खूबसूरत आंखें किसे पसंद नहीं होती हैं? हर कोई चाहता है कि उसकी आंखे आकर्षक और सुंदर हों । आंखों के नीचे पड़े काले दाग उनकी सुंदरता में ग्रहण लगा देते हैं, जिन्हें हम लोग “डार्क सर्कल्स” भी कहते हैं। यह समस्या किसी एक की नहीं, बल्कि इससे बहुत सी लड़कियों को गुजरना पड़ता है। मेकअप के जरिए कुछ समय तो इन काले घेरों को छिपाया जा सकता है लेकिन हमेशा के लिए इन्हें हटाना मुश्किल है। आँखों के नीचे काले घेरे होने के कई कारण है जैसे तनाव, ज्यादा समय तक कंप्यूटर पर काम करना, बदलती जीवन-शैली आदि। इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि अपने खान-पान में सुधार लाया जाए और तनाव आदि से दूर रहा जाए। इसके अलावा आप कुछ घरेलू तरीके अपनाकर भी डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकते हैं। 

आज हम आपको यहाँ ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने काले घेरों से छुटकारा पा सकते हैं:

1. टमाटर का रस!

काले घेरों को दूर करने के लिए टमाटर सबसे कारगर उपाय है। यह प्राकृतिक तरीके से आंखों के नीचे के काले घेरे को खत्म करने का काम करता है। साथ ही इसके इस्तेमाल से त्वचा भी कोमल और ताज़ा बनी रहती है। टमाटर के रस को नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिलाकर लगाने से जल्दी फायदा होता है।

Image result for tomato for dark circles eyes
Credit: Singapore Beauty Secrets

2. टी-बैग्स!

ठंडे टी-बैग्स के इस्तेमाल से भी आँखों के नीचे पड़े काले घेरे जल्दी समाप्त हो जाते हैं। टी-बैग को कुछ देर पानी में डुबोकर रख दें। उसके बाद इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। कुछ देर बाद इसे निकालकर आंखों पर रखकर लेट जाएँ। हर रोज़ 10 मिनट तक ऐसा करने से फायदा होगा।

Image result for tea bags for dark circles eyes
Credit: Saudi Beauty Blog

 

3. आलू का रस!

काले घेरों से निजात पाने के लिए आलू का भी प्रयोग किया जा सकता है। आलू के रस को भी नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिला लें। इस मिश्रण को रूई की सहायता से आंखों के नीचे लगाने से काले घेरे समाप्त हो जाएंगे।

Image result for पोटैटो जूस for dark circles eyes
Credit: Apsara Skin Care

4. कच्चा दूध!

ठंडे दूध के लेप से भी आंखों के नीचे का कालापन दूर हो जाता है। कच्चे दूध को ठंडा होने के लिए रख दें। उसके बाद रुई की मदद से उसे आंखों के नीचे लगाएं। दिन में दो बार ऐसा करने से जल्दी फायदा होगा।

Image result for raw milk for dark circles eyes
Credit: The Fit Indian

5. संतरे के छिलके!

संतरे के छिलके  को धूप में सुखाकर पीस लें। इस पाउडर में थोड़ी सी मात्रा में गुलाब जल मिलाकर लगाने से काले घेरे खत्म हो जाएंगे।

Image result for mix orange peel powder and rose water
Credit; HomeSoGood

Share

वीडियो