खूबसूरत और फिट दिखने के लिए आजकल महिलाएं तरह-तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट और फिटनेस सेंटर का सहारा लेती हैं। पेट या कमर की चर्बी कम करने के लिए वे जिम, डाइटिंग और न जाने क्या-क्या करती हैं लेकिन इससे भी बाहों की चर्बी को कम नहीं कर पाती हैं जिसके कारण स्लीव्स न पहनने पर उन्हें भी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। आमतौर पर हाथों पर चर्बी बढ़ने का कारण टेस्टोस्टेरॉन का निम्न स्तर, एक्सरसाइज न करना और वजन बढ़ना होता है। 

Image result for आर्म्स फट रिडक्शन
Credit: Miami Fat Freeze

अगर आप इससे छुटकारा पाना चाहती हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर आप इस समस्या को दूर कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं आर्म्स के फैट को करने के कुछ घरेलू तरीके:

1. हॉट टॉवल ट्रीटमेंट!

आर्म्स फैट को कम करने के लिए सबसे पहले 1 पैन में पानी को उबाल लें। इसके बाद इसमें तौलिया भिगोकर उसे निचोड़ लें और आर्म्स पर कुछ देर के लिए लगाएं। ऐसा कम से कम 3-4 बार करें। इस हॉट टॉवल ट्रीटमेंट से आपकी बाजुओं की चर्बी कुछ समय में ही गायब हो जाएगी ।

Image result for hot towel treatment
Credit: Kreyola’s Journeys

2. हल्‍दी पैक!

बाजुओं की चर्बी को कम करने के लिए यह भी सबसे बढ़िया तरीका है। इसके लिए 1 छोटा चम्मच हल्दी, 1 चम्मच दही और 1 चम्मच बेसन को मिलाकर अपने बाजुओं पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार नियमित रूप से इस पैक के इस्तेमाल से बाजुओं की चर्बी कम करने में मदद मिलती होगी।

Image result for turmeric pack for arms fat
Credit: The Fit Indian

3. दूध!

1 चम्मच दूध और शहद को मिलाकर बाजुओं की 10 मिनट तक मालिश करें। इसके बाद कुछ देर तक इसे छोड़कर गुनगुने पानी से साफ कर लें। नियमित रूप से ऐसा करने पर कुछ दिनों में आपकी चर्बी कम हो जाएगी।

Image result for milk and honey pack
Credit: Easyday

4. अंडा!

बाजुओं को परफेक्ट शेप देने के लिए अंडा भी काफी फायदेमंद है। चर्बी कम करने के लिए अंडे की सफेदी, 1 छोटा चम्मच दूध, 1 छोटा चम्मच नींबू का रस और 1 छोटा चम्मच शहद मिलाएँ। इसके बाद 20 मिनट तक इसे बाजुओं पर लगा लें और फिर गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें।

Image result for egg white pack
Credit: BeautyGlimpse – Beauty

5. ग्लिसरीन!

यदि आप महीनेभर में बाजुओं की चर्बी गायब करना चाहते हैं तो यह नुस्खा जरूर आजमाएँ। इसके लिए 1 चम्मच ग्लिसरीन और 1/2 चम्मच नमक मिलाकर 20 मिनट तक बाजुओं पर लगाएं। इसके बाद ठंडे पानी से इसे साफ कर लें।

Image result for glycerine and salt
Credit: HowToXP.com

नोट:
इस वेबसाइट की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और चिकित्सा सलाह नहीं है।यह सामग्री पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार के लिए एक विकल्प नहीं है। इस सामगी के संबंध में आपके किसी भी प्रश्न के साथ हमेशा चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य प्रदाता की सलाह अवश्य लें। इस वेबसाइट पर जो कुछ आपने पढ़ा है उसके लिए पेशेवर चिकित्सा सलाह लेने में देरी न करें।

Share

वीडियो