गोरा, बेदाग चेहरा पाना हर किसी की चाहत होती है लेकिन इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर चेहरे की पूरी देखभाल नहीं हो पाती है। इससे चेहरा बेजान नज़र आने लगता है। चेहरे की खोई चमक वापस पाने के लिए ज़्यादातर महिलाएँ महंगे-महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं लेकिन उससे अक्सर कोई फायदा नहीं होता है। एेसे में कुछ घरेलू नुस्खो को अपनाकर केवल एक ही रात में ही प्राकृतिक रूप से चमकदार त्वचा पाई जा सकती हैं।

Image result for glowing skin
Credit: Healthmania

आज हम आपको कुछ एेसे ही घरेलू चीज़ों के बारे में बताएंगे जो खोए निखार को वापिस लाने में आपकी मदद कर सकती हैं:

1. चावल और तिल!

स्क्रब करने के लिए बाज़ार से मंहगे प्रॉडक्ट्स लाने की आवश्यकता नही है। आप आसानी से ही चावल और तिल को मिलाकर घर पर ही स्क्रब बना सकते हैं। बराबर मात्रा में चावल और तिल लें और इन दोनों को एक कटोरे में डालकर रातभर भिगोने के लिए रख दें। सुबह इसे अच्छे से पीस लें। अब नहाने से पहले इसको अपने चेहरे और शरीर पर रगड़ें। 2-3 मिनट तक इसको त्वचा पर लगा रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें। एेसा करने से मृत त्वचा दूर हो जाएगी।

2. दूध!

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए दूध का इस्तेमाल करें। रात में दूध लगाने से त्वचा चमकदार बनती है। रात को सोने से पहले रूई से दूध को पूरे चेहरे पर लगाएं। अगली सुबह उठकर चेहरा धो लें। आप देखेंगी कि रातों-रात आपका चेहरा चमकने लगेगा।

3. मुल्तानी मिट्टी!

मुल्तानी मिट्टी लगाने से भी चेहरे पर निखार आने लगता है। शहद में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर एक पैक तैयार करके चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाएं तो हाथों पर थोड़ा सा पानी लेकर चेहरे पर थोड़ा सा स्क्रब करें। ध्यान रखें, अपनी त्वचा को ज्यादा खीचना नहीं है। इसके बाद ठंडे पानी से हलके हलके चेहरा धो लें। एेसा करने से एक ही रात में चेहरा निखरा हुआ महसूस होने लगेगा।

4. आईमास्क!

चेहरे को आकर्षक दिखाने के लिए आंखों का ख्याल रखना भी ज़रूरी है। सुंदर आंखों के बिना चेहरे की खूबसूरती फीकी पड़ जाती है। आंखों को सुंदर दिखाने के लिए सोने से पहले आईमास्क का इस्तेमाल करें। सुबह उठकर ठंडे पानी से आंखों पर छींटें मारे।

5. टमाटर और शहद!

टमाटर त्वचा को टाइट करने और शहद उसको चमकाने का काम करता है। जब इन दोनों को एक साथ मिलाकर चेहरे पर लगाया जाता है तो चेहरे पर निखार आ जाता है। एक चम्मच टमाटर का रस लें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर लगाएं। अब रात भर इसको एेसा ही रहने दें। सुबह चेहरा धो लें।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds