कुछ ही दिनों में चेहरे पर निखार आने लगेगा।

Image result for brown sugar
Credit: my-ecigshop

5. दूध!

4 बड़े चम्मच दूध, 1 बड़ा चम्मच शहद एवं 2 बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाकर 15 मिनट तक प्रभावित त्वचा पर लगाकर रखें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यह टैन को दूर करने में मदद करता है।

Image result for milk
Credit: Medical News Today

 

नोट:
इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है।यह सामग्री पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार के लिए एक विकल्प नहीं है। इस सामगी के संबंध में आपके किसी भी प्रश्न के साथ हमेशा चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य प्रदाता की सलाह अवश्य लें। इस वेबसाइट पर जो कुछ आपने पढ़ा है उसके लिए पेशेवर चिकित्सा सलाह लेने में देरी न करें।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds